भारत मंडपम में पानी भरना गंभीर मामला: सौरभ

  • आप ने साधा उपराज्यपाल पर निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच एक-दूसरे को कटघरे में खड़ा करने का सिलसिला निरंतर जारी है। दिल्ली सरकार ने इस मामले में उपराज्यपाल पर सवाल खड़ा नहीं किया, लेकिन दिल्ली में रविवार को बारिश होने के दौरान भारत मंडपम में पानी भरने पर दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना की कार्यशैली पर निशाना साधने में कोई कसर नहीं छोड़ी। सौरभ भारद्वाज ने रविवार की सुबह भारत मंडपम में पानी जमा होने का एक वीडियो ट्वीट करके उपराज्यपाल को कटघरे में खड़ा किया।
उन्होंने भारत मंडपम में पानी भरने के मामले को बहुत गंभीर करार दिया। उन्होंने उपराज्यपाल से कहा कि आपके 50 से अधिक निरीक्षणों के बाद भी जी-20 शिखर सम्मेलन के मुख्य इलाके मंडपम में पानी भर गया। दिल्ली के मंत्री के तौर पर उनका वहां तक अधिकार नहीं है, अन्यथा वह आपकी मदद जरूर करते। उधर उनके ट्वीट करने के बाद भारत मंडपम में पानी भरने के मामले में लोगों के बीच प्रतिक्रिया करने में होड़ लग गई। कई लोगों ने उनका समर्थन करते हुए कहा कि उपराज्यपाल को सच्चाई से अवगत कराना आवश्यक था। वहीं कई लोगों ने तर्क दिया कि जब उपराज्यपाल सारे कार्य का श्रेय ले रहे हैं तो खामी के लिए भी उनको जिम्मेदार ठहराना चाहिए, वहीं कुछ लोगों ने सौरभ भारत के इस कदम की निंदा की। उन्होंने कहा कि देश की प्रतिष्ठा के दावं पर लगे होने के मामले में टिप्पणी करना उचित नहीं होता। वहीं प्रदेश कांग्रेस ने भारत मंडपम में पानी भरने पर अप्रत्यक्ष तौर पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा।

नहीं हुआ जलभराव : एलजी कार्यालय

सम्मेलन के दौरान आई बारिश के बाद भी आयोजन में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई। भारत मंडपम पर राष्ट्रपति के रात्रिभोज के दौरान बारिश हुई थी। बारिश को देखते हुए उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आकस्मिक योजना को तुरंत सक्रिय कर दिया। उपराज्यपाल कार्यालय के मुताबिक, आईटीपीओ अधिकारियों ने उपराज्यपाल को बताया कि रविवार को सुबह पांच बजे भारत मंडपम के गेट नंबर 5 के पास पार्किंग क्षेत्र में रात भर हुई बारिश के कारण कुछ जलभराव हो गया। ऐसे में तत्काल हेवी ड्यूटी आकस्मिक पंपों का इस्तेमाल कर जलभराव दूर कर दिया गया। सुबह 10 बजे से शुरू होने वाले सम्मेलन के दूसरे सत्र के लिए कार्यक्रम स्थल को पहले की तरह साफ कर दिया गया।

भारत की पहचान गोडसे से नहीं, गांधी से है : संजय

आम आदमी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है। जी-20 शिखर सम्मेलन में आए राष्टï्राध्यक्षों के राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने पर भाजपा पर अप्रत्यक्ष तौर पर आम आदमी पार्टी ने तंज कसा है। आप नेता व राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि दुनिया में भारत की पहचान गोडसे से नहीं, बल्कि महात्मा गांधी से है। आप नेता संजय सिंह ने दो अल-अलग ट्वीट में कहा कि पूरी दुनिया राष्टï्रपिता महात्मा गांधी के आगे श्रद्धा से अपना सिर झुका लेती है। दरअसल पूरी दुनिया में भारत की पहचान अहिंसा है, बल्कि हिंसा नहीं। ये बात कट्टरपंथियों को समझने की जरूरत है। नफरत की बुनियाद पर दुनिया का कोई मुल्क आगे नहीं बढ़ सकता। लिहाजा हिंसा से विनाश और अहिंसा से विकास मिलेगा।

Related Articles

Back to top button