53 साल बाद पते पर पहुंचा पोस्टकार्ड

 1969 में पेरिस से ये पोस्टकार्ड गया था जो 2023 में अमेरिका पहुंचा

अभी इंटरनेट का दौर चल रहा है, ऐसे में अब लोग मोबाइल से या इंटरनेट के अन्य माध्यमों से एक दूसरे के संपर्क में रहते हैं और मैसेज भेजते हैं। वहीं इससे पहले दूर बैठे लोगों से संचार का सबसे प्रमुख माध्यम चि_ी और पोस्टकार्ड हुआ करते थे। लोग अपनी बात अपनों तक पहुंचाने के लिए पत्र या पोस्टकार्ड भेजा करते थे। हालांकि इसमें कई बार ऐसा होता था कि सामने वाले को चि_ी या पोस्टकार्ड समय पर नहीं मिल पाता था। पोस्ट आफिस अपनी लेट-लतीफी के लिए बदनाम था। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब लोगों को काफी देर से चि_ी और पोस्टकार्ड मिले। अब एक ऐसा ही मामला सामने आया है।
एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसमें एक महिला को एक पत्र मिला है जो उसे 1969 में भेजा गया था। 53 साल पहले भेजा गया पत्र पोस्टमैन ने अब डिलीवर किया है। महिला ने जब ये पत्र देखा तो 53 साल पुराना पोस्टकार्ड देखकर हैरान रह गई, जिसके बाद उसने वो पोस्टकार्ड सोशल मीडिया पर शेयर किया। फेसबुक यूजर पोर्टलैंड की रहने वाली जेसिका मीन्स को ये पोस्टकार्ड मिला जो उस पते पर रह रही थी लेकिन वो पत्र मिस्टर और मिसेज रेने ए गगनन के नाम भेजा गया था। महिला ने पोस्टकार्ड मिलने के बाद उसे असली मालिक तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखी। इसमें महिला ने लिखा, इस रहस्य को सुलझाने में मेरी मदद करें! हो सकता है कि आपको या आपके किसी जानने वाले को गैगनन्स याद हो या उसके पास कोई सुराग हो कि 2023 में तल्हासी से इसे किसने भेजा होगा! यह पोस्टकार्ड आज आया, इस पोस्टकार्ड पर पता मिस्टर एंड मिसेज रेने गगनन या वर्तमान निवासी लिखा गया था। इसे मूल रूप से 15 मार्च, 1969 को पेरिस से पोस्ट किया गया था। हालांकि इसे अपने गंतव्य तक पहुंचने में 54 साल लग गए। इस पर ताल्हासी, फ्लोरिडा का पता लिखा है और 12 जुलाई 2023 का नया पोस्टमार्क है। 1969 को पेरिस से पोस्टमार्क किया गया था हालांकि, इसे अपने गंतव्य तक पहुंचने में 53 साल लग गए!
2023 की लगी थी मुहर
53 साल पहले भेजे गए पोस्टकार्ड पर 12 जुलाई, 2023 का टालहासी, फ्लोरिडा का नया पोस्टमार्क लगा हुआ है। महिला ने लिखा उन्होंने लिखा इसमें जानबूझ कर पूर्व या वर्तमान निवासी के नाम पर एड्रेस करते हुए भेजा गया और नया डाक टिकट जानबूझकर लगाया गया था, तो यह पेरिस से टालहासी से मेन तक कैसे पहुंचा?
ये लिखा था पोस्टकार्ड में
महिला ने बताया कि पोस्टकार्ड पर ताजा मोहर और 12 जुलाई, 2023 की तारीख अंकित थी। पेरिस से भेजा गया ये पोस्टकार्ड उसको 53 साल बाद मिला है। 1969 में पेरिस से ये पोस्टकार्ड गया था जो 2023 में अमेरिका पहुंचा। महिला ने पोस्टकार्ड का कंटेंट फेसबुक पर शेयर किया जिसमें लिखा है, प्रिय लोगों जब तक आप इसे प्राप्त करेंगे, तब तक मैं घर आ चुका होगा, लेकिन इसे टूर एफिल जहां मैं अभी हूं, वहां से इसे भेजना अच्छा लग रहा है। मुझे ये जगह देखने का ज्यादा मौका तो नहीं लेकिन मजा आ रहा है।

Related Articles

Back to top button