PM इंटर्नशिप स्कीम योजना की हुई शुरुआत, यहां करें अप्लाई 

केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना को शुरू कर दिया गया है। केंद्र सरकार की ओर से बजट 2024-25 में वित्त मंत्री की ओर से प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की...

4PM न्यूज नेटवर्क: केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना को शुरू कर दिया गया है। केंद्र सरकार की ओर से बजट 2024-25 में वित्त मंत्री की ओर से प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की घोषणा को केंद्र सरकार की ओर से लागू किया गया है। PM इंटर्नशिप योजना के तहत करोड़ों युवाओं को इंटर्नशिप कराने का लक्ष्य है। बताया जा रहा है कि 10वीं या इससे ऊपर की पढ़ाई कर चुके 21 से 24 साल तक के युवाओं को देश की नामी 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका देने के लिए केंद्र सरकार की पीएम इंटर्नशिप स्कीम शुरू की है। इंटर्नशिप की अवधि 12 महीने का होगा।

जानकारी के अनुसार इस स्कीम में चुने गए कैंडिडेट्स को केंद्र सरकार और कंपनी दोनों से ही भत्ता मिलेगा। केंद्र सरकार जहां हर इंटर्न को इंटर्नशिप के दौरान 4500 रुपये हर महीने बतौर स्टाइपेंड देगी। वहीं संबंधित कंपनी में अपनी कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत इंटर्न को 500 रुपये का अतिरिक्त भत्ता देगी। ऐसे में साल भर की इंटर्नशिप के बाद एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा और अगर कंपनी में वैकेंसी होती है तो युवा को वहीं पर पर्मानेंट जॉब भी मिल जाएगा।

12 अक्टूबर से करें आवेदन

  • इस स्कीम के तहत आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी 12 अक्टूबर से आधिकारिक वेबसाइट pminternship.mci.gov.in के जरिए आवेदन कर सकेंगे. 25 अक्टूबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।
  • इंटर्नशिप के दौरान आने वाली किसी दिक्कत या शिकायतों को दूर करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-116-090 चालू किया गया है।

केंद्र सरकार ने की रिजर्वेशन पॉलिसी लागू

  • केंद्र सरकार की इस स्कीम से देश के एक करोड़ युवाओं को अगले 5 वर्षों में नामी कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा
  • वित्त वर्ष 2025 में ही 1,25,000 युवाओं को इंटर्नशिप कराई जाएगी।
  • पूरी स्कीम में केंद्र सरकार की रिजर्वेशन पॉलिसी लागू रहेगी।

ये योग्यता होना जरूरी

आईटीआई, पॉलिटेक्निक डिप्लोमा या बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बी फार्मा कर चुके 21 से 24 साल के युवा आवेदन कर सकेंगे. आईआईटी, आईआईएम, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, आईआईएसईआर, एनआईटी और ट्रिपल आईटी जैसे संस्थानों से डिग्री ले चुके युवा अप्लाई नहीं कर सकेंगे। वहीं इसके अलावा जिनके पास सीए, सीएस, एमबीबीएस, बीडीएस, एमबीए या और किसी तरह की प्रोफेशनल मास्टर्स डिग्री या उससे ऊपर की डिग्री है, उन्हें भी स्कीम से बाहर रखा गया है।

अप्रेंटिसशिप इंटर्नशिप करने वाले नहीं कर पाएंगे आवेदन

  1. केंद्र अथवा राज्य सरकार की किसी भी स्किल अप्रेंटिसशिप इंटर्नशिप या स्टूडेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम का हिस्सा रह चुके युवा इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  2. नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम या नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम के तहत किसी भी समय अप्रेंटिसशिप पूरी कर चुके या ट्रेनिंग ले रहे युवा भी आवेदन नहीं कर सकेंगे

https://www.youtube.com/watch?v=tyG9mwcrHEU

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button