निवेश के नाम पर सरकार ने जनता को फिर दिखाए झूठे सपने : संजय सिंह

  • हवाहवाई वादे करके जनता को गुमराह करने का प्रयास

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी पर आम आदमी पार्टी (आप) के प्रदेश प्रभारी व सांसद संजय सिंह ने निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि निवेश के नाम पर प्रदेश की जनता को एक बार फिर से झूठे सपने दिखाए हैं। सरकार ने जनता की गाढ़ी कमाई के करोड़ों रुपये ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के नाम पर खर्च कर दिया। पीएम से लेकर सीएम तक ने हवा-हवाई वादे करके जनता को गुमराह करने का प्रयास किया है। सांसद ने कहा कि वर्ष 2018 में सरकार ने इसी तरह से ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी किया था। इस पर 65.15 करोड़ रुपये सिर्फ सजावट पर खर्च किए गए थे लेकिन एक भी निवेश का प्रस्ताव जमीन पर नहीं उतरा। उन्होंने कहा कि सरकार इस बार भी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के जरिए 80 हजार करोड़ मूल्य की 1406 परियोजनाओं को साकार करने का झूठा सपना दिखा रही है। इससे पहले वो पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 61.8 हजार करोड़ रुपये की 81 परियोजनाएं और दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 67 हजार करोड़ रुपए की 290 परियोजनाओं में निवेश का दावा किया गया था। पर वह निवेश कहां हुआ, इसकी जानकारी किसी को नहीं है।

घाटी से पलायन कर रहे कश्मीरी पंडित, भाजपा कर रही राजनीति
कश्मीर घाटी में जारी टारगेटेड किलिंग और वहां से पलायन कर रहे कश्मीरी पंडितों के मुद्ïदे पर आम आदमी पार्टी ने केंद्र सरकार को निशाने पर लिया है। आप नेता संजय सिंह ने कश्मीरी पंडितों के एक बार फिर से पलायन करने को लेकर भाजपा की आलोचना की। राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि भाजपा नीत सरकार जमीनी स्तर पर काम करने की बजाय राजनीति कर समय बर्बाद कर रही है। उन्होंने कहा आज कश्मीर के विभिन्न हिस्सों से खौफनाक घटनाओं की खबरें आ रही हैं, जिससे समूचे देश में रोष की लहर छा गयी है। कश्मीरी पंडित समुदाय बड़ी संख्या में पलायन कर रहा है। उन्होंने कहा विभाजनकारी और हिंसक ताकतों द्वारा उन्हें अपनी ही धरती पर एलियन (दूसरे ग्रह के वासी) और विदेशी महसूस करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। संजय सिंह ने कहा कश्मीरी पंडितों को दूसरी बार बड़ी संख्या में पलायन के लिए मजबूर किया जा रहा है। वर्ष 1990 में भाजपा समर्थित सरकार सत्ता में थी और अब फिर से पूर्ण बहुमत वाली मोदी सरकार बेखबर नजर आ रही है। वर्ष 1990 में भाजपा नेता जगमोहन कश्मीर के राज्यपाल थे, जिन्होंने कश्मीरी पंडितों का पहला पलायन देखा था, उस व्यक्ति को मोदी सरकार ने पद्म श्री से सम्मानित किया।

जनता दरबार में सीएम योगी से माता-पिता की रिहाई की गुहार

  •  गोरखनाथ मंदिर के हिंदू सेवाश्रम में लगा जनता दरबार

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर में हैं। इससे पहले सीएम योगी ने जनता दरबार में फरियादियों की फरियाद सुनी। आज सुबह गोरखनाथ मंदिर के हिंदू सेवाश्रम में जनता दरबार लगा। मौके पर मौजूद अधिकारियों को सीएम ने निर्देश दिया कि हर किसी के साथ न्याय होना चाहिए। इस दौरान नौतनवां के पूर्व विधायक अमनमणि त्रिपाठी ने सीएम योगी से अपने माता-पिता की रिहाई करवाने की गुहार लगाई। बता दें कि 2017 में यूपी के महाराजगंज की नौतनवां विधानसभा सीट से विधायक बने अमनमणि त्रिपाठी बसपा में शामिल हुए थे। मायावती की पार्टी ने उन्हें नौतनवां से टिकट भी दे दिया था लेकिन, उन्हें हार का समाना करना पड़ा। वहीं नौ मई 2003 को कवियत्री मधुमिता शुक्ला की हत्या कर दी गई थी। उनकी हत्या का आरोप यूपी के पूर्व विधायक और कैबिनेट मंत्री अमरमणि त्रिपाठी पर था। मधुमिता की अपील पर मामला यूपी से उत्तराखंड ट्रांसफर कर दिया गया था। हत्याकांड के चार साल बाद 2007 में देहरादून सत्र एवं जिला न्यायालय ने अमरमणि को उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

जनता दरबार में बड़ी संख्या में जमीन-जायदाद और इलाज के मामले आए। मुख्यमंत्री ने जनता दर्शन में मौजूद अधिकारियों को जमीन की समस्या का समाधान जल्द से जल्द करने का निर्देश दिया। साथ ही इलाज के लिए धन की मांग लेकर आए लोगों पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आगे बढ़कर वह यह सुनिश्चित करें कि किसी भी व्यक्ति का इलाज धन के अभाव में रुकने न पाए। बहुत से लोग जमीन के विवाद का मामला लेकर पहुंचे थे। इसके अलावा बहुत से इलाज के लिए धन देने की सिफारिश कर रहे थे। उन्होंने 100 से अधिक लोगों की समस्याएं सुनीं।

15 जून तक पूरी करें बाढ़ व कटान रोकने की परियोजनाएं : स्वतंत्र देव

  •  बहराइच दौरे पर पहुंचे जल शक्ति मंत्री

लखनऊ। बाढ़ व कटान रोकने की सभी परियोजनाएं 15 जून तक अवश्य पूरी हों। यह हिदायत जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बहराइच में अधिकारियों को दी। वह महसी तहसील में बाढ़ व कटान रोकने के लिए चल रही परियोजनाओं का निरीक्षण कर रहे थे। जल शक्ति मंत्री सरकारी अमले के साथ सीधे बौंडी स्थित बेलहा-बेहरौली तटबंध के किलोमीटर संख्या 55.700 पर बने स्पर पर पहुंचे। यहां सिंचाई विभाग की ओर से तीन करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से बनाई जा रही स्पर की सुरक्षा दीवार परियोजना का निरीक्षण किया। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता शोभित कुशवाहा को निर्देश दिया कि 15 जून से पहले हर हाल में बेलहा-बेहरौली तटबंध पर बने सभी स्पर-स्टड की मरम्मत पूरा कर लें। ग्रामीणों ने बताया कि बहराइच-सीतापुर जिले की सीमा पर घाघरा नदी में धारा से सिल्ट हटाने की परियोजना गत वर्ष पूरी की गई थी। इस तरह की और परियोजना स्वीकृत करने की जरूरत है।

मंत्री ने ऐसी परियोजनाओं को स्वीकृत करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने बाढ़ व कटान से पूर्व 20 संवेदनशील जिलों में प्रबंधन की तैयारियां आपदा से पूर्व पूरी करने के निर्देश दे रखे हैं। बाढ़ के दौरान किसी भी प्रभावित को कोई समस्या नहीं होने दी जाएगी। इसके बाद जलशक्ति मंत्री ने पिछले साल 21 करोड़ रुपए की लागत से बौंडी के गोलागंज, कायमपुर व पिपरा में बने स्पर का निरीक्षण किया। कायमपुर में अपने वाहन से उतर जल शक्ति मंत्री ने स्पर की स्थिति देखी। पिपरा गांव के बने ग्राम सचिवालय के पास स्वतंत्र देव ने अपनी गाड़ी रोकवा दिया। बारीकी से निरीक्षण किया। इसके बाद जल शक्ति मंत्री ने पंचायत सहायक शिल्पा मिश्र को साफ-सफाई के निर्देश दिए। वहीं एरिया गांव में निर्माणाधीन पानी टंकी का निरीक्षण किया। प्रोजेक्ट मैनेजर से बातचीत कर गुणवत्तापूर्ण कार्य के निर्देश दिए। परिसर में उन्होंने पौधरोपण किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button