केशव मौर्य के गांव में ग्रामीणों को मुफ्त वाई-फाई देने की तैयारी!

लखनऊ। प्रदेश के सभी गांवों को स्मार्ट गांव के रूप में विकसित किया जा रहा है। पंचायती राज विभाग की ओर से ग्राम पंचायतों में बने ग्राम सचिवालयों को हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जानी है। वहां के पचास मीटर के दायरे में ग्रामीणों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। इसी के साथ ग्रामीणों को ब्राडबैंड कनेक्टिविटी की सुविधा देने की भी तैयारी चल रही है। इसे कैबिनेट से मंजूरी दिलाने की योजना है। उसके बाद ये प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ग्राम्य विकास मंत्री केशव प्रसाद मौर्य गांवों को विकसित करने के लिए सख्त निर्देश दे चुके हैं। उसी के बाद से सचिवालयों को वाई-फाई से जोड़ने का कार्य तेजी से शुरू हुआ। प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी ग्रामीण आवासीय परिवारों और शासकीय संस्थानों को उनकी मांग पर सस्ती ब्राडबैंड कनेक्टिविटी की सुविधा देने की योजना है। इसके लिए संचार मंत्रालय के अधीन काम करने वाले भारतनेट को चुना गया है। यह सुविधा शुरू होने से ऑनलाइन काम आसानी से हो सकेंगे। जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र बनवाने के लिए घर बैठे आवेदन किया जा सकेगा। बिजली का बिल, जलकर घर बैठे जमा किए जा सकेंगे। खसरा, खतौनी या फिर भूलेख संबंधी जानकारी आनलाइन मिल जाएगी। ज्ञात हो कि भाजपा ने संकल्प पत्र में वादा किया था कि सभी गांवों को इंटरनेट कनेक्टिविटी दी जाएगी।

मेरी हत्या की हो रही साजिश : राकेश टिकैत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में किसान नेता राकेश टिकैत ने एक बड़ा बयान दिया है। टिकैत ने कहा कि बीजेपी मेरे खिलाफ साजिश कर रही है और मेरी हत्या कराना चाहती है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी का निचला नेतृत्व इस तरह की हरकतों में लगा है। कर्नाटक में साजिश के तहत हमला किया गया, जिसमें मेरी जान भी जा सकती थी। इस दौरान राकेश टिकैत ने बेंगलुरु में हुए स्याही प्रकरण पर भी बयान दिया। मेरठ के जगेठी गांव पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत भाजपा पर जमकर निशाना साधा। जहां राकेश टिकैत ने कहा जो मेरे साथ हुआ वह एक बीजेपी की साजिश थी। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार मेरी हत्या कराना चाहती है। राकेश टिकैत ने कहा कर्नाटक में जो मेरे ऊपर हमला हुआ है। मैंने अपना हाथ आगे कर दिया अगर हाथ आगे नहीं बढ़ता तो हमलावर मेरे सिर में वार करता। इस दौरान राकेश टिकैत ने कहा कि उन पर हमला करने वालों को पुलिस ने गिरफ्तार किया हुआ है।

कानून अपना काम करेगा। आपको बता दें कि भारतीय किसान यूनियन के नेता और किसान आंदोलन का बड़ा चेहरा रहे राकेश टिकैत पर कुछ दिन पहले बेंगलुरु में हमला हुआ था। एक शख्स ने उनके चेहरे पर स्याही फेंक दी थी। बता दें कि पिछले दिनों राकेश टिकैत के किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन में फूट की खबरें सामने आई थीं। बीकेयू के कुछ बड़े नेताओं ने नरेश टिकैत और राकेश टिकैत से अलग अपना नया संगठन बना लिया। साथ ही दावा किया कि उन्होंने टिकैत बंधुओं को संगठन से निकाल दिया है लेकिन इसके बाद राकेश टिकैत ने साफ किया कि बीकेयू उनका संगठन है और नाराज किसान नेताओं ने अपना अलग संगठन बनाया है।

 

Related Articles

Back to top button