पंच प्रण के संकल्प से भारत बढ़ेगा और आगे: पीएम मोदी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 16वें सिविल सेवा दिवस कार्यक्रम के समापन सत्र और पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। दिल्ली के विज्ञान भवन में सुबह 11 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह मौजूद रहे। देश में विभिन्न सरकारी विभागों में कार्यरत सभी अधिकारियों के कार्यों की पहचान और प्रोत्साहन के लिए हर साल 21 अप्रैल को सिविल सेवा दिवस मनाया जाता है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को सिविल सेवा दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। इस साल का सिविल सेवा दिवस बहुत अधिक महत्वपूर्ण हैं। यह ऐसा समय है जब देश अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे किए हैं। देश को आजादी के अमृतकाल तक लाने के लिए उन अधिकरियों की बड़ी भूमिका रही जो 15-25 साल पहले इस सेवा में आए हैं और अब आजादी के इस अमृतकाल में उन युवा अधिकारियों की भूमिका सबसे बड़ी है जो अगले 15-25 साल इस सेवा में रहने वाले हैं।

हमारे पास समय कम है लेकिन सामथ्र्य भरपूर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं आज भारत के हर सिविल सेवा अधिकारी से यही कहूंगा कि आप बहुत भाग्यशाली हैं। आपको इस कालखंड में देश की सेवा का अवसर मिला है… हमारे पास समय कम है लेकिन सामथ्र्य भरपूर है, हमारे लक्ष्य कठिन हैं लेकिन हौसला कम नहीं है, हमें पहाड़ जैसी ऊंचाई भले ही चढऩी है, लेकिन इरादे आसमान से भी ज्यादा ऊंचे हैं।

यूपी के दो आईएएस अफसर सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नवाचार के अंतर्गत राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार 2022 दिया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने लोक प्रशासन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले देश के अन्य चुनिंदा आईएएस अधिकारियों के साथ रामपुर के डीएम रविंद्र कुमार मंदर और चित्रकूट के डीएम अभिषेक आनंद को पीएम अवार्ड से सम्मानित किया। यूपी लगातार इस सम्मान को हासिल करने वाला राज्य बना हुआ है।

जवान शहीद हो रहे हैं, सरकार राजनीति कर रही: संजय राउत

विपक्ष को दबाना चाहती है मोदी सरकार

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। संजय राउत ने केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा। संजय राउत ने कहा कि केंद्र सरकार विपक्ष को दबाना चाहती है। हमारे जवान शहीद हो रहे हैं और सरकार राजनीति कर रही है। जम्मू-कश्मीर का नया पुलवामा मुद्दा सामने आया है।
वही शवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत और एनसीपी नेता अजीत पवार के बीच शीत युद्ध देखने को मिल रहा है। संजय राउत ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि एनसीपी में क्या हो रहा है। दरअसल, संजय राउत से अजीत पवार को लेकर सवाल पूछा गया था। इसके जवाब में उन्होंने कहा, मैं शरद पवार से मिला था। हमारी एमवीए की बैठकें होती रहती हैं, शरद पवार एक वरिष्ठ नेता हैं, कोई आश्चर्य की बात नहीं। पता नहीं एनसीपी के साथ क्या हो रहा है और यह उनका आंतरिक मामला है। लोग मिलते रहते हैं, इसमें कोई नई बात नहीं।
संजय राउत ने कहा कि वह केवल एनसीपी प्रमुख शरद पवार को सुनते हैं। पत्रकारों से बात करते हुए संजय राउत ने कहा कि अगर कड़वा सच किसी को भी चोट पहुंचता है, तो वह क्या कर सकते हैं।

 

अपना काम करें राउत : पवार

वही, अजित पवार ने इसके जवाब में कहा कि अन्य दलों के नेता एनसीपी के प्रवक्ताओं की तरह व्यवहार कर रहे हैं। अजीत ने नसीहत देते हुए कहा कि बेहतर होगा कि वह सिर्फ अपना काम करें।

प्रदेश में अदा की गई अलविदा की नमाज

लखनऊ। प्रदेश भर की मस्जिदों में अलविदा की नमाज अदा की गई। इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने बताया कि शाम को ईद का चांद देखा जाएगा। इसी दिन चांद रात होगी और लोग खरीदारी भी करेंगे। शिया और सुन्नी समुदाय की चांद कमेटियां देर शाम चांद दिखने का एलान करेंगी। चांद दिखा तो 22 को और नहीं दिखा तो 23 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी। टीले वाली मस्जिद, आसिफी इमामबाड़ा व ऐशबाग ईदगाह सहित सभी प्रमुख मस्जिदों में आलविदा की नमाज हुई। टीले वाली मस्जिद में मौलाना फजले मन्नान नमाज अदा करायी। इस मौके पर आसिफी इमाम बाड़ा में दोपहर दो बजे अंतर्राष्ट्रीय कुद्स दिवस पर मो.रजा हैदर के संयोजन में विरोध प्रदर्शन भी हुआ। सुरक्षा सुरक्षा व्यवस्था का पूरा इंतजाम रहा। लखनऊ में आधी आबादी को पूरी आजादी की मंशा के अनुरूप ऐशबाग ईदगाह में पहली बार महिलाओं को रमजान के महीने में मस्जिद में नमाज पढऩे का इंतजाम किया गया।

पुंछ: आतंकी हमले की जांच करेगी एनआईए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पुंछ । जम्मू-कश्मीर के पुंछ में सेना की गाड़ी पर आतंकी हमले की जांच फॉरेंसिक और आला अधिकारियों की टीम कर रही है। हमले में 5 जवान शहीद हुए हैं। सर्च ऑपरेशन जारी है. इधर, जम्मू के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी रवाना हो गई है। जम्मू-कश्मीर के पुंछ में कल सेना के एक ट्रक में आग लग गई थी।
सेना ने इसे आतंकी हमला बताया है, माना जा रहा है कि कल दोपहर 3 बजे वाहन पर ग्रेनेड से हमला किया गया। शहीद जवानों में 4 जवान पंजाब के हैं, जबकि एक ओडिशा, हमला भिंबर गली और पुंछ के बीच राजौरी सेक्टर में हुआ। आतंकवादियों ने भारी बारिश और कम दृश्यता का फायदा उठाते हुए सेना की गाड़ी पर फायरिंग की। इस दौरान ग्रेनेड के संभावित हमले से गाड़ी में आग लग गई, जिसमें पांच जवानों की मौत हो गई, हमले में एक जवान गंभीर रूप से घायल भी हुआ है।

’समलैंगिक विवाह कानून मामला जानबूझकर लटका रहा केंद्र‘

समर्थन में आए ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है। अदालत इसे मान्यता देगा या नहीं, इसका पता कुछ ही दिनों में चल जाएगा। इसी बीच, टीएमसी प्रमुख और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने समलैंगिक विवाह का समर्थन किया है।
टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा कि हर किसी को अपना जीवनसाथी चुनने का अधिकार है। बनर्जी ने कहा कि केंद्र्र सरकार इसे जानबूझकर लटका रही है।

हर किसी को अपना साथी चुनने का अधिकार

टीएमसी नेता ने आगे कहा, अगर मैं एक आदमी हूं और मुझे आदमी पसंद है, अगर मैं महिला हूं, मुझे महिला पसंद है। प्रेम की कोई सीमा नहीं होती। हर किसी को प्रेम करने का अधिकार है। हर किसी को अपना साथी चुनने का अधिकार है, फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष।

Related Articles

Back to top button