जीतने तक जारी रहेगी यूपी में हमारी लड़ाई : प्रियंका गांधी

  • कांग्रेस के नव संकल्प में बताए हार के कारण, आगे की राह भी दिखाई

लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश में दोगुनी मेहनत करेंगी। तब तक लड़ेंगी जब तक जीतेंगी नहीं। जी-जान से लड़ने के बावजूद विधानसभा चुनाव में पार्टी को हार मिली लेकिन मायूस होने का वक्त नहीं है। दोगुनी ऊर्जा से लड़ाई लड़ने का यह समय है। उन्होंने जहां हार के कारण गिनाए, वहीं आगे बढ़ने का रास्ता भी दिखाया। प्रियंका गांधी लखनऊ में आयोजित पार्टी के नव संकल्प शिविर में पार्टी पदाधिकारियों और नेताओं को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि यूपी में पार्टी कार्यकर्ताओं की मेहनत ने पूरे देश के कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया था। जनता से जुड़ने के लिए हमें और प्रयास करना होगा। सामाजिक मसलों पर भी जनता से जुड़ाव बनाना होगा। इस समय भाजपा जिस तरफ देश को ले जा रही है यह वह देश नहीं है, जिसके लिए महात्मा गांधी, सरदार पटेल और डॉ. आंबेडकर ने लड़ाई लड़ी थी। हमें घर-घर जाकर लोगों को हकीकत बतानी होगी। आज देश की अर्थव्यवस्था की खराब हालत पूरी दुनिया देख रही है। युवाओं को जाति-धर्म के नाम पर बांटकर उनका भविष्य बर्बाद किया जा रहा है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हालात बदलने के लिए नई ऊर्जा से जुटना होगा। हमें उदयपुर चिंतन शिविर में पारित हुए घोषणापत्र की भावना को समझकर आगे बढ़ना होगा। प्रियंका ने कांग्रेस के निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की तारीफ करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि उन्होंने जी-जान से संघर्ष किया। सिर्फ चुनाव के समय नहीं बल्कि कोविड काल में भी उनके नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने जमकर काम किया। सड़क पर उतरकर लाठियां खाईं। लल्लू का योगदान पार्टी में सराहनीय है।

विशेष सत्रों में हुआ चिंतन
प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि दो दिवसीय नव संकल्प कार्यशाला में पार्टी के डिजिटल मेंबरशिप अभियान, नगर निकाय चुनाव और सोशल मीडिया के महत्व को लेकर विशेष सत्र हुए। कार्यशाला में स्वागत भाषण राष्टï्रीय प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह और उद्ïघाटन भाषण पूर्व सांसद राजेश मिश्र ने दिया। विधायक वीरेंद्र चौधरी, आराधना मिश्र मोना और पूर्व मंत्री नकुल दुबे ने भी कार्यशाला को संबोधित किया। मीडिया विभाग के चेयरमैन और पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, एमएलसी दीपक सिंह, पूर्व विधायक सतीश आजमानी आदि मौजूद रहे।

वर्ष 2024 के चुनाव के लिए तैयार होने पर दिया जोर
दो दिवसीय नव संकल्प शिविर में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बेबाकी से अपनी बात रखी। हार के कारणों पर चर्चा के साथ ही वर्ष 2024 के चुनाव के लिए तैयार होने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जनता से हमारा जितना संवाद होना चाहिए था, वह नहीं हो पाया। जनता के हर सुख-दुख में शामिल होना शुरू करना होगा। प्रियंका ने कहा कि कई आयोजन कांग्रेस कार्यालय पर होते हैं, उसमें कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता व नेता ही शामिल होते हैं। देखना यह है कि पब्लिक के लोग कितने शामिल हुए। यह ज्यादा जरूरी है कि हम नए नए लोगों को जोड़ सकें। प्रियंका गांधी ने कहा कि डगर मुश्किल है लेकिन हम न थकेंगे और न ही रुकेंगे। जो गलती हमसे हुई, उनको सुधारना पड़ेगा। विधानसभा चुनाव के दौरान हम सब जानते थे कि परिस्थितियां बेहद खराब हैं लेकिन हम पीछे नहीं हटे। मुझे पूरा यकीन है कि हम सब मिलकर बदलाव लाएंगे।

परिवहन निगम के बेड़े में शामिल होंगी इलेक्ट्रिक बसें : दयाशंकर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में इलेक्ट्रिक एसी बसें शामिल की जाएंगी। इसकी घोषणा परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने डालीबाग स्थित गंगा संस्थान सभागार में आयोजित निगम की स्थापना दिवस के स्वर्ण जयंती वर्ष के समारोह में की। उन्होंने कहा कि प्रबंध निदेशक राजेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में एक टीम नीदरलैंड में इलेक्ट्रिक एसी का अध्ययन करके लौटी है। इलेक्ट्रिक एसी बसों के संचालन से ग्रामीण को गर्मियों में राहत मिलेगी। परिवहन मंत्री ने कहा कि निगम ने प्रदेश के 97914 में से 85610 गांवों में बस सेवा मुहैया करा दी है। परिवहन निगम हर वित्तीय वर्ष में एक हजार बस अपने बेड़े में शामिल करेगा। उन्होंने बताया कि निगम 150 करोड़ रुपये के घाटे को पीछे छोड़ते हुए अब 14 करोड़ रुपये के फायदे में पहुंच गया है।

उन्होंने उत्कृष्ट कार्य के लिए नोएडा के आरएम विजय निगम व एसएम गौरव पांडेय को पहला पुरस्कार, झांसी के आरएम संदीप अग्रवाल व एसएम लोकेश राजपूत को द्वितीय पुरस्कार और देवीपाटन के आरएम प्रभाकर मिश्र व एसएम वीके चौधरी को तीसरे पुरस्कार के लिए शील्ड व ट्राफी देकर सम्मानित किया। वहीं प्रमुख सचिव (परिवहन) वेंक्टेश्वर लू ने कहा कि काम से ही सबकी पहचान होती। जो अधिकारी व कर्मचारी अव्यवस्था फैला रहे, उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को शुद्धता की शपथ लेनी होगी। निगम के पूर्व एमडी रवींद्र सिंह ने कहा कि आठ साल पुरानी बसों से निगम आगे नहीं बढ़ सकेगा। परिवहन मंत्री को हर साल निगम के बेड़े में नई बसें शामिल करना चाहिए। तरक्की के लिए हर साल बड़ा बदलाव होते रहना चाहिए। दयाशंकर ने कहा परिवहन निगम में 699 मृतक आश्रितों के लिए कई प्रयास किए गए हैं, लेकिन सफलता अभी तक नहीं मिली। इसके लिए निगम को मुनाफे की बड़ी लकीर खींचनी होगी। आंकड़ा बढ़ते ही इस दिशा में फिर से ठोस पहल की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button