मैनपुरी उपचुनाव : डिंपल यादव के नामांकन पर अखिलेश बोले : बड़ी जीत दर्ज करेगी सपा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की ओर से डिंपल यादव चुनाव मैदान में हैं। उपचुनाव की इस सीट के लिए डिंपल यादव ने आज दोपहर डेढ़ बजे के लगभग नामांकन कर दिया है। मैनपुरी कलेक्ट्रेट में डिंपल यादव के नामांकन के दौरान समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उनके साथ मौजूद रहे। डिंपल यादव के साथ प्रस्तावक के रूप में पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव, एएच हाशमी, रामनारायण बाथम, पूर्व मंत्री आलोक शाक्य भी गए हैं। सैफई से नामांकन दाखिल करने से पहले डिंपल और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मुलायम सिंह यादव के समाधि स्थल पर पहुंचे। वहां दोनों ने नेताजी को पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर उनके साथ पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव, तेजप्रताप यादव मौजूद रहे। नामांकन के बीच सैफई परिवार मैनपुरी में जुटना शुरू हो गया है। राजनीति से दूर रहने वाले मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई अभयराम यादव मैनपुरी पहुंचे, तो उसके कुछ ही देर बाद प्रोफेसर रामगोपाल यादव भी पहुंच गए। अभयराम यादव पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मैनपुरी संध्या यादव के पिता हैं। बता दें कि मैनपुरी लोकसभा सीट को सपा का गढ़ कहा जाता है। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन बाद खाली हुई इस सीट पर उपचुनाव में पांच दिसंबर को मतदान होना है। इस पर सपा ने मुलायम सिंह यादव की पुत्रवधू डिंपल यादव का प्रत्याशी घोषित किया है। पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव चुनाव की घोषणा के बाद से ही बैठकों और प्रचार में जुटे हैं।

नामांकन से पहले अर्पित की पुष्पांजलि

सैफई से नामांकन दाखिल करने से पहले डिंपल यादव और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव मुलायम सिंह यादव के समाधि स्थल पर पहुंचे। उन्होंने नेताजी को पुष्पांजलि अर्पित की और हाथ जोडक़र उनका आशीर्वाद लिया। नामांकन के लिए जाते अखिलेश बोले, सपा बड़ा जीत दर्ज करेगी। मैनपुरी की जनता सपा के साथ है। नेताजी का कर्ज चुकाना अभी बाकी है।

शिवपाल भी हमारे साथ

सपा के राष्टï्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने इस मौके पर पत्रकारों से कहा कि शिवपाल यादव से पूछकर ही डिंपल के नाम पर सहमति बनी है। वो हमारे साथ हैं। उन्होंने दावा किया कि डिंपल भारी बहुमत से जीत दर्ज करेंगी। शिवपाल हमारे साथ ही रहेंगे। इसमें किसी तरह का कोई संशय नहीं है।

मायावती ने रायबरेली की घटना को लेकर सरकार को घेरा

  • कहा- यूपी में दलितों पर अत्याचार की घटनाएं आम, सरकार सख्त कदम उठाए

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री एवं बहुजन समाज पार्टी की राष्टï्रीय अध्यक्ष मायावती ने रायबरेली जिले में दलित समाज के लोगों को बेरहमी से पीटने के मामले में सरकार को घेरा है। मायावती ने अपने अधिकारिक ट्वीटर से ट्वीट करते हुए कहा कि यूपी के रायबरेली में दबंगों ने कई दलितों को मार-मार कर अधमरा कर दिया।
इसी प्रकार प्रदेश में आए दिन दलितों पर अत्याचार व हत्या आदि की घटनाएं आम हो गई हैं, जो अति-दु:खद, शर्मनाक व निन्दनीय हैं। सरकार इनके मामले में पूरी तत्परता व गंभीरता दिखाए तथा सख्त कदम उठाए, इसकी बसपा सरकार मांग करती है। बता दें कि यूपी के विधानसभा चुनाव 2022 में बहुजन समाज पार्टी को एक मात्र ही सीट मिली हैं। इसके बाद से मायावती भाजपा पर हमलावर है। उपचुनाव में बसपा ने अभी तक अपना कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है।

24 की तैयारी में जुटी कांग्रेस

  • कांग्रेस अध्यक्ष खडग़े के नेतृत्व में टास्क फोर्स की बैठक, चुनाव पर चर्चा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े के नेतृत्व में 2024 के लोकसभा चुनाव पर कांग्रेस टास्क फोर्स पहली बार बैठक हुई। चुनाव रणनीति समूह के सदस्य नए अध्यक्ष को टास्क फोर्स के काम और 2024 के चुनाव की योजना से अवगत कराए। टास्क फोर्स के सदस्यों में पी चिदंबरम, मुकुल वासनिक, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, अजय माकन, रणदीप सुरजेवाला, प्रियंका गांधी वाड्रा और सुनील कनुगोलू शामिल हैं।
कांग्रेस पार्टी ने अप्रैल में, राजस्थान के उदयपुर में अपने सम्मेलन से ठीक पहले, 2024 के राष्टï्रीय चुनावों को देखते हुए और राजनीतिक चुनौतियों से निपटने के लिए एक एम्पावर्ड एक्शन ग्रुप की घोषणा की थी। इसे ही टास्क फोर्स का नाम दिया गया। पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आठ सदस्यीय समिति द्वारा मिली एक रिपोर्ट के बाद 2024 टास्क फोर्स का गठन किया था। मल्लिकार्जुन खडग़े ने 26 अक्टूबर को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) मुख्यालय में एक समारोह के दौरान अपना कार्यभार संभाला था। वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडग़े को समारोह के दौरान चुनाव प्रमाण पत्र सौंपा गया, जिसके बाद औपचारिक रूप से वह कांग्रेस अध्यक्ष बन गए। पद संभालते हुए खडग़े ने कहा था कि उदयपुर संकल्प पत्र के तहत पार्टी के 50 फीसदी पद 50 साल से कम उम्र के लोगों को सौंपने के प्रस्ताव पर अमल किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button