नहीं रहे दिग्गज कारोबारी राहुल बजाज, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

Rahul Bajaj, the legendary businessman of 'Our Bajaj' is no more, was ill for a long time

4पीएम न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली। दिग्गज कारोबारी और बजाज मोटर्स के संस्थापक राहुल बजाज का शनिवार को पुणे में निधन हो गया। उनकी उम्र 83 वर्ष थी। राहुल बजाज लंबे समय से बीमारे थे और खबरों के मुताबिक वो कैंसर से जूझ रहे थे। वह लंबे समय तक बजाज ऑटो के चेयरमैन भी रह चुके थे। उनकी तरफ से समाज को दिए गए योगदान के चलते उन्हें 2001 में पद्म भूषण सम्मान से भी नवाजा गया था।

राहुल बजाज भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और सामाजिक कार्यकर्ता जमनालाल बजाज के पोते थे। राहुल ने अपनी पढ़ाई दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से की। उन्होंने मुंबई के लॉ यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री भी हासिल की। राहुल बजाज ने 1965 में बजाज समूह की कमान संभाली थी। उस समय भारत एक बंद अर्थव्यवस्था थी। उन्होंने कंपनी का नेतृत्व करते हुए बजाज चेतक नाम का स्कूटर बनाया। इस स्कूटर को काफी नाम मिला और इसे भारत के मध्यम वर्गीय परिवार की आकांक्षा का सूचक माना गया। इसके बाद कंपनी लगातार आगे बढ़ती चली गई।

राहुल बजाज ने उम्र का हवाला देते हुए पिछले साल पद छोड़ने का फैसला किया था। कंपनी के गैर-कार्यकारी निदेशक राहुल बजाज 1972 से बजाज ऑटो और पिछले पांच दशकों से बजाज ग्रुप ऑफ कंपनीज से जुड़े हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button