नव वर्ष से पहले डराने लगा ओमिक्रॉन वेरिएंट, 23 राज्यों में बढ़ा संक्रमण

एक व्यक्ति की मौत से मचा हड़कंप, महाराष्ट्र,  दिल्ली बन रहा हॉट स्पॉट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में ओमिक्रॉन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना के नए वैरिएंट के मामले 12 सौ के पार हो गए हैं। इस बीच, महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन पीडि़त एक व्यक्ति की मौत हो गई है। 52 वर्षीय यह व्यक्ति नाइजीरिया से लौटा था।
महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 198 मामले दर्ज किए गए। इनमें अकेले मुंबई से 190 मामले हैं। इसके साथ यहां ओमिक्रॉन के कुल 450 मामले हो गए हैं वहीं दिल्ली में इसकी संख्या 320 पहुंच गयी है। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट अब तक 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 450 मामले आ चुके हैं। इसके बाद दिल्ली में भी ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसके बाद गुजरात में 97, राजस्थान में 69, केरल में 65 और तेलंगाना में 62 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पूरी दुनिया में 121 देशों में एक महीने में ओमिक्रॉन के 3,30,000 से ज्यादा मामले और कुल 59 मौतें रिपोर्ट की गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि तमिलनाडु, दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और गुजरात कोविड-19 पाजिटिविटी रेट के लिहाज से चिंता बढ़ाने वाले राज्यों के रूप में उभर रहे हैं। देश में 33 दिनों के बाद कोविड-19 के एक दिन में 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने डब्ल्यूएचओ के हवाले से कहा कि साक्ष्यों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा की तुलना में तेजी से फैलता है। दो-तीन दिनों में मामले दोगुना हो गए हैं। दूसरी ओर दिल्ली में कम्युनिटी संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है।

कोरोना ने भी पकड़ी रफ्तार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले चौबीस घंटे में 16746 नए मामले सामने आए। इसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 91,461 हो गई है। 220 और संक्रमितों की मौत हो गयी है। इसके साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 4,81,080 हो गई है। देश में 50 दिन बाद कोरोना के 16 हजार से अधिक दैनिक मामले सामने आए हैं। संक्रमण के तेजी से बढऩे से एक बार फिर देश में कोरोना का कहर फैलने लगा है। इससे लोगों में दहशत फैल रही है।

किशोरों को तीन से लगेगी कोवैक्सीन

लखनऊ। राजधानी के 15 से 18 वर्ष तक के किशोरों को कोरोना से लडऩे के लिए तीन जनवरी से वैक्सीन का कवच मिलने लगेगा। इन्हें कोवैक्सीन की डोज लगाई जाएगी। इसके लिए एक जनवरी से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण भी शुरू हो जाएगा। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमके सिंह ने बताया कि लखनऊ में लगभग तीन लाख 21 हजार 392 किशोरों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कोविन पोर्टल पर सुबह 10 बजे से वर्ष 2007 या फिर इससे पहले जन्मे किशोर पंजीकरण करा सकते हैं। टीकाकरण के लिए 31 अस्पतालों को चिह्नित किया गया है। इनमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पताल शामिल हैं। साथ ही जिलास्तर के 12 अस्पतालों बलरामपुर, सिविल, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, ठाकुरगंज टीबी हास्पिटल, केजीएमयू, पीजीआई, डफरिन, लोहिया, महानगर भाऊराव देवरस आदि में भी टीकाकरण की सुविधा होगी। आठ शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और ग्रामीण क्षेत्र के 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को टीकाकरण की सूची में शामिल किया गया हैं।

तीसरी डोज 10 जनवरी से

बुजुर्ग, फ्रंट लाइन और हेल्थ वर्कर को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए प्रिकाशनरी (बूस्टर) डोज लगाई जाएगी। इन्हें 10 जनवरी से वैक्सीन की तीसरी डोज लगेगी। इसके लिए किसी भी तरह के पंजीकरण की जरूरत नहीं है। कोविन एप से वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों के मोबाइल पर स्वयं संदेश आएगा। संदेश के आधार पर वैक्सीन की तीसरी डोज लगाई जाएगी। राजधानी में 77 हजार फ्रंट लाइन वर्कर, 66 हजार हेल्थ वर्कर और 95 हजार लोग 60 साल से अधिक उम्र के हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button