विकास की धुरी ग्राम पंचायतों में बने मिनी सचिवालय : सीएम योगी

लखनऊ। जालौन जिले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ग्राम पंचायतें विकास की धुरी हैं। सरकार की मंशा है कि हर ग्राम पंचायत में मिनी सचिवालय हो। यहां ग्रामीणों के सभी काम पूरे हो जाएं। मुख्यमंत्री राष्टï्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर ऐरी रमपुरा ग्राम पंचायत को राष्टï्रीय बाल मैत्री पुरस्कार मिलने के बाद यहां की सुविधाओं का निरीक्षण करने पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि ऐरी रमपुरा और कुरेपुरा कनार गांव की तरह प्रदेश की 58 हजार ग्राम पंचायतें कार्य करें तो निश्चित रूप से राष्टï्रपिता महात्मा गांधी की ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। इसमें सरकार पूरा सहयोग कर सकेगी। विकास कार्य के लिए पैसे की कमी नहीं है। यदि गांव के लोग सकारात्मक सोच के जरिए ग्राम प्रधानों और ग्राम सदस्यों के साथ काम करेंगे तो विकास जरूर होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में मिशन शक्ति के तहत सप्ताह में एक दिन बैठक होनी चाहिए, जिसमें महिला सिपाही भी उपस्थित रहें। ताकि महिलाओं, बच्चियों को सशक्त किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐरी रमपुरा की तरह मिनी सचिवालयों में सहायिका तैनात होनी चाहिए। साथ ही बीसी सखी हों, जो गांव के बैंकिंग से जुड़े सभी कार्य करें। मिनी सचिवालय वाईफाई से लैस हों ताकि गांव के लोगों को छोटे-छोटे कामों के लिए शहरों तक दौड़ न लगानी पड़े।

स्मार्ट सिटी की तर्ज पर बनाने होंगे स्मार्ट विलेज
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्मार्ट सिटी के बाद अब प्रधानमंत्री की स्मार्ट विलेज बनाने की परिकल्पना साकार करनी होगी। गांवों के समग्र विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकारें प्रयास कर रही हैं। इसमें गांव के हर व्यक्ति को भागीदार बनना होगा। उन्होंने कहा कि उरई जिला मुख्यालय से करीब 12 किलोमीटर दूर डकोर ब्लाक के ऐरी रमपुरा ग्राम पंचायत में नगर पंचायत जैसी सुविधाएं है। शानदार पंचायत भवन में ही ग्रामीणों को आय, जाति, निवास, खसरा, खतौनी जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

महंत नृत्य गोपाल दास की हालत नाजुक, मेदांता में भर्ती

लखनऊ। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की स्वास्थ्य एक बार फिर बिगड़ गया है। आनन-फानन में उनको लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। किडनी में इन्फेक्शन के चलते महंत का कई दिनों से स्वास्थ्य ठीक नहीं रह रहा था। कल रूटीन डॉक्टरों की देखरेख में उन्हें रूटीन चेकअप के लिए लखनऊ भेजा गया था, लेकिन यहां उनकी हालत अचानक बिगड़ गई। डॉक्टरों की जांच पड़ताल में पता चला है कि महंत की किडनी में इन्फेक्शन है। इसके चलते उनको पेशाब की नली में भी परेशानी हो रही थी। इसके बाद डॉक्टरों की सीनियर टीम के संरक्षण में उन्हें मेदांता के आईसीयू वार्ड में भर्ती कराया गया है। बता दें कि बीते दिनों कृष्ण जन्मभूमि मथुरा में कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान महंत नृत्यगोपाल दास कोरोना पॉजिटिव मिले थे, तब से वह लगातार बीमार चल रहे हैं। महंत नृत्य गोपाल दास को पिछले साल अक्टूबर में भी मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है। तब भी जांच में उनकी पेशाब और फेफड़ों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद डॉक्टरों ने उपचार शुरू कर दिया था। क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने आईसीयू में विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में उनका इलाज चला था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button