प्रदेश में दो दिन प्रचंड लू की चेतावनी, कई शहरों में बारिश की संभावना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मौसम विभाग ने उप्र में हीटवेवे की चेतावनी जारी की है। बुधवार से आगामी 9 जून तक पूरे प्रदेश में तेज गर्म हवाए चलेंगी। लोगों से अपील की गई है कि जरूरी हो तब घर से निकलें। मैासम विभाग ने कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, गाजियाबाद, कन्नौज, चित्रकूट सहित प्रदेश में दो दिल के लिए हीट वेव का का अलर्ट जारी किया है। आज से 9 जून तक प्रदेश में लू का प्रचंड कहर देखने को मिलेगा। तापमान में बढ़ोतरी के साथ धूप और चिलचिलाती गर्मी में भी इजाफा होगा।
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। दो दिन के बाद मौसम के तेजी से करवट लेने की संभावना जाताई जा रही हैं। ऐसे में प्रदेश के कई शहरों में तेज आंधी के साथ बारिश की आशंका है।

दस जून तक जारी रहेगा लू का कहर

बुधवार सुबह से ही प्रचंड गर्मी का अहसास हो गया। ऐसे में अगले दो से तीन दिनों तक राहत की उम्मीद नहीं है। अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। उधर, मौसम विभाग की ओर से पहले सात और आठ जून को ही लू की संभावना व्यक्त की गई थी पर ताजा जानकारी के अनुसार अब सात से 10 जून तक लू का कहर चलेगा। मौसम विभाग ने बुधवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान व्यक्त किया है।

कई हिस्सों में बादल छाए रहे

मौसम में बदलाव का असर बुधवार सुबह से नजर आया। यूपी के कई शहर के कई हिस्सों में सुबह से बादल छाए हुए हैं। वहीं कई जगह तेज धूप निकली है। धूप और नमी के अलग-अलग दबाव क्षेत्र इस तरह बने कि आधे शहर में जमकर पानी बरसा। ओले गिरे और दूसरे हिस्से में तेज धूप निकली रही। मौसम विज्ञानियों के अनुसार बुधवार को भी शहर में तापमान अधिक रहेगा और बादलों के छोटे-छोटे पाकेट वर्षा का कारण बनेंगे।दिन में तेज धूप की वजह से लोगों ने मुश्किल महसूस की। सडक़ पर पैदल चलने वालों को छांव की तलाश करनी पड़ी लेकिन मौसम में मौजूद आर्द्रता की वजह से लोगों को तेज गर्मी में भी पसीना नहीं निकला। दोपहर बाद इस तेज धूप ने शहर के आधे हिस्से में अपना असर दिखाया। मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय का कहना है बुधवार को भी इसी तरह का मौसम बना रह सकता है। अरब सागर में बने चक्रवात की वजह से इस तरह के सिस्टम बन रहे हैं। अलग-अलग हिस्सों में बादल इकठ्ठा हो रहे हैं और तेज धूप में मौसम की नमी से वर्षा हो रही है। बुधवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आस-पास जा सकता है लेकिन दोपहर बाद छिटपुट वर्षा की संभावना भी है।

Related Articles

Back to top button