नीतीश कैबिनेट में राजद का दबदबा, तेजप्रताप समेत 31 ने ली मंत्री पद की शपथ

पहले मंत्रिमंडल विस्तार में राजद के 16 और जेडीयू के 11 विधायक शामिल

  • कांग्रेस को दो, हम और निर्दलीय को एक-एक मंत्री पद मिला
  • तेजप्रताप यादव को मिला पर्यावरण व वन मंत्रालय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। सीएम नीतीश कुमार की महागठबंधन सरकार की कैबिनेट में राजद का दबदबा रहा। पहले मंत्रिमंडल विस्तार में राजद के 16, जेडीयू के 11, कांग्रेस के दो, हम के एक और एक निर्दलीय विधायक ने शपथ ली। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव को मंत्री बनाया गया है। कुल 31 लोगों ने आज मंत्री पद की शपथ ली है। वहीं मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है। नीतीश कैबिनेट में तेजप्रताप को एक बार फिर से जगह मिली है। उन्हें पर्यावरण और वन मंत्री बनाया गया है। सबसे पहले पूर्व विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ विधायकों विजेंद्र यादव, आलोक मेहता , तेज प्रताप यादव, आफाक आलम ने भी मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने मंत्री बनने वाले विधायकों को शपथ दिलायी। कैबिनेट में सीपीआई-एमएल, सीपीआई और सीपीएम को जगह नहीं मिली है। गौरतलब है कि नीतीश कुमार की नई सरकार में मंत्री बनने वाले राजद के कई विधायक पहले भी मंत्रिमंडल का हिस्सा रह चुके हैं। सीएम नीतीश कुमार नौ अगस्त को एनडीए से अलग हो गए थे। इसके बाद उन्होंने राजद, कांग्रेस और वाम दलों के साथ मिलकर महागठबंधन की सरकार बनायी है।

इन मंत्रियों ने ली शपथ

जदयू से विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र यादव, श्रवण कुमार, अशोक चौधरी, लेसी सिंह, संजय झा, मदन सहनी, शीला कुमारी, सुनील कुमार, मोहम्मद जमा खान, जयंत राज तो राजद से तेजप्रताप यादव, आलोक मेहता, सुरेंद्र प्रसाद यादव, रमानंद यादव, कुमार सर्वजीत, ललित यादव, समीर कुमार, चंद्रशेखर, जितेंद्र कुमार राय, अनीता देवी, सुधाकर सिंह, इसराइल मंसूरी, सुरेंद्र राम, कार्तिकेय सिंह, शहनवाज आलम, शमीम अहमद, कांग्रेस से दो आफाक आलम, मुरारी गौतम, हम से एक संतोष कुमार और एक निर्दलीय सुमित कुमार सिंह ने शपथ ली।

भाजपा ने बुलाई बैठक

नई दिल्ली। बिहार में जेडीयू से गठबंधन टूटने के बाद से भाजपा की टेंशन बढ़ गई है। पार्टी के वरिष्ठ नेता लगातार मंथन कर रहे हैं कि आखिर अब आगे किस रणनीति पर काम किया जाए ताकि बिहार में नैया पार लग सके। इसी क्रम में आज एक बार फिर से दिल्ली में भाजपा की कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई है जिसकी अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे। इस बैठक में बिहार भाजपा के 20 बड़े नेताओं के भाग लेने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में 2024 के लोक सभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी की भावी रणनीति पर चर्चा होगी। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सांगठनिक फेरबदल की भी चर्चा हो सकती है। भाजपा के संगठन महासचिव बी एल संतोष भी इस बैठक में मौजूद रहेंगे।

उपेंद्र कुशवाहा को नहीं मिली जगह

जेडीयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को कैबिनेट में जगह नहीं मिली है। इस बीच वे दिल्ली गए हैं।
नीतीश के पास गृह समेत पांच और तेजस्वी के पास चार विभाग
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गृह विभाग अपने पास ही रखा है। इसके अलावा उनके पास सामान्य प्रशासन, मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी और निर्वाचन विभाग रहेंगे। साथ ही ऐसे सभी विभाग जो किसी को आवंटित नहीं हुए हैं, उनकी जिम्मेदारी भी सीएम नीतीश की होगी। तेजस्वी यादव को स्वास्थ्य विभाग, पथ निर्माण विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग मिला है।

लखनऊ में बनेगी नाइट सफारी, डिफेंस कॉरिडोर की नई नीति मंजूर

  • जेल मैनुएल में बदलाव, ईको टूरिज्म बोर्ड का होगा गठन
  • सीएम योगी की कैबिनेट बैठक में 16 प्रस्तावों पर लगी मुहर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी कैबिनेट की बैठक आज लोक भवन में सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई। मंत्रिपरिषद की बैठक में आबकारी, स्वास्थ्य, पर्यटन समेत कई विभागों के 16 अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी। डिफेंस कॉरिडोर की नई नीति को मंजूरी मिली है वहीं लखनऊ के कुकरैल में नाइट सफारी बनाने का निर्णय लिया गया।
ऊर्जा क्षेत्र में तीन निगम को मर्जर कर एक निगम बनेगा। उत्पादन जवाहर विद्युत निगम व जल विद्युत निगम लिमिटेड का विलय करने का निर्णय लिया गया। इससे गुड गवर्नेंस के लिहाज से फायदा होगा। राज्य विद्युत वितरण निगम के नाम से नई कंपनी जानी जाएगी। लखनऊ के कुकरैल में जू स्थान्तरित होगा। लखनऊ के कुकरैल में नाइट सफारी बनेगी। वहीं इको टूरिज्म बोर्ड के गठन को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा डिफेंस कॉरिडोर की नई नीति मंजूर हो गयी है। नान बुंदेलखंड में निवेश करने पर 500 करोड़ का कैपिटल सब्सिडी मिलेगी। निवेश करने का समय भी 7 व 5 साल तय किया गया। प्रतापगढ़ में मंधाता नयी नगर पंचायत का गठन किया जाएगा। वहीं जौनपुर में नगर पालिका परिषद मुंगराबादशाहपुर का विस्तार किए जाने का निर्णय लिया गया। केंद्र के निर्देश पर जेल मैनुएल में बदलाव किया गया है। लॉकअप की व्यवस्था खत्म की गयी है। जेल चार श्रेणी में बंदियों की संख्या के आधार पर होगी। लखनऊ ललितपुर, गौतम बुद्ध नगर व आजमगढ़ जेल में कुख्यात अपराधी रखे जाएंगे।

हापुड़ जिला अदालत के बाहर ताबड़तोड़ फायरिंग, पेशी पर आए आरोपी की हत्या

  • एक पुलिसकर्मी भी जख्मी हमलावर फरार, हडक़ंप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। हापुड़ जिला कोर्ट के बाहर आज दिनदहाड़े फायरिंग से हडक़ंप मच गया। हमलावरों ने पेशी पर आए एक आरोपी की गोली मारकर हत्या कर दी। आरोपी वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए। हापुड़ जिला कचहरी के गेट पर बदमाशों ने हरियाणा से पुलिस कस्टडी में आये बदमाश लाखन सिंह उर्फ यशराज पुत्र मनिपाल निवासी गांव अनंगपुर फरीदाबाद पर पांच राउंड फायरिंग की। घायल बदमाश को पुलिस अस्पताल लेकर पहुंची जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। एसपी हापुड़ दीपक भूकर ने मौत की पुष्टि की है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा पुलिस बदमाश को पेशी पर लेकर आई थी, जैसे ही हरियाणा पुलिस की गाड़ी कचहरी के गेट से 25 मीटर की दूरी पर रुकी। पैदल आए तीन से चार हमलावरों ने बदमाश को गोली मारी। बदमाश की मौत हो गई। हमलावरों की तलाश की जा रही है। गोली लगने से एक पुलिसकर्मी भी घायल हो गया है। मृतक कैदी 2019 में धौलाना क्षेत्र में हुई हत्या के आरोप में जेल में बंद था उसे आज हापुड़ कोर्ट में पेशी के लिए लाया गया था।

Related Articles

Back to top button