अब 17 साल की उम्र पार करते ही वोटर लिस्ट में जुड़वा सकेंगे नाम!

  • चुनाव आयोग का आदेश, वोटर लिस्ट के लिए युवा कर सकेंगे आवेदन

नई दिल्ली। वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने के लिए अब 18 साल की आयुसीमा तक पहुंचने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। चुनाव आयोग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार 17 साल से अधिक उम्र वाले युवा एडवांस में ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने सभी राज्यों के को निर्देश दिया है कि वे ऐसी तकनीक वाला समाधान लाएं, जिससे युवाओं को एडवांस आवेदन करने में सुविधा हो। चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार अब युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करने के लिए साल के 1 जनवरी को 18 साल की आयुसीमा को पूरा करने का इंतजार नहीं करना है बल्कि 17 साल से अधिक होते ही वे अपना नाम वोटर लिस्ट में डलवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि हर साल की पहली जनवरी को 18 साल की उम्र होने के बाद ही युवा अपना नाम मतदाता सूची में दाखिल करा सकते थे लेकिन अब चुनाव आयोग ने बदलाव किया है। इसके अनुसार 17 साल के बाद एडवांस में युवा इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा मतदाताओं से आधार कार्ड का नंबर प्राप्त करने के लिए बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) घर-घर जाएंगे। नए प्रारूप में आ रहे फार्म छह-बी पर वह आधार कार्ड का नंबर दर्ज करेंगे। नंबर लेने के एक सप्ताह के भीतर मतदाता के नाम के साथ आधार कार्ड के नंबर को लिंक कराना होगा। मतदाता आनलाइन भी आधार कार्ड का नंबर दे सकेंगे। इसके लिए फार्म छह-बी आनलाइन भी उपलब्ध रहेगा।

वोटर लिस्ट को आधार से लिंक कराने की कवायद
मतदाता सूची को आधार से लिंक करने के मामले पर चुनाव आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। 1 अगस्त से 31 दिसंबर तक अभियान चलाकर वोटर लिस्ट में शामिल हर नाम का आधार नंबर एकत्रित किया जाएगा। इसे आधार से लिंक किया जाएगा। अप्रैल 2023 तक यह प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है। सभी मतदाताओं तक पहुंचकर उनका आधार नंबर लेने का प्रयास किया जाएगा। एक बार मतदाताओं के नाम आधार नंबर से जुड़ जाने के बाद मतदाता सूची में कोई डुप्लीकेट नाम नहीं रहेगा। यदि किसी मतदाता के पास आधार नंबर नहीं है तो उसे शपथ पत्र देना होगा।

मिर्जापुर में आश्रम में चली गोली, साधु की मौत

लखनऊ। मिर्जापुर जिले के सक्तेशगढ़ स्थित स्वामी अड़गड़ानंद के परमहंस आश्रम में जब भक्त और आश्रम के लोग सुबह की दिनचर्या में लीन थे। तभी गोली चल गईं। घटना में साधू जीवन बाबा उर्फ जीत (45) पुत्र सियाराम निवासी सीहोर जनपद शिवपुर (मध्य प्रदेश) और आशीष महराज (46) को गोली लग गईं। गोली लगने से साधु जीत की मौत हो चुकी थी जबकि दूसरा गंभीर घायल हो गया। घायल को आश्रम के लोग आननफानन चंदौली स्थित एक निजी अस्पताल लेकर चले गए। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच कर रही है। घटना के दौरान स्वामी अड़गड़ानंद आश्रम में मौजूद थे। आश्रम के लोगों के अनुसार सुबह जब आश्रम के अनुयायी और भक्त आसन लगाकर भक्ति में लीन थे। इसी दौरान आश्रम में गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी। आश्रम में गोली की आवाज सुनकर हड़कंप मच गया। जिस तरफ से गोलियां चलने की आवाज आई उस तरफ लोग दौड़ पड़े। देखा कि साधु जीवन बाबा उर्फ जीत (45) पुत्र सियाराम निवासी सीहोर जनपद शिवपुर (मध्य प्रदेश) और आशीष महराज (46) को गोली लगी थी।

Related Articles

Back to top button