शिवाजी की प्रतिमा ढहने के मामले में मचा सियासी बवाल

संरचना सलाहकार चेतन पाटिल गिरफ्तार विपक्ष का शिंदे सरकार पर हमला, लीपापोती करने का आरोप लगाया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क   l
मुंबई। महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने के मामले में दर्ज एफआईआर में नामजद संरचना सलाहकार चेतन पाटिल को कोल्हापुर से गिरफ्तार कर लिया गया है। हालांकि पाटिल ने कहा वह सलाहकार नहीं थे। उधर इस ममले में राजनीति भी हो रही है। विपक्ष शिंदे सरकार पर लीपापोती करने कर आरोप लगा रहा है।एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शुक्र्रवार को यह जानकारी दी।
कोल्हापुर के पुलिस अधीक्षक महेंद्र पंडित ने बताया कि पाटिल को बृहस्पतिवार देर रात हिरासत में लेने के बाद पूछताछ के लिए सिंधुदुर्ग पुलिस को सौंप दिया गया। सिंधुदुर्ग पुलिस ने बताया कि पाटिल को गिरफ्तार कर लिया गया है। कोल्हापुर के रहने वाले पाटिल ने बुधवार को दावा किया था कि वह इस परियोजना के लिए संरचना सलाहकार नहीं थे. मामले से जुड़ी प्राथमिकी में पाटिल को कलाकार जयदीप आप्टे के साथ नामजद किया गया। पाटिल ने कहा था कि उन्होंने राज्य के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के माध्यम से भारतीय नौसेना को मंच का डिजाइन सौंपा था, लेकिन उनका प्रतिमा से कोई लेना-देना नहीं था।

मुझसे सिर्फ मंच पर काम करने को कहा गया : पाटिल

पाटिल ने कहा ठाणे स्थित एक कंपनी ने प्रतिमा से जुड़ा काम किया। मुझसे सिर्फ उस मंच पर काम करने के लिए कहा गया था, जिस पर प्रतिमा खड़ी की जानी थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले साल चार दिसंबर को नौसेना दिवस के मौके पर सिंधुदुर्ग की मालवण तहसील स्थित राजकोट किले में 17वीं सदी के मराठा योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फुट ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन किया था, जो सोमवार को दोपहर एक बजे के आसपास ढह गई थी।

महाराष्ट्र सरकार की हो रही जमकर किरकिरी

इस घटना से मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार को शर्मिंदगी उठानी पड़ी थी और उसे विपक्षी दलों की आलोचनाओं और विरोध-प्रदर्शन का सामना करना पड़ा था। शिंदे ने कहा था कि प्रतिमा का निर्माण भारतीय नौसेना ने किया था।

अरब सागर में अगस्त में 48 साल बाद तूफान की आशंका

75 किमी की रफ्तार से हवाएं चलेंगी, कच्छ में घर खाली कराए गए

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अरब सागर में 48 साल बाद अगस्त में चक्रवाती तूफान की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह कहा- गुजरात के करीब अरब सागर में यह तूफान 12 घंटे में देखने को मिल सकता है। तूफान का सबसे ज्यादा असर गुजरात के कच्छ में दिखेगा। यहां 65 से 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।
तूफान के चलते राजकोट, जामनगर, पोरबंदर, जूनागढ़, द्वारका में भी भारी बारिश का अलर्ट है। कच्छ और राजकोट में स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। कच्छ में कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को घर खाली करने का आदेश दिया है। कलेक्टर ने कहा है कि जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। गुजरात में 1 हफ्ते से जारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बने हुए हैं। यहां 4 दिन 32 लोगों की जान गई है। एनडीआरफ व एसडीआरएफ के बाद सेना को भी तैनात किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि सौराष्ट्र और कच्छ के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र (डीप डिप्रेशन) अरब सागर की ओर शिफ्ट होते हुए चक्रवाती तूफान में बदलता दिख रहा है।मौसम विभाग ने आशंका जताई थी कि यह डीप डिप्रेशन कमजोर हो जाएगा, लेकिन शुक्रवार सुबह तक यह और स्ट्रॉन्ग होकर तूफान में बदलता दिख रहा है। इस तूफान का गुजरात में लैंडफॉल नहीं होगा। दरअसल, आमतौर पर तूफान समुद्र से जमीन की ओर आता है, लेकिन इस बार तूफान जमीन से समुद्र की ओर जाते दिख रहा है।

80 साल में अगस्त में सिर्फ तीन बार आया तूफान

मौसम विभाग ने कहा है कि बहुत ही रेयर केस में अरब सागर में अगस्त में चक्रवाती तूफान देखने को मिलते हैं। अब तक सिर्फ तीन तूफान अगस्त में अरब सागर से उठे हैं। पहली बार अगस्त 1944 में तूफान आया था। इसके बाद 1964 में गुजरात के तट पर साइक्लोन आया था। अगस्त में आखिरी तूफान 1976 में आया था। हालांकि, बंगाल की खा?ी में 132 सालों में अगस्त में 28 तूफान आ चुके हैं।

रामदास सोरेन बने हेमंत सरकार के नए मंत्री

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। घाटशिला से निर्वाचित विधायक रामदास सोरेन हेमंत मंत्रिमंडल के नए सदस्य बने हैं। उन्होंने आज यानी शुक्रवार (30 अगस्त) को राजभवन में मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, हफीजुल हसन, इरफान अंसारी, विधायक कल्पना सोरेन, मुख्य सचिव एल खियांग्ते, कैबिनेट सचिव वंदना दादेल, राज्यपाल के प्रधान सचिव नितिन मदन कुलकर्णी एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। शपथ ग्रहण समारोह में रामदास सोरेन के समर्थक एवं परिवार के सदस्य भी पहुंचे थे। मंत्री पद की शपथ लेने से पहले घाटशिला के विधायक रामदास सोरेन ने शुक्रवार को सबसे पहले राजधानी रांची में दिशोम गुरु शिबू सोरेन के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की और उनका आशीर्वाद लिया।

पुलिस भर्ती : पहली पाली की परीक्षा हुई संपन्न

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा का आज चौथा दिन है। परीक्षा के लिए केंद्रों पर अभ्यर्थियों का कड़ी जांच के बाद उन्हें प्रवेश दिया गया। एसटीएफ और जिलों की पुलिस, सॉल्वर्स और परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने का प्रयास करने वालों पर कड़ी नजर रख रखे रही। प्रथम पाली की परीक्षा 10 बजे शुरू हुई जो दोपहर 12 बजे सम्पन्न हुई।

एनआईए ने मारा नक्सल प्रभावित राज्यों में छापा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) शुक्रवार को प्रतिबंधित संगठन के नेताओं के खिलाफ चार राज्यों में कई स्थानों पर छापेमारी कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, एनआईए की जांच से संकेत मिला है कि कई फ्रंटल संगठनों और छात्र विंग को भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेडऩे के इरादे से कैडरों को प्रेरित करने और भर्ती करने तथा नक्सल विचारधारा का प्रचार करने का काम सौंपा गया है।
एनआईए सूत्रों ने बताया कि उन पर इस एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए आतंकी और हिंसा की साजिश रचने का आरोप है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा नक्सल मामले में जिन चार राज्यों में छापेमारी की जा रही है, उनमें पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। आतंकवाद विरोधी एजेंसी के एक बयान के अनुसार, 28 अगस्त को गुजरात, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में 16 स्थानों पर छापेमारी की गई।
बयान में कहा गया कि यह मामला पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के जासूसी रैकेट के जरिए भारतीय नौसेना के बारे में वर्गीकृत जानकारी लीक करने से संबंधित है।

अपने ही पार्षदों के निशाने पर आईं मेयर

हंगामेदार रही नगर निगम की पहली बैठक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उम्मीद के मुताबिक नगर निगम सदन की बैठक की शुरुआती हंगामें से हुई। मेयर ने कहा कि एक-एक वार्ड से मुद्दे लिए जाएंगे जिसका उन्ही के पार्टी के पार्षदों ने विरोध शुरू कर दिया। उनका कहना था कि पहले पुराने सदन के मुद्दों की पुष्टि होनी चाहिए जो मुद्दे चर्चा में आए थे उनके क्या कार्रवाई हुई उसी पर बात होती है उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाए। जिसको हंगामा के बाद मेयर ने स्वीकार कर लिया। छह बार के पार्षद नागेंद्र सिंह चौहान ने इस दौरान पार्षदों के लिए अलग से बजट और नगर निगम की बिल्डिंग में पार्षद कोटे की राशि को न लगाने की मांग की। इस दौरान अपनी मांगों को लेकर जानकीपुरम विस्तार के किसानों ने नगर आयुक्त को ज्ञापन भी सौंपा।
कांग्रेस की पार्षद ममता चौधरी ने आरोप लगाया कि विपक्ष को बोलने नहीं दिया जा रहा है। सदन में कांग्रेस दल की नेता महिला का सम्मान नहीं किया जा रहा है। भाजपा के पुरुष पार्षद अभद्रता कर रहे हैं। ममता की समर्थन में समाजवादी पार्टी की महिला पार्षद भी आ गई। अमीनाबाद और गुरु नानक मार्केट में अतिक्रमण और वहां हुई दुकानों के अलॉटमेंट का मुद्दा भी उठा।
दरअसल अमीनाबाद में जिन आवंटियों को दुकान दी गई है आज उनकी जगह पर कोई और वहां दुकान चला रहा है। इसके साथ-साथ वहां अतिक्रमण का मुद्दा भी उठाया गया पार्षद अनुराग मिश्रा ने कहा कि केवल अमीनाबाद ही नहीं चौक समेत लखनऊ के सारे बंजारों की स्थिति वही है। भाजपा के पार्षद रघुनाथ शुक्ला ने रेमकी कंपनी का जैसे ही मुद्दा उठाया उन्हीं के दल के रणजीत सिंह ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। रघुनाथ शुक्ला के समर्थन में मुन्ना मिश्रा राजेश सिंह गब्बर नागेंद्र सिंह चौहान पृथ्वी गुप्ता समेत तमाम पार्षद खड़े हो गए आपस में ही नारेबाजी करने लगे हंगामा इतना बड़ा की मेयर सदन को छोडक़र चली गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button