वक्फ अधिनियम व विनेश को लेकर संसद में जोरदार हंगामा

  • विपक्ष ने एनडीए सरकार व बीजेपी को घेरा
  • कांग्रेस बोली- एक समुदाय के अधिकारों का हनन कर रहे पीएम मोदी
  • सपा बोली- वक्फ के बहाने भाजपा को जमीन देना चाहती है सरकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद में गुरुवार को वक्फ अधिनियम व पहलवान विनेश फोगाट के ओलंपिक में अयोग्य करार देने के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। इन दोनों बातों को उठाकर विपक्ष ने एनडीए सरकार को जमकर घेरा। विनेश मामले को लेकर विपक्ष ने वाकआउट भी किया। विपक्ष के इस फैसले से राज्य सभा सभापति जगदीप धनखड़ ने नाराजगी भी जताई। भाजपा की ओर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा विनेश के साथ जो हुआ दुर्भाग्य पूर्ण हैं ये देश के सम्मान का मामला है इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।
उधर वक्फ अधिनियम, 1995 में संशोधन करने के लिए गुरुवार को लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पेश कर दिया। इसे विधेयक का विपक्ष तो विरोध कर रहा हे सत्ता पक्ष से जुड़े लोजपा समेत कई दलों ने विरोधी सुर अपनाया है सभी ने इस विधेयक को प्रवर समिति को भेजने की सलाह दी है। वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 को अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा लोकसभा में पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध किया गया।

वक्फ बोर्ड बहाना है, जमीन बेचना निशाना है : अखिलेश

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने गुरुवार को कहा कि संशोधन की आड़ में भाजपा वक्फ बोर्ड की जमीनों को बेचने की कोशिश कर रही है और भाजपा को इसमें जनता की जगह जमीन जोड़ देना चाहिए। सपा सांसदों के साथ एक फोटों शेयर करते हुए अखिलेश ने एक्स पर लिखा कि ‘वक्फ बोर्ड’ का ये सब संशोधन भी बस एक बहाना है। रक्षा, रेल, नज़ूल लैंड की तरह ज़मीन बेचना निशाना है। सपा प्रमुख ने आगे लिखा कि वक्फ़ बोर्ड की ज़मीनें, डिफ़ेंस लैंड, रेल लैंड, नज़ूल लैंड के बाद ‘भाजपाइयों के लाभार्थ योजना’ की शृंखला की एक और कड़ी मात्र हैं। भाजपा क्यों नहीं खुलकर लिख देती’भाजपाई-हित में जारी’। उन्होंने कहा कि इस बात की लिखकर गारंटी दी जाए कि वक्फ़ बोर्ड की ज़मीनें बेची नहीं जाएंगी। उन्होंने तंज कसते हुए भाजपा रियल स्टेट कंपनी की तरह काम कर रही है।

यही समय की मांग, विकास के रास्ते को करेगा मजबूत : नकवी

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी का बड़ा बयान सामने आया है। नकवी ने अपने बयान में कहा कि ये बिल वक्फ बोर्ड व्यवस्था के नाम पर हो रहे उत्पीडऩ का समाधान देने के लिए है। यही समय की मांग है। उन्होंने आगे कहा कि संविधान के दायरे में रहते हुए ये बिल लाया जा रहा है और ये विकास के रास्ते को मजबूत करेगा। इस पर उचित चर्चा होनी चाहिए लेकिन आप इसे रोक नहीं सकते, गुमराह नहीं कर सकते। भाजपा नेता ने कहा कि मुझे छूने की नहीं बल्कि मुझे छूने की बात कही है, उसे खत्म करने के लिए सुधारों की जरूरत है।

कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने वक्फ विधेयक पर दी नोटिस

सहारनपुर से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सांसद इमरान मसूद ने वक्फ संसोधन विधेयक 2024 का विरोध किया है। स्पीकर को भेजी एक चिट्ठी में मसूद ने विधेयक का विरोध करने की बड़ी वजह बताई है। मैं वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 को पेश किए जाने का इस आधार पर विरोध करता हूँ कि यह हमारे संविधान में निहित मौलिक अधिकारों का घोर उल्लंघन है, यह विधेयक, अपने वर्तमान स्वरूप में, संविधान के अनुच्छेद 15, 25, 26, 29 और 30 के तहंत गारंटीकृत समानता, धर्म की स्वतंत्रता और सांस्कृतिक अधिकारों के सिद्धांतों का गंभीर उल्लंघन करता है। अनुच्छेद 15 धर्म, नस्ल, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव को रोकता है।

विपक्ष के वॉकआउट करने पर राज्यसभा सभापति ने कहा- दर्द हमें भी

पेरिस ओलंपिक से विनेश फोगाट को अयोग्य ठहराए जाने के मुद्दे पर विपक्ष ने राज्यसभा से वॉकआउट कर दिया। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा, वे (विपक्ष) सोचते हैं कि केवल वे ही हैं जिनका कलेजा फट रहा है, लड़की (विनेश) की वजह से पूरा देश दर्द में है, पर इस पर राजनीति सबसे बड़ा अपमान होगा।

पूरा देश विनेश के साथ, जो हुआ दुर्भाग्य : नड्डा

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा है कि पूरा देश उनके साथ है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, कि ये देश का सवाल है, पूरा देश उनके साथ खड़ा है, दुर्भाग्य है कि इसे भी हम पक्ष और विपक्ष में बांटने का प्रयास कर रहे हैं। नड्डा ने कहा, पूरा देश विनेश फोगाट के साथ खड़ा है, पीएम ने कल उन्हें चैंपियन ऑफ चैंपियंस कहा।

बहुमत होने पर विनेश को राज्यसभा भेजता : हुड्डा

हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा ने विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने को लेकर जांच की मांग की है। उन्होंने कहा फैसला स्मब्ध करने वाला है। आज (हरियाणा में) राज्यसभा की एक सीट खाली है, अगर मेरे पास बहुमत होता तो मैं उन्हें राज्यसभा में भेज देता।

टूटे दिल के साथ विनेश फोगाट ने कुश्ती को कहा अलविदा

  • मां को संबोधित करते हुए लिखा- कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई
  • महिला पहलवान के अचानक रिटायरमेंट से हर कोई हैरान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पेरिस। भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने टूटे दिल के साथ कुश्ती को अलविदा कह दिया है। महिला पहलवान के अचानक रिटायरमेंट से हर कोई हैरान है। उनके इस ऐलान के बाद उनके समर्थन में एकबार फिर पूरा देश आया। सभी ने सोशल मीडिया पर लिखा के आप चैंपियन हैं आपको आगे भी खेलते रहना चाहिए।
महिला पहलाव ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया है। देश की बेटी ने लिखा है, मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके हैं। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024, आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी। पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश ने लगातार 3 मुकाबले जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन टूर्नामेंट के दौरान 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से उन्हें डिस्क्वालिफाई कर दिया गया। जिसके बाद जुझारू महिला खिलाड़ी ने बड़ा फैसला लिया है।

फैंस हुए गमगीन

विनेश फोगाट के अचानक संन्यास से देशवासी काफी निराश हैं. हंसराज नाम के फैन ने लिखा है, चैंपियन कभी हिम्मत नहीं हारते. पूरा भारत देश आपके साथ हैं। हमें आप पर गर्व हैं। चैम्पियन कभी हिम्मत नहीं हारते। पूरा भारत देश आपके साथ हैं। हमें आप पर गर्व हैं। रंजीतनाम के यूजर्स ने लिखा है, आप चैंपियन थी, चैंपियन हैं और हमेशा चैंपियन रहेंगी, हम सभी भारतीयों को आप पर गर्व है आप सभी लड़कियों की आदर्श है, आप महान हैं विनेश फोगाटआप चैम्पियन थी,चैम्पियन है और हमेशा चैम्पियन रहेंगी। हम सभी भारतीयों को आप पर गर्व है। आप सभी लड़कियों के आदर्श है। सुमन नाम के खेल प्रेमी ने लिखा है, चैंपियन कभी हिम्मत नहीं हारत, पूरा भारत देश विनेश के साथ खड़ा है। भारत माता की जय। रुस्तम नाम के शख्स ने लिखा है, विनेश हम सब आपके साथ हैं, पूरा देश आपके साथ है। आपने दुनिया के एक नंबर खिलाड़ी को हराया है। कोई एक तमगा नहीं मिलने से आपकी जीत छोटी नहीं हो जाती है. आपके उपर गर्व ह आप चैंपियन हो।

सिस्टम से लड़ते-लड़ते थक गई ये लड़की : थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि विनेश फोगाट लड़ते-लड़ते थक गईं। माना जा रहा है कि थरूर का इशारा केंद्र और बाकी पर था। कांग्रेस सांसद थरूर ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा, इस सिस्टम से पक गई है ये लड़की, लड़ते-लड़ते थक गई है ये लड़की। इस सिस्टम से पक गई है ये लड़की।

विनेश आप हारी नहीं आपको हराया गया है, हमारे लिए आप सदैव विजेता रहेंगी। विनेश आप हारी नही हराया गया हैं, हमारे लिए सदैव आप विजेता ही रहेगी आप भारत की बेटी के साथ साथ भारत का अभिमान भी हो ।
बजरंग पुनिया, पहलवान

विनेश के वापस आने पर समझाएंगे की अभी और खेलना है और अपना फैसला वापस ले। दिल छोटा नहीं करना है। अभी से ही 2028 ओलंपिक के लिए तैयारी शुरू करेंगे।
महावीर फोगाट, ताऊ
विनेश तुम नहीं हारी हर वो बेटी हारी है जिनके लिए तुम लड़ी और जीती।
साक्षी मलिक, पहलवान

विनेश हमारे लिए चैंपियन है। इसलिए हरियाणा लौटने पर उनका स्वागत एक सिल्वर मेडलिस्ट की तरह होगा। रजत पदक विजेता को मिलने वाले सभी लाभ दिये जायेंगे।
नायब सैनी, सीएम हरियाणा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button