द्रौपदी मुर्मु को वोट देने का मिला इनाम, राजभर को मिली वाई श्रेणी सुरक्षा

  • अखिलेश से चल रहे नाराज, राजनीतिक गलियारे में अटकलों का बाजार गर्म

लखनऊ। सपा गठबंधन के सहयोगी पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर को योगी सरकार ने वाई कैटेगरी की सिक्योरिटी दी है। इस बाबत शासन ने लेटर जारी कर दिया है। अखिलेश से नाराज चल रहे राजभर ने राष्टï्रपति चुनाव में एनडीए कैंडिडेट द्रौपदी मुर्मु को वोट किया था। सियासी गलियारे में चर्चा है कि वोटिंग करने का उन्हें इनाम मिला है। ओमप्रकाश राजभर गाजीपुर में जहूराबाद सीट से विधायक हैं। 2022 में उन्होंने अखिलेश यादव की पार्टी से गठबंधन किया था। अखिलेश ने उनकी पार्टी सुभासपा यानी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 17 सीटें दी थीं। 6 सीटों पर जीत मिली थी। जहूराबाद विधायक एवं सुभासपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को शासन के निर्देश पर वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। इसको लेकर राजनीतिक गलियारे में अटकलों का बाजार गर्म हो चुका है। आमजनों में भी चर्चा है कि सरकार द्वारा राजभर का ख्याल करना कहीं न कहीं आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर नया संकेत है। सुभासपा ने विधानसभा चुनाव में सपा से गठबंधन किया था। इस दौरान सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने प्रदेश एवं केंद्र सरकार के खिलाफ जहां जमकर हमला बोला था। वहीं चुनाव में जहूूराबाद सीट से भारी अंतरों से जीत दर्जकर विरोधियों को पटखनी दी थी और राजभर समाज के सफल नेतृत्वकर्ता के रूप में खुद को साबित किया था।

सपा के खिलाफ मुखर हैं राजभर
आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव में सपा को मिली करारी हार के बाद से ही वह सपा के खिलाफ मुखर हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को नसीहत देने के साथ ही राष्टï्रपति चुनाव में भी विपक्ष के प्रत्याशी को समर्थन न देकर एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में खड़े रहे। इधर शासन के निर्देश पर गाजीपुर पुलिस ने उन्हें वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है।

एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही बीजेपी : रॉबर्ट वाड्रा

नई दिल्ली। सोनिया गांधी नेशनल हेराल्ड केस की पूछताछ के लिए ईडी के दफ्तर पहुंच गई हैं। ईडी अधिकारियों द्वारा पूछताछ दो घंटे से जारी है। इस मामले में कहा जा रहा है कि अधिग्रहण के जरिए नेशनल हेराल्ड की 800 करोड़ रुपए की संपत्ति को कब्जे में ले लिया गया। इसके सन्दर्भ में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा ने कहा कि देश में लोग बहुत तकलीफ में हैं, बीजेपी एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है। प्रियंका गांधी भी दवाएं लेकर साथ गई हैं। प्रियंका गांधी ईडी के दफ्तर में सोनिया गांधी के खराब स्वास्थ और दवा की वजह से गई हैं और दूसरे कमरे में मौजूद हैं। सोनिया गांधी दवाइयों एवं अन्य जरूरतों के लिए उनसे मुलाकात कर सकती हैं। यही नहीं, सोनिया गांधी के स्वास्थ को देखते हुए यदि उन्हें आराम की जरूरत होगी तो उसके लिए भी मौका दिया जाएगा। सोनिया गांधी अभी हाल ही में कोरोना से संक्रमित हो गई थीं और कुछ दिन पहले ही उनके स्वास्थ में सुधार हुआ हैं। सोनिया गांधी से पूछताछ की कमान ईडी में अडिशनल डायरेक्टर के पद पर तैनात महिला अफसर मोनिका शर्मा को सौंपी गई है। ईडी से पूछताछ को मामले में रॉबर्ट वाड्रा ने कहा की देश के लोग बहुत तकलीफ में हैं, लोगों की आवाज दबाने के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा है और एजेंसियों के जरिये विपक्षी नेताओं को परेशान किया जा रहा।

नीति आयोग के इंडेक्स में यूपी 7वें स्थान पर

लखनऊ। नीति आयोग के तीसरे नवाचार सूचकांक यानी इनोवेश इंडेक्स में उत्तर प्रदेश ने बड़ी छलांग लगाई है और दो पायदान ऊपर चढ़कर अब सातवें स्थान पर पहुंच गया है। नीति आयोग के तीसरे नवाचार सूचकांक में 17 प्रमुख राज्यों की श्रेणी में कर्नाटक टॉप स्थान पर रहा जबकि तेलंगाना दूसरे और हरियाणा तीसरे स्थान पर हैं। बता दें कि नीति आयोग के ‘भारत नवाचार सूचकांक, 2021Ó में राज्यों के स्तर पर नवाचार क्षमताओं और परिवेश की पड़ताल की गई है। उत्तर प्रदेश ने अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए ‘भारत नवाचार सूचकांक-2021Ó में दो पायदान ऊपर चढ़कर सातवां स्थान हासिल किया है। नीति आयोग के तीसरे नवाचार सूचकांक में 17 प्रमुख राज्यों की श्रेणी में उत्तर प्रदेश को सातवें स्थान पर रखा गया है। उत्तर प्रदेश का 2020 में इस सूची में नौवां स्थान था. भारत नवाचार सूचकांक के तीसरे संस्करण को नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी ने मुख्य कार्यपालक अधिकारी परमेश्वरन अय्यर की उपस्थिति में दिल्ली में जारी किया। इस सूचकांक को वैश्विक नवाचार सूचकांक की तर्ज पर विकसित किया गया है।

फैक्ट चेकर और समाज में नफरत फैलाने वालों के बीच समझना                        होगा अंतर : अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि फैक्ट चेकर और समाज के बीच तनाव पैदा करने वालों के बीच अंतर समझना होगा। अनुराग ठाकुर संसद के मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में आरजेडी के सांसद मनोज झा के एक सवाल का जवाब दे रहे थे। मनोज झा ने कहा था कि जिन लोगों के भाषणों के चलते समाज में वैमनस्यता फैलती है, उनके खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया जाता है, लेकिन फैक्ट चेकर्स के खिलाफ कार्रवाई हो जाती है, जैसा हमने पिछले दिनों देखा है। इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा फैक्ट चेकर और किसी ऐसे व्यक्ति के बीच अंतर जानना जरूरी है जो फैक्ट चेक के पीछे रहकर समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहा है। अगर कोई उनके खिलाफ शिकायत करता है, तो कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। यह भी जानना जरुरी है कौन फैक्ट चेकर है और कौन फेक्ट चेक के पीछे रहकर समाज में तनाव खड़ा करने का प्रयास कर रहा है। उन पर कोई शिकायत करता है तो कानून के हिसाब से उसपर कार्यवाही होती है।अनुराग ने जानकारी देते हुए बताया कि मंत्रालय ने 2021-22 में देश हित के खिलाफ काम करने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय ने 94 यूट्यूब चैनल, 19 सोशल मीडिया अकाउंट और 747 यूआरएल (वेबसाइट) के खिलाफ कार्रवाई की और उन्हें ब्लाक कर दिया है। ये कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत की गई है। उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने इंटरनेट पर फर्जी खबरें और दुष्प्रचार कर देश की संप्रभुता के खिलाफ काम करने वाली एजेंसियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है।

Related Articles

Back to top button