योगी शासन में प्रदेश की कानून व्यवस्था सुधरी : राजनाथ

  • रक्षा मंत्री बोले, कल्याण सिंह ने युवाओं का भविष्य सुधारने के लिए बड़ा कदम उठाया

लखनऊ। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उनकी (गैर भाजपा) सरकारों में ईज ऑफ डूइंग क्राइम था और हमारी सरकारों में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस है। प्रदेश की कानून व्यवस्था या तो पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह के शासन में सबसे बेहतर थी या तो अब योगी शासन में है। दोनों के शासनकाल की कानून व्यवस्था की चर्चा सिर्फ प्रदेश में ही नहीं, दूसरे राज्यों में भी होती है। राजधानी के सांसद राजनाथ सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह की प्रतिमा अनावरण के मौके पर लखनऊ नगर निगम के त्रिलोकनाथ सभागार में कहा कि कल्याण सिंह से मेरे संबंध बड़े प्रगाढ़ थे। उन्होंने यह भी बताया कि स्वर्गीय कल्याण सिंह पान-सुपारी के शौकीन थे और इसी कारण वह भी इसे खाना सीख गए। राजनाथ सिंह ने देर रात तक उनके (स्वर्गीय कल्याण सिंह) साथ ताश खेलने का भी जिक्र किया। कहा कि अक्सर वह उनको अपने साथ राज्य में दौरों पर भी ले जाया करते थे। जब वह प्रदेश में शिक्षा मंत्री थे तो मत भिन्नता के कारण दो बार कैबिनेट में नकल कानून पास नहीं हुआ तो वह अकेले में स्वर्गीय कल्याण सिंह से मिले और कानून के बारे में बताया, जिसके बाद कल्याण सिंह ने कहा कि अब जो पहली कैबिनेट बैठक होगी उसमें नकल कानून पास होगा और वैसा ही हुआ। रक्षामंत्री ने कहा कि प्रदेश में युवाओं के भविष्य को सुधारने की दिशा में यह उस समय का सबसे महत्वपूर्ण कदम था।

उन्होंने कहा कि स्वर्गीय कल्याण सिंह का सड़क से लेकर शिखर तक का सफर सबके लिए प्रेरक है। प्रतिमा लगाने को लेकर उन्होंने महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर निगम प्रशासन की तारीफ की और यह उम्मीद भी की कि पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह की जयंती व पुण्य तिथि पर माल्यार्पण भी हर बार किया जाएगा। इस मौके पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह के द्वारा प्रदेश के विकास और राम मंदिर के लिए किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि उनकी प्रतिमा स्थापना के लिए वह प्रतिबद्घ थीं और उसे उन्होंने पूरा किया। जिस तरह कठिन परिश्रम और बेहतर शासन से उन्होंने प्रदेश को आगे बढ़ाया अब उसकी सीख उनकी प्रतिमा को देख सब लेंगे। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कार्यक्रम के अंत में रक्षामंत्री का आभार जताया। रक्षामंत्री ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह का राम मंदिर को लेकर कितना योगदान है यह बताने की जरूरत नहीं है। जब अयोध्या में ढांचा गिरने की सूचना आई थी तब वह मुख्यमंत्री आवास में लुंगी और बंडी पहनकर बैठे थे। ढांचा गिरने की जानकारी आने पर मैं (राजनाथ सिंह) मिलने पहुंचा तो उन्होंने कहा कि अब सरकार गिरने वाली है। राम मंदिर के लिए ऐसी 100 सरकारों को ठोकर मार सकता हूं। वहीं, कल्याण सिंह के पोते मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि उनके बाबा अंतिम सांस तक राम मंदिर से जुड़े रहे। राम मंदिर का उनका सपना साकार हो रहा है।

प्रदेश और राम मंदिर को समर्पित रहा उनका जीवन : पाठक
प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय कल्याण सिंह का पूरा जीवन प्रदेश और राम मंदिर के लिए समर्पित रहा। उन्होंने यह भी कहा कि राजधानी के विकास के लिए रक्षा मंत्री व सांसद राजनाथ सिंह ने बहुत काम किया। सड़कों के साथ गलियों के विकास का भी ध्यान रखा। जाम दूर करने के लिए पुल बनवाए। छह और नए पुलों का बनना प्रस्तावित हैं। उसका पत्र सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी के पास है। इससे पहले नगर निगम के कर्मचारी नेताओं ने रक्षामंत्री का स्वागत फूल मालाओं से किया।

आजम खां ने बेच दीं मदरसा आलिया की किताबें : धर्मपाल

लखनऊ। मुरादाबाद जनपद को बड़ी सौगात मिलने के उम्मीद है। लंबे समय से मेडिकल कालेज की स्थापना की मांग अब पूरी होने की आस प्रदेश के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने जगाई है। मुरादाबाद में दौरे पर आए प्रदेश के कैबिनेट एवं प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह ने सर्किट हाउस में पदाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मेडिकल कालेज की स्थापना का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद में जल्द अल्पसंख्यक विभाग मेडिकल कालेज बनाएगा। साथ ही सपा विधायक आजम खां के झूठे मुकदमे लिखाने के आरोपों को उन्होंने खारिज कर दिया। कहा कि अभियोग झूठे हैं या सही इसका निर्णय न्यायालय करेगा। अल्पसंख्यक विभाग मेरे पास है। मैंने रामपुर के कुछ लोगों को बुलाया था। उन्होंने बताया कि मदरसा आलिया रामपुर की पहचान हुआ करता था। इस मदरसे में बाहर के लोग पढ़ने आते थे। आजम खां ने उसकी सारी पुस्तकें बेच दीं। अब यह हाल है कि मदरसा छोटे से स्थान में चल रहा है।

शनिवार को प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा विभाग व प्रभारी मंत्री दो दिवसीय दौरे पर मुरादाबाद पहुंचे। उन्होंने कहा कि मुरादाबाद में कोई मेडिकल कालेज नहीं था। आपको खुशखबरी देता हूं। यहां मेडिकल कालेज की स्थापना जल्द होगी। योगी आदित्यनाथ सरकार जीरो टोलरेंस पर काम कर रही है। नोएडा का ट्विन टावर गिराने का निर्णय इसी का उदाहरण है। उसमें भ्रष्टाचार का पैसा लगा हुआ था। उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी, जिन्होंने इसमें रुपया लगाया था। हमारी सरकार सबको न्याय देने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है। एक लाख से अधिक धनराशि खर्च करने वाले को हिसाब देना होगा। किसी भ्रष्टाचारी को बख्शा नहीं जाएगा। अधिकारी भी अवैध निर्माण कराने में लिप्त पाए गए तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने लंपी बीमारी के सवाल पर कहा कि करीब एक हजार पशु इससे पीड़ित हैं। यह बीमारी भी कोरोना की तरह ही है। सावधानी बरतने की जरूरत है। मुरादाबाद मंडल भी इस बीमारी से प्रभावित है। प्रदेश में वैक्सीन आ गई है। जल्द ही पशुओं का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। पशु बाजार लगाए जाने पर रोक लगा दी गई है।

Related Articles

Back to top button