12 बजे तक की बड़ी खबरें

प्रयागराज महाकुंभ में शराब पीने वाले और मांसाहार का सेवन करने वाले पुलिसकर्मियों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः प्रयागराज महाकुंभ में शराब पीने वाले और मांसाहार का सेवन करने वाले पुलिसकर्मियों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी…. डीजीपी मुख्यालय ने सभी कमिश्नरेट… और रेंज से प्रयागराज भेजे जाने वाले पुलिस बल के संबंध में इसका विशेष ध्यान देने को कहा है….

2… अमेठी के शिवरतनगंज में रायबरेली के सुदामापुर निवासी शिक्षक सुनील, पत्नी पूनम व दो बेटियों की हत्या का मामला सियासी गलियारों में तेजी से गूंज रहा है…. प्रदेश में उप चुनाव होने जा रहे हैं…… इसे देखते हुए प्रमुख विपक्षी दल इस घटना के सहारे सरकार को कानून व्यवस्था… और दलितों पर अत्याचार के मुद्दे पर घेरने में लगे हैं…. रायबरेली से सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी जल्द ही इस परिवार से मिलने के लिए आ सकते हैं….

3… बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने हरियाणा चुनाव में मिली शिकस्त का ठीकरा जाट समाज के जातिवादी लोगों पर फोड़ा है…. और उन्होंने मंगलवार को चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की… और उन्होंने कहा कि हरियाणा विधानसभा चुनाव बसपा व इंडियन नेशनल लोकदल ने गठबंधन करके लड़ा…. लेकिन परिणाम से स्पष्ट है कि जाट समाज के जातिवादी लोगों ने बसपा को वोट नहीं दिया…. जिससे बसपा के उम्मीदवार कुछ सीटों पर थोड़े वोटों के अंतर से हार गए…

4… प्रदेश के 1.40 लाख शिक्षामित्रों, 25 हजार अनुदेशकों…. और रसोइयों को दीपावली से पहले मानदेय वृद्धि का तोहफा मिल सकता है…. मंगलवार को बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह के साथ विभिन्न संगठनों की बैठक में इस पर सकारात्मक सहमति बनी है…. मंत्री ने कहा कि जल्द ही इसका प्रस्ताव सीएम के सामने रखा जाएगा….

5… प्रयागराज महाकुंभ में इस बार चार रिकॉर्ड बनाए जाएंगे…. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज कराया जाएगा…. मेला प्रशासन पूरी दुनिया को हरित एवं स्वच्छ महाकुंभ का संदेश देगा…. इसके तहत एक हजार ई-रिक्शों की परेड निकाली जाएगी…. जो एक रिकॉर्ड होगा…. एक साथ 15 हजार लोग घाटों की सफाई का रिकॉर्ड बनाएंगे…. एक रिकॉर्ड नदियों की सफाई का भी बनेगा…

6… उत्तर प्रदेश के महराजगंज में एसएसबी की टीम ने एक ब्राजील के नागरिक को गिरफ्तार किया है…. वो नेपाल के रास्ते अवैध तरीके से यहां तक पहुंचा था…. उसे आगे राजस्थान के जैसलमेर जाना था…. लेकिन जैसे ही वो सोनौली के फरेंदी तिवारी बाजार पहुंचा, पकड़ा गया…. इस ब्राजीली नागरिक के पास वैध वीजा नहीं था….

7… यूपी सरकार के मिशन शक्ति के तहत सरकारी स्कूल की 7500 छात्राएं एक दिन के लिए प्रशासनिक अधिकारी बनेंगी…. इसके लिए हर जिले से 100-100 छात्राओं का चयन किया जाएगा…. इससे पहले भी कई छात्राएं एक दिन के लिए डीएम… और एसपी का पद संभाल चुकी हैं….

8… उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है… यहां नवरात्र के दौरान मां की आराधना कर मंदिर से लौट रही…. युवती से कुछ मनचलों ने छेड़छाड़ की…. विरोध करने पर मनचलों ने युवती के भाई की लाठी-डंडों से पीट-पीटकर हत्या कर दी… इस वारदात ने पूरे क्षेत्र में दहशत फैला दी… पुलिस ने इस मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है….

9… पीलीभीत के एक गांव की रहने वाली महिला आरती पशुओं के लिए चारा लेने खेतों में गई थी…. इस दौरान अचानक गन्ने के खेत में छिपे एक बाघ ने उस पर हमला कर दिया…. उसकी चीखें सुनकर आस-पास के श्रमिकों ने शोर मचाया…. जिससे बाघ डरकर भाग गया…. वहीं, बाघ के हमले में एक महिला घायल हो गई….

10… रामलीला का मंचन इन दिनों पूरे उत्साह के साथ हो रहा है…. लखनऊ की रामलीला खासतौर से अपने चांदी के अस्त्र-शस्त्रों के लिए प्रसिद्ध है…. जिन्हें हनुमान जी का गदा और श्रीराम का धनुष कहा जाता है…. ये अस्त्र-शस्त्रों 9 दशक पुराने हैं… और इतने कीमती हैं कि उन्हें वर्ष भर लॉकर में सुरक्षित रखा जाता है….

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button