बिहार में सीटों के बंटवारे को लेकर छिड़ी रार

महागठबंधन में तकरार वामदल ने फं साया पेंच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार में लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन में शीट शेयरिंग को लेकर सियासित जारी है। सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाईटेड अब भी अपनी 17 सीटों की मांग पर अड़ी हुई है। वहीं अब इस मामले में वाम दल की ओर भी प्रतिक्रिया आई है।
वाम दल ने जदयू की 17 सीटों की मांग पर ऐतराज जताया है। उनका कहना है कि बिहार में 17 लोकसभा सीट पर जदयू का कोई हक नहीं बनता है। वहीं डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने सीट शेयरिंग के सवाल पर कहा कि गठबंधन के बड़े नेता इसपर तय करेंगे। उन्होंने स्पष्ट कहा कि मीडिया को जानकारी देकर सीट का बंटवारा नहीं होता है।

जदयू का 17 लोकसभा सीट पर कोई हक नहीं बनता है : रामबली

वामदल के विधायक रामबली सिंह यादव ने इस मामले में बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जदयू का 17 लोकसभा सीट पर कोई हक नहीं बनता है। हमलोगों की स्थिति काराकाट, आरा, पाटलिपुत्र और जहानाबाद में काफी मजबूत है। हमलोगों की मांग हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव में हमें यह सीटें चाहिए। बता दें कि जहानाबाद और काराकाट सीट पर जदयू का कब्जा है। काराकाट सीट पर जदयू के महाबली सिंह सांसद हैं। वहीं जहानाबाद सीट पर जदयू के चंदेश्वर चंद्रवंशी सांसद हैं। वामदल के इस मांग के बाद महागठबंधन के अंदर सियासी घमासान मच गया।

हम किसी भी हालत में अपनी सीट नहीं छोड़ेंगे : भीष्म सहनी

इधर, वामदल के मांग पर जदयू के वरीय नेता भीष्म सहनी ने कहा कि हमलोग किसी भी हालत में अपनी सीट नहीं छोड़ेंगे। वामदल राजद से शीट शेयरिंग के मामले पर बात करें। हमलोगों 17 सीटों की मांग कर रहे हैं। यह वाजिब मांग है। इन सीटों पर जदयू ने लोकसभा 2019 का चुनाव जीता था। इसलिए इन सीट पर हमारा हक है। इसमें कहीं कोई संशय नहीं है कि हमलोग इस बार भी इन सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। भीष्म सहनी ने कहा कि 20 जनवरी को सभी सीट का फॉर्मूला सामने आएगा। इससे पहले जदयू के विधायक और बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी ने सोशल मीडिया पर कहा था कि इंडिया गठबंधन में जदयू के 17 सीटों के दावों का आधार भी है। पिछले लोकसभा चुनाव में जदयू पार्टी ने 16 सीटों पर जीत हासिल की थी, कुल मिलाकर 17 सीटों पर हमलोग लड़े थे।

बंगाल के अधिकारियों के तर्क से राज्यपाल संतुष्ट

ईडी टीम पर हमला मामला : टीएमसी नेता की गिरफ्तारी में देरी को लेकर दी प्रतिक्रिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस ने शुक्रवार को कहा कि छापेमारी के दौरान प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों पर हमले के लिए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता शाहजहां शेख की गिरफ्तारी में देरी को लेकर राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए स्पष्टीकरण से वह आश्वस्त हैं। इससे पहले मुख्य सचिव बी. पी. गोपालिका, गृह सचिव नंदिनी चक्रवर्ती और पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार ने राजभवन में बृहस्पतिवार शाम बोस से मुलाकात की और उन्हें संदेशखाली में हुई घटना की जांच के बारे में जानकारी दी।
बोस, हालांकि वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ अपनी मुलाकात के बारे में अधिक खुलासा नहीं करना चाहते थे क्योंकि जांच अभी भी जारी है। बोस ने संवाददाताओं से कहा, उन्होंने मुझे जो बताया है, वह हमें परेशान कर रहे कुछ ज्वलंत मुद्दों पर राज्य सरकार की सुविचारित राय है विशेषतौर पर ईडी के उत्पीडऩ की पृष्ठभूमि में।
उन्होंने मुझे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है जिसे मैं गोपनीय रखना चाहूंगा क्योंकि जांच अभी भी जारी है। मुख्य सचिव बी. पी. गोपालिका, गृह सचिव नंदिनी चक्रवर्ती और पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार ने राजभवन में बृहस्पतिवार शाम बोस से मुलाकात की और उन्हें संदेशखाली में हुई घटना की जांच के बारे में जानकारी दी। राजभवन के सूत्रों ने बताया कि बैठक करीब एक घंटे तक चली। यह पूछे जाने पर कि शाहजहां को तुरंत गिरफ्तार करने के राज्यपाल के निर्देश पर अधिकारियों के क्या जवाब थे बोस ने कहा, मेरा बयान रिकॉर्ड पर है और इसमें देरी क्यों हुई, इसका कारण मुझे बताया गया है। मैं आश्वस्त हूं और इससे संबंधित विवरण नहीं देना चाहता क्योंकि जांच अभी भी जारी है।

स्वाति, संजय सिंह और एनडी गुप्ता के रास पहुंचने का रास्ता साफ

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के तीनों राज्यसभा उम्मीदवार संजय सिंह, स्वाति मालीवाल और नारायण दास गुप्ता का राज्यसभा जाने का रास्ता बिल्कुल साफ हो गया है। तीनों को स्क्रूटनी के बाद निर्विरोध निर्वाचित करार दे दिया गया। आप के तीनों नेता आज जीत का सर्टिफिकेट लेने रिटर्निंग ऑफ़िसर के ऑफिस पहुंचेंगे। वहीं जेल में बंद संजय सिंह भी कोर्ट की अनुमति से जीत का सर्टिफिकेट लेने जाएंगे। बता दें कि दिल्ली से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 19 जनवरी को होने वाले चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवारों संजय सिंह, स्वाति मालीवाल और एन.डी. गुप्ता ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया था. दरअसल संजय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता और एन.डी. गुप्ता का छह साल का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है. इस बार आप ने सुशील गुप्ता की जगह दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष मालीवाल को उम्मीदवार बनाया है।

सीईसी अधिनियम पर केंद्र को सुप्रीम नोटिस जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त अधिनियम, 2023 की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर केंद्र को नोटिस जारी किया, जिसने भारत के मुख्य न्यायाधीश को चुनाव आयुक्तों के चयन पैनल से हटा दिया।
सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयुक्त अधिनियम, 2023 के क्रियान्वयन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से अप्रैल में जवाब मांगा है। जानकारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐसी समिति द्वारा निर्वाचन आयुक्त और मुख्य निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित नए कानून को लागू करने पर रोक लगाने से इनकार किया, जिसमें प्रधान न्यायाधीश को शामिल नहीं किया गया है।
हालांकि, कोर्ट ने नए कानून के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई के लिए सहमति जताई है और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है।

स्वामी विवेकानंद ने मानवता की सेवा करने के लिए प्रेरित किया: द्रौपदी मुर्मू

आध्यात्मिक गुरु एवं समाज सुधारक की जयंती पर राष्ट्रपति ने श्रद्धांजलि अर्पित की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को राष्ट्र -निर्माण के लिए कार्य करने और मानवता की सेवा करने के लिए प्रेरित किया। राष्ट्रपति ने कहा, ‘उन्होंने भारत के आध्यात्मिक संदेश पश्चिम तक फैलाए। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आध्यात्मिक गुरु एवं समाज सुधारक स्वामी विवेकानंद की जयंती पर शुक्रवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और आशा व्यक्त की कि उनकी शिक्षाएं और विचार भावी पीढय़िों का मार्गदर्शन करते रहेंगे।
स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी, 1863 को हुआ था। मुर्मू ने एक्स पर पोस्ट में लिखा,‘‘ मैं स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं। महान आध्यात्मिक गुरु एवं समाज सुधारक स्वामी जी ने भारतीयों को उनकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से अवगत कराने के लिए देश भर में यात्रा की। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को राष्ट्र -निर्माण के लिए कार्य करने और मानवता की सेवा करने के लिए प्रेरित किया।

पीएम मोदी ने नासिक में किया युवा महोत्सव का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई में देश के सबसे लंबे समुद्री पुल अटल सेतु को जनता को समर्पित करेंगे। इसके साथ ही नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और 30,500 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने नासिक में रोड शो किया। वह यहां शहर में श्री कालाराम मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लेंगे। पीएम के रोड शो के दौरान उनके साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार शामिल मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button