किसानों पर दर्ज केस वापस न हुए तो करेंगे आंदोलन : टिकैत

लखनऊ। लखीमपुर हिंसा मामले में संयुक्त किसान मोर्चा के नेता और पदाधिकारियों ने एक बार फिर जिले का दौरा कर बैठक की। बैठक में मृतक किसानों के परिजन और जेल में निरुद्ध किसानों के परिजन भी शामिल हुए। वहीं पीड़ित परिजनों ने किसान नेता राकेश टिकैत पर राजनीति करने का आरोप लगाया। पीड़ित परिजन का कहना है कि सात महीने से आंदोलन में लगे हैं, बावजूद इसके जेल में बंद लोग बाहर नहीं आ सके हैं। घर का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है। संयुक्त किसान मोर्चा में शामिल 23 किसान संगठनों के पदाधिकारियों के साथ किसान नेता राकेश टिकैत सुबह करीब साढ़े 10 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। वहां उन्होंने सबसे पहले पीड़ित परिजन से मुलाकात करके जिला प्रशासन से वार्ता के लिए रणनीति बनाई। इसके बाद दो कमेटी बनाकर आगे की कार्रवाई करने के लिए रूपरेखा तय की। इस दौरान भाकियू नेता राकेश टिकैत ने मृतक किसानों के परिजन व जेल में बंद किसानों के परिजन से मिले और उन्हें न्याय दिलाने की लड़ाई में पूरा सहयोग देने का वादा किया।

राकेश टिकैत ने कहा जब तक केस वापस नहीं होगा, तब तक लड़ाई जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि केस वापस न हुआ तो फिर से धरना प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने जिला प्रशासन से हुई वार्ता के बारे में बताया कि जेल में बंद किसानों को दूसरी गाड़ी से भेजने की मांग की गई। प्रशासन ने चीनी मिल में नौकरी देने की बात कही है, जिस पर टिकैत ने कहा कि डीएम से चीनी मिल के वेज बोर्ड में नौकरी दिलाने की मांग रखी है। साथ ही जिला प्रशासन ने शासन स्तर पर वार्ता के लिए टाइम लेकर सूचना देने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी होनी चाहिए, क्योंकि वह 120 बी के मुल्जिम हैं। मृतक किसानों के परिजन को नौकरी और घायल किसानों को मुआवजा दिलाने की मांग प्रमुखता से जिला प्रशासन के समक्ष रखी गई है।

पूर्व विधायक विजय मिश्र की संपत्ति जब्त करेगा ईडी

प्रयागराज। माफिया व पूर्व सांसद अतीक अहमद के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब पूर्व विधायक विजय मिश्रा पर शिकंजा कस रहा है। ईडी पूर्व विधायक विजय मिश्रा की करोड़ों रुपये की संपत्ति को जब्त करेगा। अभी तक की छानबीन में भदोही से लेकर प्रयागराज तक उसकी कई अचल संपत्ति को चिह्नित किया गया है। इस संबंध में जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी जा रही है, ताकि राजस्व विभाग से अभिलेखों की पुष्टि करते हुए आगे की कार्रवाई की जाएगी। सूत्रों की मानें तो ज्ञानपुर भदोही के पूर्व विधायक विजय मिश्रा के अलावा उनके सहयोगियों और करीबियों के भी आर्थिक स्रोत के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। परिवार के नाम खरीदी गई चल व अचल संपत्ति का पूरा ब्योरा खंगाला जा रहा है। अब तक की तफ्तीश में विजय की प्रयागराज के अल्लापुर, हंडिया और भदोही समेत कई जगह संपत्ति के बारे में पता चला है। इसमें मकान, भूखंड और फ्लैट शामिल हैं, जिनकी कीमत करोड़ों रुपये आंकी गई है।

केंद्रीय जांच एजेंसी पूर्व विधायक विजय मिश्रा, परिवार के सदस्यों और कारोबार में सहयोग करने वालों के बैंक खातों और उसमें जमा राशि की डिटेल भी खंगाल रही है। पिछले वर्ष ईडी ने पूर्व विधायक विजय मिश्रा के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था। इसके बाद आगरा जेल में बंद पूर्व विधायक का बयान दर्ज किया गया था, जिसमें संपत्तियों के बारे में पूछताछ की गई थी। इनकम टैक्स व अन्य विभागों की मदद से जांच को आगे बढ़ाया गया था। इसी क्रम में करोड़ों रुपये की संपत्ति को चिह्नित करने की बात कही गई है।

Related Articles

Back to top button