अगर जल्द हो जाते हैं हर्ट तो करें ये काम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हमारे आसपास ऐसे कई लोग होते हैं, जिनको हर छोटी-बड़ी बात का बुरा लग जाता है और सबसे अजीब बात की वो भले ही आपका कोई सगा-संबंधी न हो, फिर भी उनकी बातें कुछ लोगों को लग जाती हैं। वो दिनों-दिन तक इसे लेकर टेंशन में रहते हैं। अगर आप भी इन लोगों में से एक हैं, तो डेफिनेटली आपको बहुत ज्यादा इमोशनल होने के फायदे-नुकसान पता होंगे। आज हम यहां आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाले हैं, जिन्हें आपको अपनी आदत में शुमार करना है। यकीन मानिए इससे आपकी आधी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी।

खुद की कमियों को पहचानें

किसी ने अगर आपको कोई ऐसी बात कही है, जिससे आप बहुत ज्यादा परेशान हो रहे हैं, तो उसे लेकर तनाव में आने की जगह बैठकर विचार करें कि आखिर इसकी क्या वजह हो सकती है। अगर आपके किसी नेचर को प्वाइंट आउट किया गया है, तो चिढऩे, गुस्साने की जगह उस कमी को दूर करने पर गौर करें।

छोड़ दें हर किसी से उम्मीद

जब आप किसी से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाते हैं और वो आपकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरता, तो आपको बहुत ज्यादा हर्ट होता है, तो इसका सीधा उपाय है कि आपको अपनी ये आदत छोडऩी होगी। उम्मीद उसी से रखिए जिन्हें लेकर आप बहुत ज्यादा स्योर है। इससे आप हर्ट होने से बचेंगे।

जवाब देना भी जरूरी

अगर ये आपने सीख लिया, तो कोई भी ऐरा-गैरा आपको ऐसे ही कुछ बोलकर नहीं जा सकता। इमोशनल लोग कई बार दूसरों की बातों का जवाब नहीं दे पाते, जिस वजह से वो एक ही बात सोच- सोचकर परेशान होते रहते हैं, तो इसका आसान सॉल्यूशन है जवाब दें। अगर किसी की कोई बात आपको अच्छी नहीं लग रही, तो उस बात को सुनने की जगह जवाब देना सीखें। ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है और आप इमोशनली हर्ट होने से बचते हैं।

अच्छे लोगों के साथ रहें

इसका मतलब थोड़े-बहुत अपने जैसे लोगों के ही साथ क्योंकि वो लोग आपकी भावनाओं को अच्छी तरह समझेंगे और आपको हर्ट करने करने के बारे में सोचेंगे भी नहीं। दूसरों की कमियां निकालने, बुराई करने वाले लोगों की संगति से बचें। ऐसे लोग सिर्फ नेगेटिविटी फैलाते हैं और आपको हर्ट करते हैं।

Related Articles

Back to top button