सिब्बल, जयंत व लक्ष्मीकांत समेत 11 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित

  • नवनिर्वाचित राज्य सभा सदस्यों ने प्रमाण पत्र लिया

लखनऊ। सपा समर्थित निर्दलीय कपिल सिब्बल तथा रालोद के जयंत चौधरी, भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी समेत सभी 11 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। कल देर शाम नाम वापसी की समय सीमा खत्म होने के बाद निर्वाचन अधिकारी बृजभूषण दुबे ने उम्मीदवारों के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा की। कपिल सिब्बल, जयंत चौधरी, सपा के जावेद अली और भाजपा के लक्ष्मीकांत बाजपेयी के अलावा भाजपा के ही पूर्व विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल, महिला मोर्चा की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दर्शना सिंह, पूर्व विधायक संगीता यादव, पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम के अध्यक्ष बाबूराम निषाद, राज्यसभा सदस्य सुरेंद्र कुमार नागर, भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्टï्रीय अध्यक्ष डॉ. के.लक्ष्मण तथा पूर्व सांसद मिथिलेश कुमार को राज्यसभा के लिए निर्वाचित घोषित किया गया है। निर्वाचन अधिकारी ने राजर्षि पुरुषोत्तमदास टंडन हाल में भाजपा के आठ निर्वाचित सदस्यों और सपा के जावेद अली को निर्वाचन प्रमाण पत्र सौंपा जबकि कपिल सिब्बल और जयंत चौधरी का प्रमाणपत्र उनके अधिकृत प्रतिनिधि को सौंपा गया। इस मौके पर सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर, राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप भी मौजूद थे।

राज्य सभा में खुला रालोद का खाता
उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटों के चुनाव के बाद भाजपा मजबूत हुई है तो वहीं सपा संख्या बल की दृष्टि से राज्यसभा में कमजोर हुई है। वहीं राष्टï्रीय लोकदल का भी राज्य सभा में खाता खुल गया है। राज्यसभा में यूपी कोटे की 31 सीटें है। राज्यसभा चुनाव से पहले भाजपा की 22, सपा की पांच, बसपा की तीन और कांग्रेस के खाते में एक सीट थी। भाजपा के पांच, सपा के तीन, बसपा के दो और कांग्रेस के एक सदस्य सहित कुल 11 सदस्यों का कार्यकाल समाप्त 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है। 11 सीटों पर हुए चुनाव में सभी 11 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए है।

लखनऊ, सीतापुर और अमेठी में निवेश करेंगे जाने-माने औद्योगिक घराने

लखनऊ। पावरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड लखनऊ में 1,120 करोड़ रुपए की लागत से परियोजना लगाएगा। इसमें वर्ष 2024 में उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसी तरह से एसएलएमजी बेवरेजेज प्रा. लि. अमेठी में अप्रैल 2023 तक 700 करोड़ रुपये लागत की अपनी इकाई प्रारंभ करेगी। वहीं राडिको खेतान सीतापुर में जुलाई 2022 से मार्च 2023 के बीच 550 करोड़ रुपये लागत से बॉटलिंग प्लांट की स्थापना कर उत्पादन शुरू करेगा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में भी हजारों करोड़ रुपए केनिवेश के लिए शिलान्यास किया गया। इन सभी प्रस्तावित इकाइयों में उत्पादन की तिथि भी तय कर दी गई है। बेकरी उत्पादों के लिए मशहूर एबी मौरी कंपनी पीलीभीत में 1100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। जनवरी 2025 के प्रारंभ में इसमें उत्पादन शुरू हो जाएगा। गोरखपुर में गैलंट इस्पात लि. का 820 करोड़ रुपये लागत की इकाई अक्तूबर 2022 में उत्पादन प्रारंभ करेगी। ऊर्जा के क्षेत्र में एसजीवीएन लि. ने जालौन (बुंदेलखंड) में निवेश करने का फैसला किया है। 791 करोड़ रुपये का उसके प्रोजेक्ट का पहला चरण अगस्त 2022 और दूसरा चरण मई 2023 में प्रारंभ होगा। इसके अलावा यूपी के विभिन्न जिलों में 52 कंपनियां 200 से 500 करोड़ रुपये तक निवेश करेंगी। ये कुल निवेश 15,614 करोड़ रुपये का होगा। 10 करोड़ से 200 करोड़ रुपये तक का निवेश करने वाली 342 कंपनियां हैं। इनका कुल निवेश 16,339 करोड़ रुपये का होगा।

Related Articles

Back to top button