जी-20 सम्मेलन पर सियासी घमासान

थरुर की तारीफ से भाजपा गदगद, बीजेपी बोली- क्या कांग्रेस के अन्य नेताओं को दिखेगी अच्छाई

ममता बनर्जी के शामिल होने पर अधीर रंजन नाराज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन समाप्त हो चुका है। विदेशी मेहमान जा चुके हैं। देश में इस आयोजन को लेकर सियासत भी शुरू हो चुकी है। पूरे देश में सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष तक के कई नेता इसकी तारीफ कर रहें। पर कुछ नेता एक दूसरे पर हमला भी करने में जुटें हैं।
जहां कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पीएम मोदी और जी-20 की तारीफ की है जिसके बाद बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कांग्रेस के अन्य नेताओं को भी जी-20 में अच्छाई दिखेगी। वहीं अधीर रंजन नेे ममता बनर्जी ये वहां पर पहुंचने पर निशाना साधा है।

प्रोटोकॉल के बारे में सिखाने की कोई जरूरत नहीं: टीएमसी

कांग्रेस नेता अधीर रंजन के इस सवाल पर टीएमसी ने पलटवार किया है. टीएमसी ने पलटवार करते हए कहा कि ममता बनर्जी विपक्षी गुट इंडिया की प्रमुख समर्थक हैं, कांग्रेस नेता को उनको सरकारी प्रोटोकॉल के बारे में सिखाने की कोई जरूरत नहीं है। टीएमसी के राज्यसभा सांसद शांतनु सेन ने कहा कि ममता बनर्जी की देश के लिए प्रतिबद्धता पर कोई भी सवाल नहीं उठा सकता है, कांग्रस नेता यह तय नहीं करेंगे कि प्रोटोकॉल के तहत जी20 डिनर में शामिल होने के लिए ममता बनर्जी कब जाएंगी।

नई दिल्ली घोषणा पत्र देश के लिए एक उपलब्धि : थरूर

शशि थरूर ने अपने एक इंटरव्यू में जी-20 की तारीफ करते हुए कहा कि देश में वह हुआ जिसकी उम्मीद नहीं थी। समाचार एजेंसी एएनआई के साथ एक इंटरव्यू में कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि नई दिल्ली घोषणा पत्र देश के लिए एक उपलब्धि है, क्योंकि सम्मेलन से पहले किसी ने भी इसकी उम्मीद नहीं की थी।

प्रधानमंत्री ने ऐतिहासिक काम किया : रविशंकर प्रसाद

इस सम्मेलन को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने तारीफ की है। उन्होंने केंद्र सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह भारत की कूटनीतिक जीत है। इस बयान के बाद भाजपा नेता रवि शंकर प्रसाद ने कहा, यह अच्छी बात है। वह (शशि थरूर) पूर्व राजनयिक रहे हैं। जिस तरह से पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने सम्मानजनक स्थिति हासिल की है, जिस तरह से (जी20 पर) सहमति बनी है और जिस तरह से अफ्रीकी संघ को जी-20 में सीट मिली है। यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण कूटनीतिक जीत है…। रवि शंकर प्रसाद ने आगे कहा, प्रधानमंत्री ने एक ऐतिहासिक काम किया है। अगर शशि थरूर को इसमें कुछ अच्छा दिख रहा है तो यह अच्छी बात है। मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस के बाकी नेता जिनमें विदेश यात्रा पर गए नेता भी शामिल हैं, इसमें कुछ अच्छा देखेंगे।

आखिर वो कौन सी बात है जिसकी वजह से दीदी दिल्ली चली आईं : अधीर रंजन

जी20 सम्मेलन में देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए, इनमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल हैं, ममता बनर्जी के जी20 डिनर में शामिल होने के फैसले पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सवाल उठाया है, उन्होंने ममता बनर्जी ने पूछा कि इस रात्रिभोज में शामिल होने से क्या उनका नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ रुख कमजोर नहीं होगा। कांग्रेस नेता ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि क्या टीएमसी नेता के इस डिनर में शामिल होने के पीछे कोई और कारण है।

पांच राज्यों का चुनाव टालने के लिए उठाया एक देश-एक चुनाव अभियान : प्रशांत भूषण

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के जाने-माने वकील प्रशांत भूषण ने एक देश-एक चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने आरोप गाया है कि केंद्र सरकार इसे लेकर प्रचार इसीलिए कर रही है, क्योंकि वह पांच राज्यों के चुनाव को टालना चाहती है। बता दें कि इस साल के अंत में देश में पांच राज्य- मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होने हैं। प्रशांत भूषण ने कहा, एक देश-एक चुनाव को संसदीय लोकतंत्र में लागू नहीं किया जा सकता, क्योंकि भारत जैसे देश में एक सरकार बहुमत खो देने के बाद मध्यावधि में भी गिर सकती है और इसके बाद नई सरकार का गठन होता है। हालांकि, अगर एक देश-एक चुनाव को लागू किया जाता है तो ऐसी स्थितियों में राष्ट्रपति शासन लागू करना मजबूरी होगा जो कि लोकतंत्र के खिलाफ है।

चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के विरोध में आंध्र में भारी प्रदर्शन

जगह-जगह पथराव और आगजनी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अमरावती। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के विरोध में उनके समर्थक सडक़ों पर उतर आए हैं। उनकी पार्टी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने सोमवार को पूरे राज्य में बंद का आह्वान किया है। पूर्व मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए जन सेना पार्टी (जेएसपी) के पवन कल्याण ने भी इस बंद का समर्थन किया है।
पूर्व सीएम की गिरफ्तारी के एक दिन बाद यानी की रविवार को आंध्र प्रदेश राज्य कौशल विकास निगम में भ्रष्टाचार के मामले में उन्हें 14 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। टीडीपी आंध्र प्रदेश के अध्यक्ष के अत्चन्नायडू ने पार्टी के कैडर, लोगों और समर्थकों से आंदोलन में भाग लेने और इसे सफल बनाने का अनुरोध किया है। जेएसपी के पवन कल्याण ने भी कार्यकर्ताओं से शांतिपूर्ण तरीके से इस बंद में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने सत्तारूढ़ वाईएसआर पार्टी पर राज्य के अन्य विपक्षी पार्टियों को परेशान करने का आरोप लगाया है। चंद्रबाबू नायडू को 23 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद उन्हें राजमुंदरी सेंट्रल जेल ले जाया गया। उनकी रिमांड से पहले जेल में भारी संख्या में पुलिस बलों को तैनात किया गया था। वहीं इसके विरोध में टीडीपी के कार्यकर्ता विजयवाड़ा अदालत के परिसर में जमा हुए। इलाके में शांति स्थापित करने के लिए राजमुंदरी पुलिस ने धारा 144 लगा दिया।

ईडी निदेशक को नई जांच से रोक ने की अदालत से गुहार

आजाद अधिकार सेना ने सुप्रीम कोर्ट में डाली पिटीशन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। आजाद अधिकार सेना के राष्टï्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को लेटर पिटीशन भेज कर ईडी निदेशक संजय मिश्रा को अपने कार्यकाल के अंतिम पांच दिनों में नई जांच शुरू करने से रोके जाने की प्रार्थना की है ।
अपने लेटर पिटीशन में उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने संजय मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर तक इसलिए बढ़ाया गया था कि वे लंबित जांचों को पूरा कर सकें। इसके विपरित प्राप्त जानकारी अनुसार संजय मिश्रा इस दौरान लगातार केंद्र सरकार के राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ नई जांचें शुरू कर रहे हैं और इनमें कार्यवाही कर रहे हैं, जो सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवहेलना दिखती है। अत: उन्होंने कोर्ट से तत्काल उनके लेटर पिटीशन पर संज्ञान लेते हुए संजय मिश्रा को इस प्रकार नई जांचें शुरू करने से रोके जाने की प्रार्थना की है।
इंडिगो के फ्लाइट में फिर महिला से छेड़छाड़, पुलिस ने आरोपी को पकड़ा

अब मुंबई से गुवाहाटी जा रहे विमान में किया गया यौन उत्पीडऩ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। फ्लाइट में महिलाओं से छेड़छाड़ के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब मुंबई से गुवाहाटी जा रही इंडिगो फ्लाइट में एक महिला यात्री के साथ छेड़छाड़ करने के मामला सामने आया है। आरोपी व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है।
इंडिगो के प्रवक्ता के अनुसार, घटना 10 सितंबर को फ्लाइट संख्या 6ई 5319 में हुई। पीडि़ता द्वारा कथित यौन उत्पीडऩ की शिकायत दर्ज कराने के बाद विमान के गुवाहाटी में उतरने के बाद आरोपी को असम पुलिस को सौंप दिया गया।अधिकारी ने बताया कि शिकायतकर्ता द्वारा स्थानीय पुलिस में एक प्राथमिकी दर्ज कराई गई है, जिसके आधार पर कार्रवाई हुई है। इंडिगो प्रवक्ता ने कहा कि जहां भी आवश्यक होगी हम जांच में सहायता प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने शिकायत मिलते ही तुरंत एक्शन लिया है। इससे पहले दुबई से अमृतसर जा रही एक फ्लाइट में भी छेडख़ानी का मामला सामने आया था।

दो महीनों में उत्पीडऩ के आ चुके हैं 4 मामले

बता दें कि पिछले दो महीनों में विभिन्न फ्लाइट्स में यौन उत्पीडऩ के कम से कम चार मामले सामने आए हैं। इससे पहले 16 अगस्त को दिल्ली-मुंबई स्पाइसजेट फ्लाइट में कथित यौन उत्पीडऩ का मामला सामने आया, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने भी इस घटना पर दिल्ली पुलिस और डीजीसीए को नोटिस जारी किया था।

Related Articles

Back to top button