बीजेपी पर जमकर बरसे शिवसेना के संजय राउत

देशभर में 18वीं लोक सभा के गठन के लिए 26 अप्रैल से 1 जून 2024 के बीच सात चरणों में आम चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई

4पीएम न्यूज नेटवर्कः देशभर में 18वीं लोक सभा के गठन के लिए 26 अप्रैल से 1 जून 2024 के बीच सात चरणों में आम चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवां चरण 1 जून को होगा। इन चुनावों के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे। इन चुनावों को संपन्न कराने में 1.20 करोड़ से भी ज्यादा लोग मदद कर रहे है। इन चुनावों में 96 करोड़ 88 लाख मतदाता अपने लिए नई सरकार का चयन करेंगे। देश में 49.7 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। इसके अलावा 47.1 करोड़ महिला मतदाता हैं, जबकि 19.74 करोड़ युवा मतदाता हैं। साथ ही देश में 82 लाख से अधिक बुजुर्ग वोटर हैं। इस बार 18 से 19 साल के 1.80 करोड़ से भी अधिक युवा पहली बार वोट डालेंगे।

लोकसभा चुनाव में BJP की हार तय- उमर अब्दुल्ला

चुनाव आयोग द्वारा अनंतनाग-राजौरी निर्वाचन क्षेत्र में मतदान की तारीख 7 मई से बदलकर 25 मई 2024 कर दी गई। जिसे लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘मैंने चुनाव आयोग से गुजारिश की थी कि ये चुनाव स्थगित नहीं होना चाहिए। क्योंकि ये भाजपा और उनके सहयोगी दल को फायदा पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि, स्थगित करने की कोई वजह नहीं है। वो जितनी साजिश करना चाहते हैं करें, लेकिन इस चुनाव में बीजेपी की हार तय हैं।

टीवी एक्ट्रेस रुपाली गांगुली BJP में शामिल

अनुपमा फेम टेलीविजन एक्ट्रेस रुपाली गांगुली भाजपा में शामिल हो गई है। उन्होंने आज बुधवार को भारतीय जनता पार्टी जॉइन कर ली है। रुपाली के साथ ही फिल्म डायरेक्टर अमय जोशी ने भी राजनीति में एंट्री कर ली है। वहीं बीजेपी का दामन थामने के बाद अभिनेत्री रूपाली गांगुली ने कहा जब मैं विकास के इस महायज्ञ को देखती हूं तो मुझे लगता है कि क्यों ना मैं भी इसकी सहभागी बनूं।

370 के रिव्यू पिटिशन पर सुनवाई आज

जम्मू-कश्मीर को स्पेशल दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को अस्थायी प्रावधान करार देने और स्पेशल दर्जा निरस्त करने के फैसले को बरकरार रखने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दाखिल रिव्यू पिटिशन पर आज सुनवाई होगी। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने 11 दिसंबर 2023 को दिए अपने फैसले में कहा था कि जम्मू-कश्मीर को स्पेशल दर्जा देने वाला अनुच्छेद-370 अस्थायी प्रावधान है। जिसे लेकर रिव्यू पिटिशन दाखिल किया गया था।

MP में दो चरणों के लिए CM मोहन ने झोंकी ताकत

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 12 सीटों पर मतदान हो चुका है, जबकि अब 17 सीटों पर मतदान होना बाकी रह गया है। वहीं बीजेपी आलाकमान एमपी की सभी 29 लोकसभा सीटों को महत्वपूर्ण मानकर चल रहा है। यही कारण है कि बीजेपी के राष्ट्रीय नेताओं समेत स्थानीय नेता एड़ी चोंटी का जोर लगाने में जुटे हुए हैं।

गुजरात दौरे पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार को गुजरात दौरे पर हैं। पहले दिन वे बनासकांठा पहुंचेंगे। जहां अपना चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। जिसके बाद पीएम मोदी साबरकांठा में अपने चुनाव कार्यक्रम के लिए रवाना होंगे। बताया जा रहा है कि बीजेपी ने बनासकांठा लोकसभा सीट से रेखा बेन चौधरी को अपना प्रत्याशी बनाया है। तो वहीं साबरकांठा से तुषार चौधरी को चुनाव मैदान में उतारा है

निर्वाचन आयोग पर उठ रहे सवाल

लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों के लिए मतदान हो चुका है। तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होना है। इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जा रहे हैं। अंतिम चरण के लिए 1 जून को वोटिंग है। जिसके बाद चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। इसी बीच कांग्रेस, माकपा और तृणमूल कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के मतदान के अंतिम आंकड़े जारी करने में हुई देरी को लेकर एक बड़ा सवाल उठाया है।

मनोज तिवारी के समर्थन में राजनाथ ने किया रोड शो

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में उत्तर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार मनोज तिवारी के समर्थन में रोड शो किया। इस रोड शो के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा, कि ‘हमारा भारत पीएम मोदी के नेतृत्व में एक नई सोच के साथ आगे बढ़ रहा है। जहां दुनिया देख रही है कि भारत अब पहले का भारत नहीं रहा है, बल्कि अब ये भारत दुनिया का एक ताकवर देश बन गया है।’

संजय राउत ने बीजेपी पर साधा निशाना

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज श्री राम जन्मभूमि अयोध्या दौरे पर है। जिसे लेकर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। और कहा कि चुनाव है इसलिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अयोध्या भेजा गया है। बल्कि जब प्रभु श्री राम जी की प्राण प्रतिष्ठा हो रही थी तब उन्हें वहां पर नहीं बुलाया गया था।

माधवी लता और ओवैसी में सीधी टक्कर

चार बार के सांसद और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद लोकसभा का चुनाव कभी लड़े नहीं, लेकिन जीत हासिल की हैं। वजह साफ है, कोई पार्टी आज तक उनके सामने दमदार उम्मीदवार नहीं उतार पाई कि उन्हें चुनाव लड़ना पड़े। हालांकि, इस बार का चुनावी मामला कुछ अलग ही है। जी हां, उनका सीधा मुकाबला भाजपा की डॉ. माधवी लता से है। जो राजनीति में नई होने के नाते वाकपटुता में बेहद निपुण हैं। जिसके चलते पांचवीं बार जीतने के लिए ओवैसी को डटकर चुनाव लड़ना पड़ रहा है।

ज्योतिरादित्य की पत्नी का चुनावी दौरा निरस्त

गुना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां राजमाता माधवी राजे सिंधिया की तबीयत फिर बिगड़ी है। जिसके चलते ज्योतिरादित्य की धर्मपत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया दिल्ली के लिए रवाना हो रही हैं। इसी के चलते सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी का 2 मई तक के दौरे निरस्त कर दिए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button