जम्मू में तीन दिन में तीसरी आतंकी वारदात के बाद कटघरे में आई एनडीए सरकार

विपक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी पर उठाए सवाल, रियासी में बस पर अटैक , कठुआ में घर में घुसे, डोडा में पुलिस पर हमला

आईबी के पास घर में जबरन घुसे आतंकी, मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी मार गिराया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। जम्मू में तीन दिनों में यह तीसरी आतंकी हमला है, पहले रियासी में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर आतंकवादियों ने गोलीबारी की थी जिसमें नौ यात्री मारे गए थे। फिर कठुआ में आतंकवादियों ने गोलीबारी की, जिसमें एक नागरिक घायल हो गया। इसके बाद डोडा में पुलिस नाके पर हमला किया है। जम्मू संभाग में आतंकी वारदातों में इजाफा हुआ है। तीन दिनों में तीसरी आतंकवादी घटना हुई है। इन घटनाओं के बाद विपक्ष के निशाने पर आ गई है एनडीए सरकार। कांग्रेस, पीडीपी व नेक्रां समेत इंडिया गठबंधन के साथी दलों ने प्रधानमंत्री मोदी से सवाल किया है इस घटनाओं के बारे में वह क्यो नहीं बोलते।
आपको बता दें कि कठुआ जिले के हीरानगर इलाके के सैडा सोहल गांव में मंगलवार की रात एक घर में घुसे आतंकियों की पुलिस से हुई मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी आतंकी मार गिराया गया। इस दौरान आतंकियों की फायरिंग में एक व्यक्ति घायल हो गया। इसके बाद किसी तरह से परिवार वालों ने सुरक्षा बलों को सूचना दी। बताते हैं कि यह गांव कठुआ व सांबा जिले की सीमा पर है। अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) से लगभग 15 किलोमीटर दूर इस गांव में शाम करीब आठ बजे ग्रामीणों ने संदिग्ध लोगों की हरकत देखी। इस दौरान दो आतंकी एक घर में घुस गए और पानी मांगने लगे।

जम्मू संभाग में तीन दिन में तीसरी आतंकी घटना

रविवार को जम्मू संभाग के रियासी जिले में आतंकियों ने शिवखोड़ी धाम से लौट रही बस पर हमला कर दिया था, जिसमें नौ लोगों की मौत हुई थी और 41 लोग घायल हुए थे। इसके बाद मंगलवार को कठुआ के सैडा सोहल गांव में आतंकी वारदात हो गई। इसके साथ ही छत्रगलां में भी आतंकियों ने नाका पार्टी पर हमला किया।

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद अभी भी मौजूद : फारुक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा परिदृश्य अच्छा है, लेकिन आतंकवाद अभी भी जीवित है क्योंकि पाकिस्तान के साथ सीमा सुरक्षा चक्र भेद्य है। रियासी आतंकी हमले के बारे में पूछे जाने पर फारूक अब्दुल्ला ने बारामुला में रियासी में हुए आतंकी हमले की निंदा की। आगे उन्होंने कहा, सुरक्षा (परिदृश्य) अच्छा है। आतंकवाद मौजूद है। हमारी सीमा पारगम्य है और हर जगह नियंत्रण नहीं हो सकता। उन्होंने कहा, मुझे खेद है कि निर्दोष तीर्थयात्रियों, निहत्थे लोगों पर हमला किया गया। हम सभी, राज्य के लोगों को इसकी निंदा करनी चाहिए और प्रार्थना करनी चाहिए कि भगवान उन लोगों को नरक में भेजे जिन्होंने ऐसा किया। इस महीने के अंत में शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा का जिक्र करते हुए अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को तीर्थयात्रा के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा, हमने हमेशा इसका स्वागत किया है और यात्रियों को सहज महसूस कराने का प्रयास किया है। ईश्वर की इच्छा से इस वर्ष भी यात्रा सौहार्दपूर्ण वातावरण में होगी।

मोदी व शाहबाज समकक्ष एक-दूसरे को बधाई देते रहे

नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा एक्स को बधाई पोस्ट के बारे में पूछे जाने पर, नेकां अध्यक्ष ने कहा कि दोनों समकक्ष एक-दूसरे को बधाई देते रहें, लेकिन उन्हें सौहार्दपूर्ण माहौल में काम करना चाहिए।

चंद्रबाबू ने ली आंध्र के सीएम पद की शपथ

पीएम मोदी और शाह समेत कई दिग्गज मौजूद रहे, पवन कल्याण ने मंत्री पद की शपथ ली

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। आंध्र प्रदेश में चंद्रबाबू नायडू ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। बतौर सीएम चंद्रबाबू नायडू का यह चौथा कार्यकाल है। वहीं, पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। टीडीपी के राष्ट्रीय महासचिव नारा लोकेश ने आंध्र प्रदेश सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। यह चौथी बार है जब चंद्रबाबू नायडू आंध्र के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं। 2014 में आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद दूसरी बार वो सीएम बने।
आंध्र प्रदेश के विभाजन से पहले नायडू, साल 1995 में पहली बार मुख्यमंत्री बने और उन्होंने लगातार नौ वर्षों तक 2004 तक राज्य का नेतृत्व किया। इसके बाद वो दूसरी बार साल 2014 में सीएम बने।

कई अन्य नेता भी हुए शामिल

केंद्रीय मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, रामदास अठावले, अनुप्रिया पटेल और चिराग पासवान, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल और पूर्व उपराष्टï्रपति एम वेंकैया नायडू विजयवाड़ा में टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के सीएम-पदनाम एन चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

मोहन मांझी बने ओडिशा के नए सीएम

ओडिशा के क्योंझर से भाजपा विधायक मोहन चरण माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री बने गए। वहीं पार्टी ने दो डिप्टी सीएम भी चुने हैं – के वी सिंह देव के साथ प्रावती परिदा जो राज्य की पहली महिला डिप्टी सीएम बनेंगी। नवीन पटनायक के 24 साल के शासनकाल के बाद भाजपा ने ओडिशा में बीजू जनता दल को सत्ता से हटा दिया। भाजपा ने विधानसभा की 147 सीटों में से 78 सीटें जीतीं और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन से उनकी ताकत 81 हो गई। 52 वर्षीय माझी के साथ दो उपमुख्यमंत्री भी शपथ लेंगे।
वहीं पहली बार विधायक प्रभाती परिदा और छह बार विधायक केवी सिंह देव को उपमुख्यमंत्री पद के लिए चुना गया है। मोहन माझी एसटी के लिए आरक्षित क्योंझर सीट से राज्य विधान सभा के लिए चुने गए और एक मजबूत आदिवासी चेहरा हैं। पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, ओडिशा के पूर्व सीएम नवीन पटनायक समेत बीजेपी के कई दिग्गज इस शपथग्रहण समारोह में बुलाए गए।

बालू भरा ट्रक पलटा, आठ लोगों की मौत

हरदोई में दर्दनाक हादसा, चालक और हेल्पर हिरासत में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हरदोई। हरदोई जिले में मल्लावां कोतवाली क्षेत्र में उन्नाव मार्ग पर बालू भरा ट्रक अनियंत्रित होकर सडक़ किनारे झोपड़ी पर पलट गया। घटना में झोपड़ी में सो रहे चार मासूम बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो गई। मृतकों में दंपती, उनके चार बच्चे और एक दामाद शामिल हैं। एक बच्ची घायल भी है। मल्लावां कस्बे में उन्नाव मार्ग पर चुंगी नंबर दो के पास सडक़ किनारे नट बिरादरी के लोग सडक़ किनारे झोपड़ी बनाकर रहते हैं।
मंगलवार आधी रात के बाद कानपुर से हरदोई जा रहा बालू भरा ट्रक अनियंत्रित होकर सडक़ किनारे अवधेश उर्फ बल्ला की झोपड़ी पर पलट गया। इसकी जानकारी पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों और जेसीबी की मदद से ट्रक सीधा करने के बाद बालू हटवाई, लेकिन तब तक अवधेश उर्फ बल्ला (45), उसकी पत्नी सुधा उर्फ मुंडी (42), पुत्री सुनैना (11) , लल्ला(5) , बुद्धू (4), हीरो (22) उसका पति बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र के कासुपेट निवासी करन (25) उसकी पुत्री कोमल उर्फ बिहारी (5) की मौत हो चुकी थी।
अवधेश की एक पुत्री बिट्टू घटना में घायल हुई है। उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मल्लावां में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने ट्रक चालक बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र के छिबरामऊ निवासी अवधेश और हेल्पर शहर कोतवाली क्षेत्र के अनंग बेहटा निवासी रोहित को हिरासत में ले लिया है।

उत्तरकाशी में बस दुर्घटना में तीन महिला श्रद्धालुओं की मौत

उत्तराखंड में गंगोत्री राष्टï्रीय राजमार्ग पर गंगनानी के समीप एक बस के अनियंत्रित होकर खाई में गिरने से तीन महिला श्रद्धालुओं की मौत हो गयी और 24 अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि मंगलवार देर रात गंगनानी से 50 किलोमीटर पहले हुए हादसे के दौरान बस अनियंत्रित होकर क्रैश बैरियर तोडक़र खाई में गिर गयी। पुलिस के मुताबिक, खाई में गिरते ही बस पेड़ के सहारे अटक गयी, जिस कारण हादसे में जनहानि कम हुई। पुलिस ने बताया कि गंगोत्री से उत्तरकाशी की ओर जा रही बस में कुल 27 श्रद्धालु सवार थे। हादसे की सूचना मिलते ही बचाव और राहत कार्य शुरू किया गया और घायलों को निकालकर स्वास्थ्य केंद्र भटवाड़ी और उत्तरकाशी जिला अस्पताल भेजा गया।पुलिस के मुताबिक,मृतकों की पहचान उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले के रूद्रपुर की रहने वाली दीपा तिवारी और हल्द्वानी की रहने वाली नीमा टेडा तथा मीना रेकवाल के रूप में हुई है। इसी स्थान पर 2010 में एक ट्रक खाई में गिरा था, जिसमें 27 कांवड़ यात्रियों की मौत हो गयी थी। वर्ष 2023 में भी यहां एक बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से सात तीर्थयात्रियों की मौत हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button