स्वस्थ बाल के लिए इन चीजों से बनाएं दूरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बाल अगर तेजी से झड़ रहे हैं तो उनका इलाज सिर्फ उन प्रोडक्ट्स में नहीं हो जो आप बालों के लिए इस्तेमाल करते हैं। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें अपनी खुराक से घटा कर आप बालों का झडऩा रोक सकते हैं। झड़ते बाल हों या डल होती स्किन, दोनों के घरेलू उपचार में डाइट में अलग-अलग चीजें शामिल करने की सलाह दी जाती है। ताकि, बाल झडऩा बंद हो जाएं या स्किन फिर से ग्लो करने लगे। ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि बाल झडऩे से रोकने के लिए कुछ खाना शुरू करने की जगह कुछ चीजें अपनी डाइट से बिलकुल कम कर दें या खत्म ही कर दें तो ज्यादा बेहतर होगा। तो, क्या आप यकीन कर सकेंगे? शायद नहीं। यकीन करने के लिए आजमा कर देखना ज्यादा सही तरीका है। इन्हें खाने की थाली से बाहर कर आप हेयर फॉल की परेशानी से निजात पा सकते हैं। एक बार इन चीजों को खाना बंद कीजिए और खुद ही बालों पर असर देखिए।

डाइट सोडा

कोल्ड ड्रिंक में कैलोरी अधिक है, अगर यह सोचकर आप धड़ल्ले से डाइट ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो जान लें कि इनके भी साइड एफेक्ट्स कम नहीं हैं। अधिकांश डाइट सोडा में अस्पार्टेम नाम का आर्टिफिशल स्वीटनर होता है। शक्कर की तरह ये भी बालों के फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचाता है। जिसकी वजह से बाल कमजोर होकर झडऩे लगते हैं।

जंक फूड

इन दिनों जंक फूड का चलन काफी बढ़ गया है। भले ही जंक फूड खाने में स्वादिष्ट हो लेकिन इसके फायदे कम नुकसान ज्यादा हैं। इसकी एक वजह हमारी भागदौड़ भरी जीवनशैली है, जिसके कारण हमारे पास टाइम की कमी होने की वजह से हम ऐसे खाने की तरफ बढ़ते हैं जो मिलने में आसान और बनने में आसान हो। तभी इस तरह के फूड को फास्ट फूड भी कहा जाता है। जंक फूड खाने से त्वचा बाल और नाखून भी प्रभावित होते हैं। शरीर पर एग्जिमा, खुजली, स्कैल्प की समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। जंक फूड से बालों को होने वाले नुकसान की प्रक्रिया बहुत जटिल है। आप आसान भाषा में बस इतना समझ लीजिए कि ज्यादा जंक फूड खाने से शरीर के हॉर्मोन्स का संतुलन गड़बड़ा जाता है। जंक फूड ऑयली और प्रोसेस्ड फूड होता है, जो सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है।

शक्कर

जरूरत से ज्यादा शक्कर सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी नुकसानदायी है। कुछ स्टडीज में ये साबित हुआ है कि डायबिटीज और ओबेसिटी का कारण बनने वाली शक्कर हेयर फॉल का कारण भी होती है। हाई शुगर वाली डाइट, स्टार्च और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स की वजह से बालों का झडऩा बढ़ सकता है। अगर हम चीनी नहीं खाते हैं तो ये शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा, बल्कि ऐसा करने से ढेरों फायदे ही होंगे। आपका वेट लॉस हो सकता है, क्योंकि चीनी में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। कई तरह की बीमारियों से आपका शरीर बचा रह सकता है जैसे डायबिटीज, मोटापा आदि। शरीर के अंदर होने वाली सूजन या इंफ्लेमेशन से बचे रह सकते हैं। चीनी ना खाने या कम खाने की आदत से आपके दांत हेल्दी बने रहते हैं। यदि किसी को शुगर है, हार्ट डिजीज है तो चीनी का सेवन कम ही करना चाहिए।

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाने

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाने को पचाने के लिए इंसुलिन ज्यादा मात्रा में रिलीज होता है। जिसकी वजह से शरीर में इंसुलिन का असंतुलन हो जाता है। इंसुलिन के साथ मिलकर एंड्रोजन नाम का तत्व बालों को स्कैल्प से बाइंड रखता है और हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाता है। इंसुलिन के असंतुलन से बालों की बाइंडिंग कमजोर होने लगती है और हेयर फॉल बढ़ जाता है।

अल्कोहल

बालों में एक प्रोटीन होता है केराटिन प्रोटीन, जिसकी वजह से बालों का स्ट्रक्चर सही रहता है। अल्कोहल लेने का असर प्रोटीन के बनने पर पड़ता है। जिसमें केराटिन भी शामिल है। ज्यादा अल्कोहल से केराटिन प्रोटीन बनने की मात्रा भी कम हो जाती है और बाल कमजोर होने लगते हैं।

Related Articles

Back to top button