24 घंटे में दूसरी बड़ी वारदात से दहला कश्मीर

नए साल के पहले दिन चार हत्याओं से फैल गई थी सनसनी, डांगरी धमाके में आज बच्ची की मौत, एक की हालत नाजुक

राजोरी के डांगरी में मुख्य चौक पर शवों को रखकर प्रदर्शन कर रही भीड़

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। नए साल पर चार हत्याओं के बाद आज धमाके की बड़ी घटना से राजोरी जिला दहल गया। ब्लास्ट में एक बच्ची की जान गई है जबकि एक घायल की हालत नाजुक बताई जा रही है। जम्मू संभाग के राजोरी जिले के डांगरी इलाके में आईईडी ब्लास्ट हुआ है। घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है। डांगरी क्षेत्र में 24 घंटे में दूसरी बड़ी घटना है। इससे पहले रविवार को आतंकियों ने लक्षित हत्याओं को अंजाम दिया। बताया जा रहा है कि यह धमाका भी पीडि़तों के घर के समीप ही हुआ है। मौके पर पुलिस, सुरक्षा बल की टीम मौजूद हैं।
साल 2023 के पहले दिन की शाम नकाबपोश दो आतंकियों ने नियंत्रण रेखा से सटे राजोरी जिले के डांगरी गांव में अंधाधुंध फायरिंग की। इसमें चार लोगों की मौत हो गई और छह लोग घायल हुए हैं, जिनमें तीन की हालत गंभीर है। उन्हें एयरलिफ्ट कर जम्मू जीएमसी में भर्ती किया गया है। सोमवार सुबह आतंकी हमले के खिलाफ लोग डांगरी के मुख्य चौक पर शवों को रखकर प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगों की मांग है कि आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। साथ ही उन्होंने पीड़ितों के परिवार के उचित मुआवजे की मांग की है। कुछ प्रदर्शनकारी राजोरी जिला उपायुक्त और एसएसपी के तबादले की मांग भी कर रहे हैं।
डांगरी गांव जिला जेल परिसर के पास पड़ता है। गांव थोडी ऊंचाई पर है और घर भी यहां एक दूसरे से कुछ दूरी पर हैं, लेकिन जिस तरह से करीब दो दिन में दो बड़ी वारदातें हुई हैं, इससे सुरक्षा एजेंसियों पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। डांगरी के सरपंच धीरज शर्मा ने कहा-यह हमला पूरे सुरक्षा तंत्र पर सवाल खड़े करता है। इलाके में लोग बेहद दहशत में हैं। कई तरह की सूचनाएं पहले से भी मिलती रही हैं। इसके बावजूद आतंकियों को समय पर पकड़ा नहीं गया, जिससे आज इतनी बड़ी वारदात हुई है।

टीआरएफ ने ली हमले की जिम्मेदारी

भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा से सटे राजोरी जिले में नकाबपोश दो आतंकियों ने अल्पसंख्यक मोहल्ले में अंधाधुंध फायरिंग कर एक युवक समेत चार लोगों की हत्या कर दी। मरने वालों की पहचान दीपक कुमार (23), सतीश कुमार (45) एक्समैन और प्रीतम लाल (56) सभी निवासी डांगरी के रूप में हुई है। एक अन्य व्यक्ति की मौत बाद में अस्पताल में हो गई। आतंकियों ने पहले एक घर में घुसकर आधार कार्ड देखे और फिर फायरिंग की थी। टीआरएफ ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

अखिलेश यादव ने राहुल को भारत जोड़ो मुहिम के लिए दी शुभकामनाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा तीन जनवरी से उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने वाली है। कांग्रेस ने इसमें शामिल होने के लिए अन्य दलों को भी निमंत्रण भेजा था। अब समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर राहुल गांधी को पत्र लिखा है।
दरअसल, बीते दिनों अखिलेश यादव ने भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने के लिए निमंत्रण नहीं मिलने की बात कही थी। तब उन्होंने कहा था कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों एक ही जैसे हैं। लेकिन अब सपा प्रमुख का मन अचानक बदला हुआ नजर आ रहा है। इसकी वजह अखिलेश यादव द्वारा लिखी गई एक चि_ी है। अखिलेश ने इस चि_ी में भारत जोड़ो यात्रा के लिए शुभकामनाएं भेजी हैं। वहीं उन्होंने यात्रा में बुलाने के लिए धन्यवाद भी कहा है। उन्होंने चि_ी में लिखा कि प्रिय राहुल जी ‘भारत जोड़ो यात्राÓ में आमंत्रण के लिए धन्यवाद एवं ‘भारत जोड़ोÓ की मुहिम की सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनाएं। भारत भौगोलिक विस्तार से अधिक एक भाव है, जिसमें प्रेम, अहिंसा, करुणा, सहयोग और सौहार्द ही वो सकारात्मक तत्व हैं, जो भारत को जोड़ते हैं। आशा है ये यात्रा हमारे देश की इसी समावेशी संस्कृति के संरक्षण के उद्देश्य से अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगी।

बेटी के लिए लड़ाई पर सियासत गरमाई

दिल्ली की घटना पर आप ने एलजी आवास घेरा, इस्तीफे की मांग

लखनऊ में निकाला पैदल मार्च, पुलिस से नोक-झोंक

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में नए साल के मौके पर एक जनवरी की सुबह करीब साढ़े तीन सुल्तानपुरी के कंझावला में कार और स्कूटी के हादसे के बाद लड़कीेे कार के नीचे फंस गई और आरोपी लड़के उसको कई किलोमीटर तक घसीटते रहे, जिसके बाद लड़की की मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने कार सवार पांचों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। अब इस केस को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है।
आप ने राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था की ‘लचरÓ स्थिति के विरोध में दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के आवास का घेराव कर रही है और उनके इस्तीफे की मांग कर रही है। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मामले के आरोपियों के लिए फांसी की मांग की है। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि यह बेहद शर्मनाक घटना है। ये दुर्लभ घटना है। आरोपी कितने ही रसूख वाले लोग हों,सख्त से संख्त सजा मिले, फांसी मिलनी चाहिए। इससे पहले घटना को लेकर नाराज लोगों ने आम आदमी पार्टी की नेता राखी बिड़लान की गाड़ी का शीशा तोड़ दिया। राखी बिड़लान सुल्तानपुरी थाने पहुंची थीं।
वहीं राजधानी लखनऊ में आम आदमी पार्टी ने स्वास्थ्य भवन चौराहे से निकाला पैदल मार्च। मौके पर पहुँची पुलिस से समर्थकों की हुई नोक झोंक। आम आदमी पार्टी के समर्थकों ने उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर की नारेबाजी। पुलिस ने समर्थकों को हिरासत में लेकर ईकोगार्डन भेजा ।

आरक्षण पर सर्वोच्च अदालत में सुनवाई 4 को

हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने दायर की याचिका
दायर अपील में कहा- ओबीसी संवैधानिक रूप से संरक्षित वर्ग हैं और उच्च न्यायालय ने मसौदा अधिसूचना को रद्द करने में गलती की है।
हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने दायर की याचिका

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। स्थानीय निकाय चुनाव मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। शीर्ष अदालत ने कहा है कि वह इस मामले में चार जनवरी को सुनवाई करेगा। दरअसल, शहरी स्थानीय निकाय चुनावों की अधिसूचना रद्द करने के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में निकाय चुनावों पर सरकार की मसौदा अधिसूचना को रद्द कर दिया गया था।
राज्य सरकार ने अपनी याचिका में कहा है कि उच्च न्यायालय पांच दिसंबर की मसौदा अधिसूचना को रद्द नहीं कर सकता है, जो अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों के अलावा अन्य पिछड़े वर्गों (ओबीसी) के लिए शहरी निकाय चुनावों में सीटों के आरक्षण का प्रावधान करता है। एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड रुचिरा गोयल के माध्यम से दायर अपील में कहा गया है कि ओबीसी संवैधानिक रूप से संरक्षित वर्ग हैं और उच्च न्यायालय ने मसौदा अधिसूचना को रद्द करने में गलती की है। बता दें, उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में नगर निकाय चुनावों में ओबीसी को आरक्षण प्रदान करने के लिए सभी मुद्दों पर विचार करने के लिए पांच सदस्यीय आयोग गठित किया है।

Related Articles

Back to top button