सविता ने इस्तांबुल में लगाया स्वर्णिम दांव

दूसरी बार वल्र्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में जीता गोल्ड

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
इस्तांबुल। इस्तांबुल में चल रही अंडर-17 वल्र्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में रोहतक की बेटी सविता ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया है। ये दूसरी बार है जब सविता ने ये उपल्बधि हासिल की है। सविता ने फाइनल राउंड में जापान की खिलाड़ी को 9-6 से हराकर गोल्ड पर कब्जा किया।
इस दौरान उन्होंने पहले राउंड में तुर्की की खिलाड़ी को 13-1, दूसरे राउंड में कजाकिस्तान की खिलाड़ी को 16-5, तीसरे में अमेरिका की खिलाड़ी को 10-0 से हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई। सविता के अलावा रचना परमार ने 40 किलोग्राम में सिल्वर और नेहा सांगवान ने 57 किलो भारवर्ग में कास्य पदक अपने नाम किया। पिलानी निवासी सविता ने पहले मुकाबले में तुर्कि की पहलवान को हराकर 12-1 से मात देकर जीत के सफर को शुरू किया। उसके बाद दूसरे मुकाबले में यूएसए की पहलवान को एकतरफा मुकाबले में 12-0 से हराकर गोल्ड के करीब पहुंची। उसके बाद तीसरे मुकाबले में उज्बेकिस्तान की खिलाड़ी को 16-5 से मात दी।

डब्ल्यूएफआई चुनाव उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी

अपने जमाने के दिग्गज पहलवान करतार सिंह उन पांच उम्मीदवारों में शामिल हैं जो भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के 12 अगस्त को होने वाले चुनाव में उपाध्यक्ष के चार पदों के लिए दौड़ में हैं। उनके अलावा उपाध्यक्ष पद की दौड़ में असित कुमार साहा (बंगाल), जय प्रकाश (दिल्ली), मोहन यादव (मध्य प्रदेश) और एन फोनी (मणिपुर) शामिल हैं। अध्यक्ष पद के लिए डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के वफादार संजय कुमार सिंह (उत्तर प्रदेश) और राष्ट्रमंडल खेल 2010 की स्वर्ण पदक विजेता अनीता श्योराण के बीच सीधा मुकाबला होगा। पता चला है कि 38 वर्षीय अनीता को बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित उन छह पहलवानों का समर्थन हासिल है जिन्होंने बृजभूषण के खिलाफ जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन किया था। चुनाव के लिए अंतिम सूची इस प्रकार है : अध्यक्ष्: अनिता श्योराण, संजय कुमार सिंह। वरिष्ठ उपाध्यक्ष: देवेंदर कादियान, आईडी नानावटी। उपाध्यक्ष : असित कुमार साहा, जय प्रकाश, करतार सिंह, मोहन यादव, एन फोनी। महासचिव: दर्शन लाल, प्रेम चंद लोचब। कोषाध्यक्ष: दुष्यंत शर्मा, सत्यपाल सिंह देशवाल। संयुक्त सचिव: बेलिपडी गुणरंजन शेट्टी, कुलदीप सिंह, आरके पुरूषोत्तम, रोहताश सिंह। कार्यकारी सदस्य: अजय वैद, एम. लोगानाथन, नेविकुओली खात्सी, प्रशांत राय, रजनीश कुमार, रतुल सरमा, उम्मेद सिंह।

 

 

Related Articles

Back to top button