कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा की तुलना में कम गंभीर हैं

Omicron variants of Corona are less severe than Delta

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते मामले चिंता बढ़ाने वाले हैं, ब्रिटेन के बाद अमेरिका में भी ओमिक्रॉन से पहली मौत हो चुकी है। वहीं, भारत में ओमिक्रॉन के अब तक 170 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका से मिले शुरुआती डेटा में माना जा रहा था कि कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा की तुलना में कम गंभीर है। हालांकि, एक नई स्टडी इस दावे को खारिज करती है, UK की स्टडी के अनुसार, ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा से कम खतरनाक नहीं है।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि कोविंड-19 से ठीक के बाद कुछ लोगों के लिए स्पर्म क्वालिटी महीनों तक खराब रहती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि सीमेन खुद में संक्रामक नहीं था। 35 पुरुषों पर की गई स्टडी में पाया गया कि कोरोना से ठीक होने के एक महीने बाद इनकी स्पर्म गतिशीलता 60 फीसदी और स्पर्म काउंट 37% तक घट गई। ये स्टडी फर्टिलिटी एंड स्टेरिलिटी में छपी है।

कोविंड-19 संक्रमण की गंभीरता और स्पर्म की विशेषताओं में कोई संबंध नहीं पाया गया। शोधकर्ताओं का कहना है कि प्रेंग्नेंसी की इच्छा रखने वाले कपल्स को ये चेतावनी दी जानी चाहिए कि कोविंड-19 संक्रमण के बाद स्पर्म की गुणवत्ता कम हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button