नए साल का जश्न मनाने जाएं शिमला-मनाली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नए साल 2024 के आगाज में कम वक्त बचा है। नए साल के स्वागत को लेकर लगभग सभी उत्साहित होते हैं। लोग साल की शुरुआत कुछ यादगार तरीके से करना पसंद करते हैं। इसके लिए लोग दोस्तों या परिजनों के साथ पार्टी या फिर कहीं सफर की योजना पहले से बनाने लगते हैं। कई लोग नए साल में घूमने की योजना बना रहे होंगे। साल की शुरुआत भी वीकेंड से हो रही है। 30 और 31 दिसंबर को शनिवार व रविवार है। इसके बाद 1 जनवरी को सोमवार है। ऐसे में जो लोग घूमने जाना चाहते हैं, वह शनिवार और रविवार की छुट्टी और नए साल यानी 1 जनवरी की छुट्टी का लाभ उठा सकते हैं। तीन दिन की यादगार ट्रिप पर आप भारत के कई पर्यटन स्थलों की सैर कर सकते हैं। हालांकि नए साल में पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है, इसलिए किसी भी जगह पर जाने से पहले वहां की पूरी जानकारी एकत्र कर लें ताकि सफर का मजा किरकिरा न हो जाए।

शिमला मनाली में रहता है लंबा ट्रैफिक जाम

ये दोनों ही पर्यटन स्थल यात्रियों के बीच काफी लोकप्रिय हैं, जहां हर साल लाखों सैलानी पहुंचते हैं। हालांकि अगर आप नए साल में शिमला मनाली जा रहे हैं तो घंटों ट्रैफिक में फंस सकते हैं। दिल्ली से बेहद करीब होने के कारण यहां सैलानियों की संख्या बहुत अधिक हो जाती है। पिछले साल नए साल के मौके पर हजारों यात्रियों की गाडिय़ां घंटों ट्रैफिक जाम में फंसी रही थीं। ऐसे में खुद की गाड़ी या सडक़ परिवहन से यात्रा कर रहे हैं तो वीकेंड से पहले ही यहां पहुंच जाएं। प्रयास करें किसी ऐसी जगह पर घूमने की योजना बनाएं जहां बहुत अधिक सैलानी न हों ताकि आप खुलकर नव वर्ष के जश्न को एन्जॉय कर सकें।

ऑनलाइन होटल करें बुकिंग

पर्यटकों की संख्या बढऩे के कारण नए साल के मौके पर अधिकतर होटलों की बुकिंग पहले से हो जाती है और अच्छे व किफायती होटलों में कमरे मिलना मुश्किल हो जाता है। वहीं पर्यटन का सीजन होने के कारण होटलों में कमरे का रेट भी बढ़ जाता है। ध्यान रखें कि अगर आप नए साल पर किसी भी पर्यटन स्थल पर जा रहे हैं तो पहले से ही आनलाइन होटल बुकिंग करा लें ताकि वहां पहुंचकर भटकना न पड़े और मनमुताबिक रूम किराया वसूले जाने से भी बच सकें। नए साल पर शिमला में होटल का किराया लगभग 1,500 हजार रुपये से अधिक है। बजट में सफर के लिए आप होम स्टे में भी रह सकते हैं। मनाली में भी आपको 1000 रुपये में होटल में कमरा मिल जाएगा, लेकिन पहले से बुकिंग कराकर जाएं।

कैसे पहुंचे शिमला-मनाली

दिल्ली से शिमला की दूरी लगभग 343 किमी है। 8 घंटे का सफर तय करके यहां पहुंचा जा सकता है। अगर आप ट्रेन से जा रहे हैं तो कालका से ट्रेन बदलनी पड़ती है। रास्ते में बरोग के पास स्थित सबसे लंबी सुरंग जो कि एक किमी से अधिक दूर तक फैली है, से शानदार नजारा देखने को मिल जाएगा। दिल्ली से मनाली की दूरी लगभग 503 किमी है, जहां 12 घंटे का सफर तय करके पहुंचा जा सकता है। दिल्ली से अंबाला कैंट के लिए आपको ट्रेन मिल जाएगी, जहां से आपको बस से मनाली जाना होगा।

शिमला-मनाली

नया साल पर सर्दी का मौसम रहता है। इस मौसम में हिल स्टेशनों की खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है। सर्दी में हिमाचल प्रदेश के कई हिल स्टेशनों पर बर्फबारी देखने को मिलती है। हिमालय की बर्फ से ढकी सफेद चादर का नजारा देखने दूर दराज से लोग पहुंचते हैं। हर साल नए साल के मौके पर शिमला-मनाली में पर्यटकों की संख्या बढ़ जाती है। इस वर्ष महज क्रिसमस के मौके पर शिमला में एक दिन में 13 हजार से ज्यादा गाडिय़ों की आवाजाही हुई है। जिसमें से 6 हजार गाडिय़ा सोलन से शिमला और लगभग 7 हजार गाडिय़ां शिमला से सोलन की तरफ गईं। मनाली की भी कुछ ऐसी ही स्थिति रही। पर्यटकों से गुलजार शिमला और मनाली में ट्रैफिक जाम की समस्या देखने को मिली। वहीं नए साल में यह स्थिति अधिक बिगडऩे की संभावना है।

Related Articles

Back to top button