गर्मियों में लू से बचाती है कच्चे आम की चटनी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गर्मी के मौसम में मिलने वाली बहुत सी सब्जियां लोगों को पसंद नहीं आती, जिस वजह से रोजाना वही एक चीज़ खानी पड़ती है और इस वजह से खाने में वैराइटी ही नजर नहीं आती, लेकिन जरूरी नहीं कि हर बार लंच या डिनर में आप सब्जी ही बनाएं। इस मौसम में आप चटनी को भी सब्जी की जगह कर सकते हैं इस्तेमाल। गर्मियों में मिलने वाले आम से आप कई तरह की डिशेज बना सकते हैं जिसमें से एक है चटनी। जो खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है साथ ही पेट को भी ठंडा रखती है। कच्चा आम गर्मियों का सुपरफूड माना जाता है। हर तरह से ये शरीर के लिए लाभकारी होता है। गर्मियों में लू से भी बचाती है कच्चे आम की चटनी। इसे आप लंच या डिनर में साइड डिश के रूप में सर्व कर सकते हैं। कच्चे आम को आप ऐसे ही या फिर पना या चटनी के रूप में भी खा सकते हैं।

कच्चा आम

कच्चे आम की तासीर ठंडी होती है। जिस वजह से यह पेट की गर्मी को शांत रखता है और तो और ब्लड शुगर भी कंट्रोल करता है। इसे खाने से लू से भी बचाव होता है और शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। इतने सारे फायदे हैं इसे खाने के, तो आइए जानते हैं कच्चे आम की चटनी बनाने का आसान तरीका।

सामग्री

दो मीडियम साइज के कच्चे आम, 250 ग्राम पुदीना की पत्तियां, एक टेबलस्पून धनिया की पत्ती, 4 हरी मिर्च, नमक- एक चौथाई टीस्पून, काला नमक- एक चौथाई टीस्पून, चीनी- एक टीस्पून।

ऐसे बनाएं चटनी

सबसे पहले आम को छील लें। गूदे को काटकर निकाल लें। हरी मिर्च को भी काट लें। चटनी पीसने से लगभग 10 मिनट पहले पुदीना और धनिया पत्ती को पानी में कुछ देर के लिए भिगो लें। फिर इन्हें काट लें। मिक्सी में कच्चा आम, हरी मिर्च, पुदीना पत्ती, धनिया पत्ती डाल दें। चीनी और नमक डालें। थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से पीस लें। तैयार है आम-पुदीने की खट्टी-मीठी चटनी। किसी भी चटनी को थोड़ा ही मात्रा में बनाएं। फ्रीज में ज्यादा दिनों तक स्टोर करने पर इसका स्वाद बदलने लगता है और बाहर रखने की गलती तो बिल्कुल भी न करें।

खिचड़ी के साथ बनाएं रायता

समय बीतने के साथ-साथ गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। उत्तर भारत के कई शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार जाता अभी से दिखाई दे रहा है। लगातार बढ़ती इस गर्मी की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है। वैसे तो ज्यादातर लोग गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलने से बचते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को काम की वजह से बाहर जाना ही पड़ता है। ऐसे में कई बार तबियत खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इस गर्मी में चलने वाली लू-लपट की वजह से पेट खराब होना बेहद आम बात है। अगर आप भी गर्मी से परेशान हैं और आपका पेट भी दिक्कत करने लगा है तो एक-दो दिन कुछ हैवी खाना खाने की जगह खिचड़ी बनाकर खाएं। इसे आप रायते के साथ खा सकते हैं।

सामान

1 कप चावल और मूंग दाल (मिलाकर), 5 कप पानी, 1 चम्मच हल्दी पाउडर, नमक आवश्यकतानुसार, 1 चम्मच जीरा, 1 टी स्पून हींग, 3 बड़े चम्मच घी

विधि

खिचड़ी बनाना काफी आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले सबसे पहले मूंग की दाल और चावलों को एक साथ अच्छे से धोकर भिगो दें। इसे तकरीबन 40 मिनट के लिए भिगोकर रखें। जब ये सही से भीग जाए तो एक कुकर में घी गर्म करें। घी जब गर्म हो जाए तो इसमें जीरा, हल्दी और हींग डालें। जब मसाले भुन जाएं तो इसमें भिगोकर रखे हुए दाल-चावल डाल दें। इसके बाद इसमें नाप कर पानी डालें और सबसे आखिर में नमक डालें। सही से नमक मिक्स करने के बाद कुकर का ढक्कन बंद कर दें और 5-6 सीटी आने दें। 6 सीटी आने के बाद गैस बंद करके कुकर साइड में रख दें और फिर इसकी भाप निकलने दें। भाप निकल जाने के बाद कुकर का ढक्कन खोलें और फिर इसे सजाने के लिए ऊपर से धनिया पत्ती डाल दें। इसे आप राहते के साथ परोस सकते हैं। पेट खराब होने पर रायता भी शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button