यूपी को नशा मुक्त करने के लिए आगे आएं युवा : योगी

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नशे के सौदागरों के खिलाफ प्रदेश सरकार ने निर्णायक लड़ाई छेड़ दी है। नशे के सौदागर वर्तमान पीढ़ी के भविष्य से खिलवाड़ न कर सकें। इसके लिए माफिया पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। ऐसे में युवाओं को चाहिए कि वह सरकार के इस अभियान का हिस्सा बनकर प्रदेश को नशामुक्त करने में अपना योगदान दें। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय, बालापार के प्रथम स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे विश्वविद्यालय के कुलाधिपति व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को हर चुनौती को अवसर बनाने की सलाह दी। दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए मुख्यमंत्री योगी ने महंत दिग्विजयनाथ एवं महंत अवेद्यनाथ की स्मृति में 22 अगस्त से चल रही सप्तदिवसीय व्याख्यानमाला के समापन समारोह में विश्वविद्यालय की स्थापना के उद्देश्यों व लक्ष्य पर भी बात की। सीएम योगी ने कहा कि परिणाम की तात्कालिक चिंता किए बगैर चुनौती से निपटने की कार्य योजना बनाकर शुरुआत कर देनी चाहिए। कार्य प्रारंभ करने से पूर्व ही उसके परिणाम की हम चिंता करने लगते हैं। कठिनाई यहीं से शुरू होती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाई गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की मंशा के अनुरूप शिक्षा व चिकित्सा के क्षेत्र में शोध को आगे बढ़ाया जाए। भारत को शिक्षा व चिकित्सा के क्षेत्र में ग्लोबल नंबर वन रैंक हासिल करनी है।

जनता दरबार में सुनी लोगों की फरियाद
गोरखनाथ मंदिर में सोमवार सुबह आयोजित जनता दरबार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महिला फरियादियों की गोद में बच्चों को देखकर खुद को रोक नहीं सके। पहले बच्चों को गोद में उठाकर उन्हें दुलारा, चाकलेट दिया फिर महिलाओं से प्रार्थनापत्र लेकर उनकी समस्याएं सुनीं। करीब दो घंटे तक सीएम योगी जनता दर्शन में मौजूद रहे। करीब एक हजार फरियादियों की भीड़ में एक-एक फरियादी तक खुद जाकर उनकी पीड़ा सुनी, उसके बाद त्वरित निराकरण का निर्देश अधिकारियों को दिया। उन्होंने दो टूक कहा, निस्तारण संतुष्टिपरक होना चाहिए ताकि कोई भी फरियादी एक ही समस्या के लिए बार-बार परेशान न हो। इस दौरान उनकी नजर जब फरियादियों की गोद में बैठे मासूमों पर पड़ी तो उनको दुलारा, आशीर्वाद दिया और चॉकलेट दी।

सभी नेता और कार्यकर्ता राहुल को चाहते हैं अध्यक्ष : खुर्शीद

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी पहली और एकमात्र पसंद हैं। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद यह बात कही। खुर्शीद ने यह भी कहा कि विदेश से आने के बाद राहुल को अध्यक्ष पद संभालने के लिए मनाने की कोशिश की जाएगी। यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल पार्टी नेताओं की पसंद हैं, तो उन्होंने कहा कि सच कहूं तो जिस किसी से भी मैंने बात की है या जिनकी राय को मैंने महसूस किया है, उसके हिसाब से वह पहली और एकमात्र (पसंद) हैं। कांग्रेस कार्यसमिति के स्थायी आमंत्रित सदस्य खुर्शीद ने कहा, ज्यादा बातचीत नहीं हुई.. हमें इस बात का कोई संकेत नहीं मिला कि वह हमारा अनुरोध स्वीकार करेंगे या नहीं। बैठक में इस पर बात करना संभव नहीं था क्योंकि यह केवल कार्यक्रम को लेकर थी और ऐसा करना बहुत मुश्किल था क्योंकि यह एक हाईब्रिड बैठक थी। उन्होंने कहा कि पार्टी के सभी नेता और कार्यकर्ता राहुल को शीर्ष पद पर देखना चाहते हैं। वहीं कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए स्थिति स्पष्ट हो गई है। मेरी व्यक्तिगत राय और सभी कार्यकर्ताओं की भावना है कि राहुल को इस समय कांग्रेस का नेतृत्व संभालना चाहिए। उन्हें कांग्रेस का अध्यक्ष बनना चाहिए। सिर्फ वही हैं जो कांग्रेस को उठा सकते हैं। वह पार्टी को एकजुट और मजबूत बना सकते हैं। सिर्फ उन्हीं के पास भारत जोड़ो यात्रा में लोगों को जुटाने की क्षमता है।

Related Articles

Back to top button