ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी से पहले कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों की परेड, इंदिरा गांधी की हत्या पर निकाली झांकी

कनाडा। कनाडा खालिस्तानी समर्थकों का गढ़ बनता जा रहा है। पिछले कुछ सालों में कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियों में बढ़ोतरी भी देखने को मिली है। अब खालिस्तानी समर्थकों ने एक बार फिर से बड़ी हिमाकत की है। जहां, खालिस्तानी समर्थकों के परेड में पूर्व पीएम इंदिरा गाधी की हत्या की थीम पर आधारित एक परेड निकाली है। परेड का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को 4 जून का बताया जा रहा है। जहां, ब्रैम्पटन में खालिस्तानी समर्थकों की ओर से एक झांकी निकाली गई। झांकी की थीम इंदिरा गांधी की हत्या पर आधारित थी। वायरल हो रहे वीडियो में आप देख भी सकते हैं कि झांकी में कैसे वर्दी पहने दो गार्ड एक महिला पर गोली बरसाते हुए नजर आ रहे हैं। हालांकि, वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई की 4पीएम समाचार पत्र पुष्टि नहीं करता है।
6 जून को ऑपरेशन ब्लू स्टार की 39वीं बरसी थी। इससे ठीक दो दिन खालिस्तानी समर्थकों की यह करतूत सामने आई है। पंजाब के अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के भीतर छिपे आतंकवादियों के खात्मे के लिए ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया गया था। सेना की ओर से 3 से 6 जून, 1984 के बीच स्वर्ण मंदिर की घेराबंदी कर ऑपरेशन को अंजाम दिया था।
स्वर्ण मंदिर में सेना के इस ऑपरेशन को लेकर इंदिरा गांधी के सरकार की तीखी आलोचना भी हुई थी और कुछ ही महीने बाद 31 अक्टूबर, 1984 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके ही सिख बॉडीगार्डों की ओर से हत्या कर दी जाती है। इंदिरा गांधी की हत्या के दिल्ली समेत देश के कई शहरों में सिख विरोधी दंगे भडक़ उठे थे।
हाल फिलहाल की बात करे तो पंजाब में खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के खिलाफ की गई कार्रवाई के खिलाफ में भी कनाडा में विरोध प्रदर्शन देखने को मिले थे। शहर के चौक-चौराहों पर अमृतपाल सिंह की तस्वीर और खालिस्तानी झंडे टगे हुए नजर आए थे।

Related Articles

Back to top button