वर्क स्ट्रेस को ऐसे करें मैनेज, जानिए एक्सपर्ट की सलाह  

आजकल के वर्किंग कल्चर की वजह से लोग काफी तनाव में रहने लगे हैं। जिसकी वजह से कई अन्य गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

4PM न्यूज नेटवर्क: आजकल के वर्किंग कल्चर की वजह से लोग काफी तनाव में रहने लगे हैं। जिसकी वजह से कई अन्य गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। ऑफिस में काम के चलते तनाव लेना आम बात है। हर कोई अपने काम को बेहतर और समय पर करने के लिए थोड़ा बहुत तनाव लेता है। लेकिन यह तनाव अगर बढ़ने लगे तो हेल्थ को कई तरह के खतरे हो सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार इस बीच लोग स्ट्रेस का काफी शिकार हो रहें हैं। ऐसे में कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा रहता है।  लगातार काम करने और ब्रेक न लेने के कारण स्ट्रेस इतना बढ़ जाता है कि व्यक्ति को उसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

इसे लेकर हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि तनाव को कभी को किसी को हावी नहीं होने देना चाहिए। ज्यादा तनाव डिप्रेशन का रूप ले लेता है, जिससे जान को भी खतरा होता है। आपको बता दें कि एक्सपर्ट के मुताबिक ज्यादा तनाव लेने से मानसिक के साथ-साथ कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी होने लगती हैं। स्ट्रेस से थकान, ऊर्जा की कमी,सिर दर्द, माइग्रेन, नींद से जुड़ी समस्याएं, पाचन संबंधित समस्याएं और हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, स्ट्रेस होने पर काम में मन नहीं लगता और यहां तक कि खाने का मन भी नहीं करता है।

सही डाइट जरूर लें

  • एक्सपर्ट कहते हैं कि स्ट्रेस को दूर रखने में सही डाइट का भी अहम रोल है।
  • कई बार विटामिन की कमी के चलते भी स्ट्रेस की दिक्कत हो जाती है।
  • ऐसे में अपनी डाइट में विटामिन बी12 और डी को जरूर शामिल करें।

स्ट्रेस को करें मैनेज

  • तनाव से दूर रहने के लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करने जरूरी हैं।
  • एक्सपर्ट का कहना है कि काम के बीच अपने वर्किंग टाइम को मैनेज करें. बीच में ब्रेक जरूर लेते रहें।
  • काम का ज्यादा बोझ न हो तो ऐसे में आप मूवी देखने जाएं, योग और एक्सरसाइज करें और अपनी फैमिली या दोस्तों से बात को शेयर करें।

एक्सरसाइज नियमित रूप से करें

  • वाकिंग, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज नियमित रूप से करें, आधे घंटे की वाक स्ट्रेस को रिलीज़ करने में मदद करेगी।
  • अनुलोम विलोम प्राणायाम या किसी भी प्रकार की ब्रीदिंग एक्सरसाइज नकारात्मक उर्जा को शरीर से बाहर करने में मदद करती है। ध्यान, गहरी सांस लेने के व्यायाम और माइंडफुलनेस जैसी तकनीक तनाव को दूर करने में मदद कर सकती हैं।
  • सांस लेने, चलने या भोजन का आनंद लेने जैसी साधारण गतिविधि पर प्रत्येक दिन कुछ मिनट ध्यान केंद्रित करें।

 

https://www.youtube.com/watch?v=hHKv9_SDs7Y

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button