ममता बनर्जी की तस्वीर के साथ कोलकाता की सडक़ों पर लगे पोस्टर

’अबक ी बार दिल्ली में इंडिया सरकार‘

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की घोषणा के ऐलान के बाद पश्चिम बंगाल की राजनीति में इसका असर दिखने लगा है। राजधानी कोलकाता में गठबंधन इंडिया को लेकर नए पोस्टर लगे हैं, जगह-जगह पर लगे इन पोस्टर में दिल्ली की ओर इशारा करते हुए ममता बनर्जी की तस्वीर के साथ लिखा गया है- अब बार दिल्ली में इंडिया सरकार, खास बात ये है कि बंगाल में लगे इन पोस्टर पर हिंदी में लिखा गया है।
2024 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए का विजय रथ रोकने के लिए 26 विपक्षी दल एक साथ आए हैं, बेंगलुरु में 18 जुलाई को इन दलों की एक बैठक कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हुई थी, जहां सभी ने इंडियन नेशनल डेवलवमेंटल इनक्लूसिव एलायंस- इंडिया नाम से एनडीए विरोधी मोर्चा बनाने की घोषणा की थी।

गठबंधन सरकारों से सचेत रहे देश : धनखड़

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इंडिया नामक गठबंधन का नाम लिये बिना देश को गठबंधन सरकार के युग में जाने के प्रति सचेत किया और बहुमत वाली सरकार के लाभ गिनाये। उपराष्टï्रपति ने कहा कि देश ने 2014 के बाद एक ‘‘बड़ा बदलाव’’ देखा है क्योंकि उसे एक ऐसी सरकार मिली है जहां तीन दशकों के गठबंधन शासन के बाद एक ही पार्टी के पास बहुमत है। नागपुर में भारतीय राजस्व सेवा के 76वें बैच के अधिकारी प्रशिक्षुओं और राष्ट्रीय प्रत्यक्ष कर अकादमी (एनएडीटी) में ओरिएंटेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने हाल में संसद द्वारा पारित मध्यस्थता विधेयक 2021 की सराहना करते हुए कहा कि इससे समाज के एक बड़े वर्ग को मदद मिलेगी जो कमजोर है। उन्होंने कहा कि संसद ने 40 से अधिक अधिनियमों में संशोधन किया और उनमें से जेल की सजा का प्रावधान हटा दिया। उपराष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ये बदलाव… बहुत पहले हो जाने चाहिए थे। लेकिन अब हम सही रास्ते पर हैं।’’ उन्होंने कहा कि संकट हमेशा एक अवसर प्रदान करता है और जब कोई चुनौती का डटकर सामना करता है तो वह भी एक अवसर बन जाता है।

इसी महीने होगी गठबंधन की तीसरी बैठक

कोलकाता में ये पोस्टर ऐसे समय में लगाए गए हैं, जब इसी महीने के आखिर में इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक होने वाली है. इंडिया गठबंधन की ये बैठक आगामी 31 अगस्त और 1 सितम्बर को मुंबई में होनी है। सूत्रों के हवाले से बताया है कि ये बैठक भी बेंगलुरु की तरह ही होगी। इसमें पहले दिन 31 अगस्त को रात्रिभोज का कार्यक्रम रखा गया है।1 सितम्बर को दिन में मुख्य बैठक होगी। उसी दिन बैठक के बाद विपक्षी गठबंधन के नेता संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रे ंस करेंगे। विपक्षी दलों की पहली बैठक बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बुलावे पर बीती 23 जून को पटना में हुई थी, इस बैठक में पीएम मोदी को अगले चुनाव में सत्ता से हटाने के लिए एकजुट होकर चुनाव लडऩे की रणनीति पर सहमति बनी थी।

एनसीपी-शिवसेना यूबीटी करेंगे मेजबानी

विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक की मेजबानी शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और उद्धव ठाकरे की शिवसेना (यूबीटी) मिलकर करेंगी। दोनों ही पार्टियां महाराष्ट्र में कांग्रेस के साथ महाराष्ट्र विकास अघाड़ी गठबंधन का हिस्सा हैं।

Related Articles

Back to top button