अनार कैंसर का कम करता है खतरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वास्तव में एक अनार के सैकड़ों फायदे हैं। एक अनार का सेवन नियमित तौर पर किया जाए तो इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या कम होगी, हार्ट डिजीज का जोखिम घट जाएगा और यहां तक कि अनार कैंसर के खतरे को भी कम कर देगा। अनार के इतने फायदे हैं कि रोजना अगर इसका सेवन किया जाए तो डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। अनार ब्लड प्रेशर, डाइजेशन और याददाश्त को भी दुरुस्त करता है। अनार खून में आयरन की कमी को पूरा करता है और एनीमिया जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाता है। गर्मी में अनार शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह बॉडी की ड्राईनेस दूर करने में भी माहिर है। अनार के सेवन से चेहरे पर ग्लो आता है। अनार में कई तरह के कंपाउड जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट्स और पोलीफिनॉल्स होते हैं जो दिमाग में रक्षात्मक असर को बढ़ाते हैं। ये कंपाउंड ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंफ्लामेशन को कम करते हैं जिसके कारण दिमाग तंदुरुस्त और शांत रहता है। अनार अल्जाइमर के जोखिम को भी कम करता है।

न्यूट्रिशन वैल्यू

250 ग्राम अनार से 150 कैलोरी ऊर्जा 38 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 11 ग्राम डायट्री फाइबर, 26 ग्राम शुगर, 2 ग्राम प्रोटीन, 2.5 ग्राम फैट, 28 मिग्रा विटामिन सी, 46 माइक्रोग्राम विटामिन के, 107 माइक्रोग्राम फॉलेट पाया जाता है।

हार्ट हेल्थ

अनार में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलीफिनॉल्स मौजूद रहते हैं जो इंफ्लामेशन को कम कर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का खत्म करने में मदद करते हैं। दोनों कंपाउंड हार्ट डिजीज से बचाने में भी मदद करते हैं। अनार के जूस से हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता और यह ऑवरऑल हार्ट हेल्थ को मजबूत बनाता है और हार्ट से संबंधित बीमारियों से बचाता है।

अपच

यदि आपको देर रात की पार्टी से अपच हो गया है तो पके अनार का रस चम्मच, आधा चम्मच सेका हुआ जीरा पीसकर तथा गुड़ मिलाकर दिन में तीन बार लें। प्लीहा और यकृत की कमजोरी तथा पेटदर्द अनार खाने से ठीक हो जाते हैं। 15 ग्राम अनार के सूखे छिलके और दो लौंग लें। दोनों को एक गिलास पानी में उबालें।

एंटी-कैंसर गुण

अनार एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरा होता है। इसमेेंं कैंसर को खत्म करने और कैंसर से बचाव का गुण पाया जाता है। अनार का इस्तेमाल हम सदियों से बीमारियों के बचाव और इलाज में करते आ रहे हैं। अनार के जूस या अनार के पाउडर या अनार के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-प्रोलीफेरेटिव और कैंसर के ट्यूमर को खत्म करने का गुण है। इसके साथ ही यह अनार में कीमोप्रिवेंटिव और कीमथेरेप्यूटिक एंजेंट वाला गुण होता है। इसे क्लिनिकल अध्ययन में साबित किया गया है। अध्ययन का निष्कर्ष यह था कि अनार में मौजूद कंपाउंड स्किन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग्स कैंसर और कोलोन कैंसर के ट्यूमर को न सिर्फ खत्म कर सकता है बल्कि इन कैंसर से बचाव भी कर सकता है।

ब्रेन रखे हेल्थी

कुछ अध्ययनों में दावा किया गया है कि अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को नहीं होने देता है और दिमाग में किसी प्रकार की सूजन को होने से रोकता है। यही कारण है अनार ब्रेन की हेल्थ के लिए वरदान है। अनार दिमाग में अल्जाइमर और पर्किंसन की बीमारी से रक्षा करता है। इलेजिटानिस कंपाउड ब्रेन इंज्यूरी के बाद हाइपॉक्सी इश्चेमिक से जल्दी निजात दिलाता है।

डायबिटीज में लाभदायक

अनार स्वाद में मीठा होता है, ऐसे में कई लोगों के बीच इस बात का कंफ्यूजन होता है कि डायबिटीज में अनार खाना चाहिए या नहीं? तो परेशान न हों। डायबिटीज रोगी अनार का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, कुछ रिसर्च से पता चलता है कि अनार में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर रूप से होता है, जो टाइप-2 डायबिटीज के खतरों को कम कर सकता है। इसके अलावा अनार में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आपके वजन को घटा सकता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी काफी हद तक मददगार हो सकता है। अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अनार का सेवन करना आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button