ऐसे कैसे चलेगा देश! सत्ता पक्ष ही कर रहा है हंगामा

  • सत्र का चौथा दिन भी हंगामें की भेंट चढ़ा
  • भाजपा राहुल के माफी मांगने पर अड़ी, विपक्ष जेपीसी बनाने पर डटा
  • मैं सदन में दूंगा जवाब : राहुल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद के दोनों सदनों में बजट सत्र के दूसरे चरण के चौथे दिन भी कोई काम नहीं हो सका। भाजपा व विपक्षी दलों में सत्र शुरू होते ही नोंक-झोंक शुरू हो गई। हंगामा बढ़ते देख सदन को दोपहर तक के लिए स्थगित कर दिया। लोकसभा और राज्यसभा में गुरुवार को भी जोरदार हंगामा हुआ। हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। बीजेपी राहुल गांधी द्वारा लंदन में दिए बयान को लेकर कांग्रेस को घेर रही है, जबकि विपक्षी दल हिंडनबर्ग के मुद्दे पर जेपीसी की मांग को लेकर सरकार पर निशाना साध रहे हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गंाधी आज संसद की कार्यवाही में हिस्सा लेने पहुंचे। संसद पहुंचने पर पत्रकारों से उन्होंने कहा कि बोलने का मौका मिला तो वह सारे सवालों का जवाब सदन में जरूर देंगे।

भाजपा सदन को नहीं चलने देने की साजिश कर रही है : खरगे

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि भाजपा की सदन को नहीं चलने देने की साजिश है और हमारी जो जेपीसी की मांग है उसको नजरअंदाज करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। वे बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे को एक तरफ रखकर लोगों को राहुल गांधी का लोकतांत्रिक भाषण दिखा रहे हैं। जब-जब पीएम खुद बाहर गए हैं तो उन्होंने देश के खिलाफ बात की और जनता का अपमान किया। वहीं कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सांसदों को दी गई अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी ने अदाणी के शेयरों के मुद्दे पर नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है। राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अदाणी मामले में जेपीसी जांच की मांग करते हुए सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया।

राहुल गांधी ने लंदन में जाकर झूठ बोला : रिजिजू

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने राहुल गांधी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, अगर राहुल गांधी के बयान से कांग्रेस को मुश्किलें होती हैं, तो हमें इससे कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन अगर वह देश को बदनाम करते हैं तो इस देश का नागरिक होने के नाते हम चुप नहीं रहेंगे। रिजिजू ने आगे कहा कि कोई अगर देश को गाली देगा तो ये देश उसको कभी माफ नहीं करेगा। देश के लोगों ने अगर कांग्रेस को नकार दिया है तो यह हमारी गलती नहीं है। दो बातें मैं बहुत ही स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं- राहुल गांधी ने लंदन में जाकर झूठ बोला। संसद में जितना समय उन्हें दिया गया था उस से अधिक उन्होंने बोला। सदन के नियमों को तार-तार कर झूठ बोला। दूसरा- उन्होंने बोला कि वो देश में जाकर अपनी बात नहीं कह सकते हैं, रोक दिया जाता है, लेकिन आप सबने देखा कि उन्होंने यात्रा की और बोलते रहे।

मोदी ने बुलाई वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक खरगे से मिले विपक्षी दल के नेता

चौथे दिन का सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की। इनमें राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर, किरेन रिजिजू और प्रह्लाद जोशी शामिल हैं। वहीं, समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े के ऑफिस में मीटिंग में शामिल हुए।

तेजस्वी को कोर्ट से नहीं मिली राहत

  • 25 मार्च को सीबीआई के सामने होना होगा पेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लैंड फॉर जॉब घोटाला मामले में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव को दिल्ली हाईकोर्ट से भी कोई राहत नहीं मिली। दिल्ली में सुनवाई को मामले को लेकर कोर्ट के दरवाज पर पहुंचे तेजस्वी यादव को अदालत ने 25 मार्च को सीबीआई के सामने पेश होने का आदेश दिया है। हालांकि सीबीआई ने कोर्ट में कहा कि वह मार्च में तेजस्वी को गिरफ्तार नहीं करेगी।
दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल अर्जी में तेजस्वी ने उनके खिलाफ सीबीआई के समन को रद्द करने की मांग की थी। याचिका में तेजस्वी ने कहा है कि जब वह पटना में रह रहे हैं तो उन्हें सीबीआई दिल्ली में समन जारी कर रही है। दिल्ली हाईकोर्ट ने तेजस्वी यादव की सीबीआई द्वारा जारी समन को रद्द करने की मांग को ठुकरा दिया। गौैतलब हो कि इससे पहले कोर्ट ने लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती को दी जमानत दे दी थी।

अर्जी में यह कहा था

अर्जी में तेजस्वी यादव ने कहा था कि सीआरपीसी की धारा 160 के तहत नोटिस केवल स्थानीय अधिकार क्षेत्र में ही जारी किया जा सकता है। सीबीआई उन्हें दिल्ली में पेश होने के लिए नोटिस जारी कर कानून का घोर उल्लंघन कर रही है। तेजस्वी की ओर से दाखिल याचिका में कहा गया कि उन्होंने सीबीआई से वर्तमान बिहार विधानसभा सत्र के खत्म होने तक का समय मांगा है. तीन बार वह सीबीआई से यह अनुरोध कर चुके हैं। बिहार के डिप्टी सीएम ने अर्जी दाखिल कर कहा है कि नवनियुक्त डिप्टी सीएम के तौर पर सत्र में शामिल होना उनका दायित्व है।

जासूसी मामला : सिसोदिया पर केस दर्ज

  • गृह मंत्रालय ने सीबीआई को दी मंजूरी 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आप नेता व दिल्ली की पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की मुश्किले कम नही हो रही हैं। अबकी बार जासूसी मामले में मनीष सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई ने केस दर्ज कर लिया है।
केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज कर जांच करनी की मंजूरी दी है।

ये है मामला

ये मंजूरी दिल्ली सरकार की फीड बैक यूनिट (एफबीयू) के गठन और उसमें की गयी अवैध नियुक्तियों में हुये भ्रष्टाचार  को लेकर की गयी है। इस मामले में सीबीआई ने नवंबर 2016 में प्राथमिकी दर्ज कर अपनी जांच शुरू की थी और पाया था कि इस यूनिट को बनाने में भ्रष्टाचार किया गया है और नियमों को ताक पर रख कर इस यूनिट का गठन किया गया है. ये जांच सीबीआई ने तत्कालीन डिप्टी सेक्रेटरी विजिलेंस दिल्ली सरकार के एस मीणा की शिकायत पर की थी। सरकार ने फरवरी 2016 में दिल्ली सरकार के अधिन काम करने वाले कर्मचारियों के भ्रष्टाचार और काम काज पर नजर रखने के लिये फीड बैक यूनिट का गठन किया था। तत्कालीन सचिव विजिलेंस ने 28 अक्टूबर 2015 को दिल्ली के मुख्यमंत्री को एफबीयू गठन का प्रपोजल दिया, जिसे मंजूर किया गया ।

Related Articles

Back to top button