यूक्रेन की आजादी के बाद भारतीय PM का पहला दौरा, भारत माता की जय के लगे नारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा काफी ऐतिहासिक मानी जा रही है...

4PM न्यूज नेटवर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन यात्रा काफी ऐतिहासिक मानी जा रही है। दरअसल, प्रधानमंत्री के यूक्रेन दौरे पर सभी की नजरें टिकी हुईं हैं। आपको बता दें कि यूरोप की यात्रा पर गए PM मोदी अब पोलैंड के बाद उसके पड़ोसी देश यूक्रेन की यात्रा पर पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी का यूक्रेन दौरा ऐसे समय पर हो रहा है, जब वह रूस के साथ लगभग ढाई साल से युद्ध लड़ रहा है। दुनिया के कई देशों ने युद्ध को शांत कराने का प्रयास किया है, लेकिन अभी तक कामयाबी नहीं मिल पाई है। पीएम मोदी यूक्रेन पहुंचने पर राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करने वाले हैं।

कीव में भारतीयों से मिले PM मोदी

सबसे बड़ी बात ये है कि 1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है। यूक्रेन पहले सोवियत यूनियन का हिस्सा था। पीएम मोदी ट्रेन के जरिए यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचने हैं। इस सफर में 10 घंटे लगे हैं। इसकी वजह ये है कि रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से यूक्रेन का एयरस्पेस बंद है।

हालांकि ऐसे में अब देखना होगा कि जब पीएम मोदी यूक्रेन पहुंचे हैं तो क्या उस वक्त रूस गोलियां की तड़तड़ाहट को रोकता है या फिर युद्ध जारी रखता है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पीएम मोदी की अच्छी दोस्ती है। ऐसे में हो सकता है कि दोस्त के आगमन को देखते हुए युद्ध को कुछ घंटों तक रोक दिया जाए! पीएम मोदी करीब 7 घंटे के लिए कीव में होंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि PM मोदी ने कीव पहुंचने पर वहां रहने वाले भारतीय समुदाय से मुलाकात की है। इस दौरान भारत माता की जय के नारे लगे हैं। वह थोड़ी देर बाद राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करने वाले हैं।

महत्त्वपूर्ण बिंदु

  • पीएम मोदी एक दिवसीय यात्रा के लिए यूक्रेन पहुंच चुके हैं।
  • 1991 में यूक्रेन के आजाद होने के बाद ये किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है।
  • पीएम मोदी के काफिले के गुजरने का एक वीडियो भी सामने आया है।
  • पीएम मोदी के कीव दौरे पर जेलेंस्की के ऑफिस का बड़ा बयान सामने आया है।
  • बयान में कहा गया है कि यूक्रेन के लिए युद्ध का न्यायपूर्ण अंत होना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button