नहीं रहे पंडित बिरजू महाराज, कला जगत में शोक की लहर

Pandit Birju Maharaj is no more, wave of mourning in the art world

 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। प्रसिद्ध कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का हार्ट अटैक पड़ने से निधन हो गया है. उनकी उम्र 83 साल थी कथक में उनका विशेष योगदान थी इसके लिए साल 1983 में पद्म विभूषण से नवाजा गया था. बिरजू महाराज को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और कालिदास सम्मान भी मिला चुका था.

बिरजू महाराज का जन्म 4 फरवरी 1938 को लखनऊ में हुआ. उन्होंने लखनऊ घराने से ही अपनी शिक्षा दीक्षा ली, उनका असली नाम पंडित बृजमोहन मिश्र था. बिरजू महाराज के निधन से कला जगत में शोक की लहर दौड़ गई. वहीं सेलेब्स सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बिरजू महाराज को श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

माधुरी दीक्षित ने अपने गुरू जी को पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘वह एक लेजेंड थे लेकिन उनके पास एक बच्चे जैसी मासूमियत थी. वह मेरे गुरु थे, लेकिन मेरे दोस्त भी थे। उन्होंने मुझे डांस और एक्टिंग की बारीकियां सिखाईं, लेकिन अपने मजेदार किस्सों पर मुझे हंसाने में कभी असफल नहीं हुए। उन्होंने फैंस और शिष्यों को पीछे छोड़ दिया है, लेकिन वह एक विरासत छोड़कर गए हैं, जिसे हम मिलकर आगे बढ़ाएंगे। आपने मुझे नृत्य में नम्रता, ग्रेस और शालीनता के साथ जो कुछ भी सिखाया है, उसके लिए धन्यवाद महाराज जी। कोटी कोटी प्रणाम.’

वहीं एक्टर अनुपम खेर ने बिरजू महाराज को अपने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के दिनों से याद करते हुए एक वीडियो शेयर किया है. उन्होंने कहा कि, ‘महाराज को परफॉर्म करते हुए देखना हमेशा एक जादुई अनुभव रहता था। वह मुझसे कहते थे, तेरी आंखों में बहुत शरारत है.’

बता दें कि बिरजू महाराज ने बॉलीवुड की फिल्मों में भी काम किया था जिसमें देवदास, डेढ़ इश्किया, उमराव जान और बाजी राव मस्तानी जैसी डांस आधारित फिल्मों का नाम शामिल है जिसमें उन्होंने कोरियोग्राफ किया था. यही नहीं बिरजू महाराज ने सत्यजीत रे के निर्देशन में बनी मशहूर कल्ट क्लासिक फिल्म ‘शतरंज के खिलाड़ी’ में म्यूजिक भी दिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button