पीएम ने दी वाराणसी को करोड़ों की सौगात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वाराणसी। प्रधानमंत्री व वाराणसी के सांसद नरेंद्र मोदी एक दिन की यात्रा पर अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचे। वहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी किया। इसी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में वन वल्र्ड टीबी समिट को संबोधित किया। इस अवसर मोदी ने बटन दबाकर राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और उच्च रोकथाम प्रयोगशाला, वाराणसी शाखा का शिलान्यास किया।
पीएम ने कहा कि एक देश के तौर पर भारत की विचारधारा का प्रतिबिंब वसुधैव कुटुंबकम् यानी पूरी दुनिया एक परिवार है की भावना में झलकता है। ये प्राचीन विचार आज आधुनिक विश्व को एकीकृत दृष्टि और एकीकृत समाधान दे रहा है। इसलिए भारत ने जी-20 की भी थीम रखी है एक दुनिया एक परिवार एक भविष्य। 2014 के बाद से भारत ने जिस नई सोच और अप्रोच के साथ टीबी के खिलाफ काम करना शुरू किया, वो वाकई अभूतपूर्व है। भारत के ये प्रयास पूरे विश्व को इसलिए भी जानने चाहिए क्योंकि ये टीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का एक नया मॉडल है। बीते 9 वर्षों में भारत ने टीबी के खिलाफ लड़ाई में अनेक मोर्चो पर एक साथ काम किया है। पीएम मोदी वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे। पीएम के कार्यक्रम के लिए रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का सभागार सुबह से ही खचाखच भरा रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं।

यूपी में मृत्युदर में कमी आई : सीएम योगी

वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में सीएम योगी ने वन वर्ल्ड टीबी समिट में अपना संबोधन दिया। सीएम ने कहा- प्रदेश में सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छा काम किया है। यूपी में मृत्युदर में कमी आई है। पीएम मोदी के नेतृत्व में 2025 तक टीबी हारेगा और भारत जीतेगा। सीएम योगी ने कहा, पीएम मोदी काशी का प्रतिनिधित्व करते हैं और काशी के कायाकल्प को लेकर निरंतर संकल्पबद्ध हैं। इस अवसर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा भारत में हर साल 24 लाख टीबी के केस पाए जाते हैं। पीएम मोदी ने देश और दुनिया के सामने 2025 के अंत तक भारत को टीबी मुक्त करने का संकल्प लिया है।

सीएम ने एयरपोर्ट पर किया पीएम का स्वागत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे। सीएम योगी के साथ उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं। एयरपोर्ट पर आगवानी करने वालों में भाजपा के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, सह संगठन मंत्री सुनील ओझा, सांसद मछलीशहर बीपी सरोज, ब्रिगेडियर राजीव नाग्याल, 39 जी टी सी एयर कोमोडोर अनुज गुप्ता सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

गौतम गंभीर पार्षदों से वसूलते हैं एक एक लाख: आप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है। आज शुक्रवार को विधानसभा में आम आदमी पार्टी के विधायक प्रवीण कुमार ने पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर पर भाजपा पार्षदों से प्रति माह एक-एक लाख रुपये वसूलने का आरोप लगाया।
उन्होंने इस संबंध में सदन में ऑडियो रिकॉर्डिंग भी सुनाने का प्रयास किया, जिसकी विधानसभा अध्यक्ष ने इजाजत नहीं दी। उन्होंने ऑडियो रिकॉर्डिंग की पेनड्राइव मांगी। वहीं, विधानसभा में केंद्र सरकार और भाजपा सांसद से जुड़े कथित भ्रष्टाचार और घोर पूंजीवाद के संबंध में चर्चा के दौरान हंगामा हुआ भाजपा और आम आदमी पार्टी के विधायकों ने एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी की।

यूपी निकाय चुनाव का करना होगा इंतजार

सुप्रीम कोर्ट में 27 मार्च को होगी सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में शहरी और स्थानीय निकाय चुनाव के मामले में सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार में सुनवाई हुई है। कोर्ट में सुनवाई के बाद अब निकाय चुनाव और टलने की संभावना है। अब यूपी निकाय चुनाव के मामले पर अगली सुनवाई 27 मार्च को होगी। हालांकि ओबीसी आरक्षण के मुद्दे की जांच के लिए गठित आयोग ने अंतिम रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप चुका है।
सुप्रीम कोर्ट में यूपी के नगर निकाय चुनाव के मामले में शुक्रवार को सुनवाई टल गई। सुनवाई टलने के साथ ही ये तय हो गया है कि अब निकाय चुनाव में और देरी होगी। हालांकि अब इस मामले की अगली सुनवाई 27 मार्च को होगी। दरअसल, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने चार जनवरी, 2023 को ओबीसी आरक्षण दिए बिना शहरी स्थानीय निकाय चुनावों पर रोक लगा दिया था।

कोर्ट के आदेश के बाद होगा नोटिफिकेशन

अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ही यूपी मे स्थानीय निकाय चुनाव का नोटिफिकेशन जारी हो पाएगा। दूसरी ओर राज्य में निकाय चुनाव को लेकर वार्डों के वोटरों की लिस्ट तैयार कर निर्वाचन को भेज दी गई है। दूसरी ओर बीते दिनों आरक्षण को लेकर गठित पिछड़ा वर्ग आयोग ने अपनी रिपोर्ट सीएम योगी आदित्यनाथ को सौंप दी थी। वहीं सर्वे रिपोर्ट मिलने के बाद कैबिनेट ने आ?ोग की सिफारिशों को मंजूरी दे दी थी।

उमेश हत्याकांड: यूपी पुलिस पहुंंची बिहार, आरोपी फरार

उत्तराखंड में दी गई दबिश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। उमेशपाल हत्याकांड के मामले में जांच अब बिहार व उत्तराखंड भी पहुंच गई है। पुलिस ने दावा किया है किं पांच लाख के इनामी शूटर गुड्डू मुस्लिम और अरमान बिहार के एक बाहुबलि की शरण में है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि दोनों के बिहार में होने की सूचना पर पुलिस टीम वहां पहुंची थी लेकिन दोनों पुलिस के पहुंचने से पहले फरार हो गए थे। पुलिस की एक टीम उत्तराखंड भी गई है। वहां भी कई जगह दबिश दी गई।
उमेश पाल की हत्या के बाद असद और गुलाम के साथ भागने की सूचना थी। गुड्डू मुस्लिम और अरमान भी साथ में थे। साबिर अलग भागा था। अरमान मूल रूप से बिहार के आरा का रहने वाला है। हत्याकांड के बाद पुलिस को उसकी पहली लोकेशन बिहार में ही मिली थी। एक टीम तबसे बिहार में ही है।

बाहुबली की शरण में हैं अरमान और गुड्डू : पुलिस

पुलिस सूत्रों के मुताबिक एक बार अरमान और गुड्डू की साथ में लोकेशन मिलने पर पुलिस ने छापा मारा था, लेकिन कार्रवाई से कुछ देर पहले ही दोनों भाग निकले थे। पता चला है कि दोनों बिहार के एक बाहुबली की शरण में हैं। पुलिस उनकी तलाश में लगातार दबिश दे रही है लेकिन बाहुबली की सरपरस्ती में दोनों लगातार ठिकाना बदल रहे हैं। पुलिस की एक टीम ने उत्तराखंड में भी दबिश दी है। साबिर की तलाश में टीमें उत्तराखंड के अलग अलग इलाकों में दबिश दे रही हैं। साबिर के बारे में भी पता चला है कि वह किसी माफिया की शरण में है।

कई पूर्व पार्षदों पर जमीन कब्जाने का आरोप, आए जांच के घेरे में

अतीक अहमद और गिरोह से संबंधों के आरोप में कुछ पार्षद भी जांच के घेरे में हैं। इनकी संख्या एक दर्जन के आस पास बताई जा रही है। पुलिस को पता चला है कि इनमें से कई लोग अतीक गिरोह के साथ मिलकर जमीन का धंधा करते हैं। कई पर जमीन कब्जे का भी आरोप है। पार्षदी के चुनाव में अतीक काफी दखलंदाजी रहती थी। उसके कई करीबी कई बार पार्षद रह चुके हैं। अपने करीबियों को जिताने के लिए अतीक पैसे की थैली खोल देता था। ऐसे 10-12 पूर्व पार्षदों की जांच की जा रही है। कुछ पार्षदों ने तो अतीक से संबंधों के कारण अकूत संपत्ति इक_ा कर ली। अधिकांश अतीक गिरोह के साथ जमीन के धंधे में लिप्त हैं। विवादित जमीन पर काबिज लोगों को अतीक का खौफ दिखाकर जमीन को खाली कराने के धंधे में कई पूर्व पार्षदों का नाम आया है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

रैली

महिला सशक्तिकरण को लेकर महिला पुलिसकर्मियों ने निकाली दोपहिया वाहन रैली। रैली का शुभारंभ लखनऊ सीपी एसबी शिरडकर ने किया।

Related Articles

Back to top button