ढाबा स्टाइल दाल तड़का अब घर पर बनाएं, जानें पूरी रेसिपी

Now make Dhaba Style Dal Tadka at home, know the complete recipe

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। ढ़ाबे वाली दाल तड़का का स्वाद लेने के लिए ही कई लोग ढाबे में खाना खाने जाते हैं. जाएं भी क्यों न ढ़ाबा स्टाइल दाल का स्वाद ही कुछ ऐसा होता है कि हर कोई उसे खाना पसंद करता है. कई लोग इस स्वाद को घर पर पाने की सोचते हैं लेकिन ढ़ाबा स्टाइल दाल का स्वाद नहीं मिल पाता है. आप भी अगर ढ़ाबे पर मिलने वाली तड़का दाल को पसंद करते हैं और वैसी ही दाल घर पर बनाना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते है इसे बनाने की आसान तारीका।

ढाबा स्टाइल दाल तड़का बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

अरहर की दाल – 2 कप

अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून

टमाटर बारीक कटे – 3

प्याज बारीक कटे – 2

हरी मिर्च कटी – 3

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

धनिया पाउडर – 2 टी स्पून

खड़ी लाल मिर्च – 1

जीरा – 1 टी स्पून

हल्दी 1/2 टी स्पून

हींग – 1 चुटकी

घी/मक्खन

नमक – स्वादानुसार

ढाबा स्टाइल दाल तड़का बनाने की विधि

सबसे पहले अरहर की दाल को लें और उसे साफ पानी से धोकर लगभग 20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. इसके बाद एक कुकर लें और उसमें दाल, पानी, हल्दी और नमक स्वादानसुार मिलाकर ढक्कन बंद कर दें. अब कुकर को मध्यम आंच पर गैस पर रखकर दाल को पकाएं. जब कुकर में 2 सीटी आ जाए तो गैस धीमी कर दें. एक सीटी और आने के बाद गैस बंद कर दें. कुकर का प्रेशर निकलने के बाद कुकर खोलें।

अब एक कड़ाही लें और उसमें घी या मक्खन डालकर गैस पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें प्याज, हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर चलाएं. जब प्याज सुनहरा होने लग जाए तो उसमें कटे हुए टमाटर डाल दें और उन्हें नर्म होने तक पकाएं. अब इसमें लाल मिर्च, धनिया पाउडर डालकर मध्यम आंच पर पकने दें. अब पहले से उबालकर रखी अरहद की दाल को कड़ाही में डाल दें और मध्यम आंच पर 3 से 4 मिनट तक पकने दें, फिर गैस को बंद कर दें।

अब एक फ्राइंग पैन लें और उसमें घी डालकर गर्म करें. जब घी गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, खड़ी लाल मिर्च और एक चुटकी हींग डालकर तड़का लगाएं. अब गैस बंद कर दें और तड़के को तैयार दाल में डाल दें. इस तरह तैयार है आपकी स्वादिष्ट ढ़ाबा स्टाइल दाल तड़का. आप इसे हरा धनिया पत्ती से गार्निश कर नान या तंदूरी रोटी के साथ परोसें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button