बिल्डर की दबंगई, सील तोड़ कर खुलेआम हो रहा अवैध निर्माण

  • एलडीए सील तोड़ने पर करा चुका है एफआईआर, काम रोकने के लिए कई बार लिखा जा चुका है पुलिस को पत्र
  • थाना पुलिस की मिलीभगत से बिल्डर के हौसले बुलंद, काम जारी
  • एलडीए सचिव व ओएसडी ने मामले को लिया संज्ञान में, अवैध बिल्डिंग के ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया शुरू

लखनऊ। अवैध निर्माण को लेकर योगी सरकार का काफी सख्त रवैया है। विकास प्राधिकरणों की कार्यशैली को लेकर भी समय-समय पर मुख्यमंत्री अपनी गहरी नाराजगी जता चुके हैं। बावजूद इसके कोई विशेष सुधार होता नजर नहीं आ रहा है। प्राधिकरण के अधिकारी हो या कर्मचारी, सब के सब अपनी अपनी जेबें भरने में लगे हुए हैं और यही कारण है कि पूरे प्रदेश में अवैध निर्माण बदस्तूर जारी है।
ऐसा ही एक मामला लखनऊ के शहीद पथ के बगल में गोमती नगर विस्तार चार का है। जहां एक दबंग बिल्डर के आगे लखनऊ विकास प्राधिकरण के अधिकारी बेबस है। सिटी मांटेसरी स्कूल विस्तार के पास केनरा बैंक के करीब शहीदा अख्तर का एक बड़ा आवासीय प्लॉट है, जिस पर बिल्डर सचिन सिंह एग्रीमेंट कर कामर्शियल निर्माण कर रहा है। पार्किंग की जगह गायब कर भूतल और ग्राउंड फ्लोर पर मार्केट खड़ी कर दी और ऊपर भी व्यावसायिक कार्य के लिए निर्माण करा दिया। जूनियर इंजीनियरों की मिलीभगत से लगातार काम चलता रहा। दिखावे के लिए महज कागजी खानापूर्ति होती रही लेकिन जब मामले ने तूल पकड़ा तो एलडीए अधिकारियों ने बिल्डिंग को सील करा दिया। बिल्डर इतना दबंग निकला कि उसने सील तोड़ कर अवैध निर्माण कराता चला गया। अपनी गर्दन फंसती देख जूनियर इंजीनियर चि_ी पत्री के जरिए दिखावे के लिए अवैध निर्माण को रुकवाने की कोशिश की।

पुलिस उपायुक्त को कई बार पत्र लिखकर थाना पुलिस के जरिए काम को रुकवाने की भी कोशिश की गई लेकिन सेटिंग के चलते निर्माण कार्य बदस्तूर जारी रहा। अब जब शिकायतों का सिलसिला शुरू हुआ तो फोर पीएम की पड़ताल में सब कुछ साफ हो गया। एलडीए अधिकारी अब बैकफुट पर है और खुद को पाक साफ दिखाने के लिए कागजी कार्रवाई का हवाला दे रहे हैं। अवैध निर्माण के मुद्ïदे पर एलडीए सचिव जहां जोनल अफसरों पर ठीकरा फोड़ रहे है वही जोनल अफसर अपने अधीनस्थों पर। कहने के लिए सभी अधिकारी कार्रवाई की बात कर रहे है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब अधिकारियों कर्मचारियों की मंशा पाक साफ रही है तो फिर यह अवैध निर्माण आखिरकार कैसे पूरा हो गया। भारी भरकम इमारत बनकर तैयार हो चुकी है और फिनिशिंग का काम चल रहा है।

बिल्डर काफी दबंग किस्म का है। लगातार कार्रवाई की जा रही है, बावजूद इसके अवैध निर्माण कार्य बंद नहीं कर रहा है। इसको लेकर गोमती नगर विस्तार थाने में कई बार चि_ी दी जा चुकी है। थाना पुलिस की निगरानी में यह बिल्डिंग दी जा चुकी है बावजूद इसके पुलिस द्वारा काम नहीं रोका जा रहा है। अब इस मामले में अवैध निर्माण को गिराने के लिए ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की उच्चाधिकारियों को संस्तुति कर दी गई है। आगे का फैसला अफसरों को लेना है।

सुभाष शर्मा, जेई प्रवर्तन, जोन 1

लखनऊ विकास प्राधिकरण का कार्यक्षेत्र 7 जोन में बंटा हुआ है और सभी जोनल अफसरों की अवैध निर्माण को लेकर जवाबदेही है।
पवन कुमार गंगवार, एलडीए सचिव

पहले तो इस पूरे प्रकरण में अनभिज्ञता जताई लेकिन बाद में बोले कि अवैध निर्माण के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया को पूरा कराने का काम किया जाएगा।

अरूण कुमार सिंह, ओएसडी, जोन 1 प्रवर्तन

अवैध निर्माण थाना पुलिस की देखरेख में नहीं चल रहा है और न ही हमें इस मामले की जानकारी है। एलडीए द्वारा कोई भी पत्र हमें प्राप्त नहीं हुआ है। यदि कोई शिकायत है तो मौके पर जाकर काम बंद कराया जाएगा।
अनिल कुमार सिंह, थाना प्रभारी, गोमती नगर विस्तार

अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

लखनऊ। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। आज सुबह सीएम योगी लोक भवन (मुख्यमंत्री कार्यालय) में स्थापित वाजपेयी की प्रतिमा स्थल पर पहुंचे और पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक तथा जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह समेत कई प्रमुख लोग मौजूद थे। अटल बिहारी वाजपेयी-अमर रहे के नारों के बीच सरकार के मंत्रियों, भाजपा नेताओं, विधायकों ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का निधन 16 अगस्त 2018 को हो गया था। वह लखनऊ संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे।

Related Articles

Back to top button