रैलियों में नफरती भाषणों पर डीएम व एसपी रखें नजर: सुप्रीम कोर्ट

टी राजा सिंह की रैली पर रोक से कोर्ट का इनकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी नेता और तेलंगाना की गोशामहल विधानसभा सीट से विधायक टी राजा सिंह की 19 से 25 जनवरी के बीच रायपुर में होने वाली रैलियों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। हालांकि, बुधवार (17 जनवरी) को हुई सुनवाई में कोर्ट ने रायपुर के डीएम और एसपी से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि हिंदू जन जागृति समिति रैली में कोई नफरती भाषण न दिया जाए।
जस्टिस संजीव खन्ना की अगुवाई वाली बेंच ने रैली पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा कि हेट स्पीच का जो भी आरोप है उसमें संबंधित पक्ष कोर्ट के सामने नहीं हैं लेकिन हम एसपी और डीएम को निर्देश देते हैं कि वह अधिकार क्षेत्र में हेट स्पीच न होने दें। दोनों यह सुनिश्चित करें। रैली वाली जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं जिनमें इवेंट की रिकॉर्ड होगी और अगर इस तरह की कोई भी घटना होती है तो उसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान की जा सकेगी।
शाहीन अब्दुल्ला की ओर से याचिका दी थी। इसमें कहा गया था कि 19-25 जनवरी के बीच सिंह की रायपुर रैलियों में नफरत फैलाने वाला भाषण हो सकता है, इसलिए इस पर रोक लगाई जाए, सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने दलील दी कि जो लोग इन आगामी रैलियों को संबोधित करेंगे, उनके खिलाफ पहले से ही एफआईआर दर्ज हैं, हालांकि, अदालत ने कहा कि वह पहले से कार्रवाई नहीं कर सकती है, यदि कोई हेट स्पीच होता है तो वहां की सरकार कार्रवाई कर सकती है।

दूसरे पक्ष को सुने बिना आदेश पारित नहीं कर सकता कोर्ट

पीठ ने यह भी कहा कि जिन लोगों के खिलाफ आरोप लगाए जा रहे हैं, उन्हें याचिका में पक्षकार नहीं बनाया गया है। यदि हम यह आदेश पारित करते हैं, जिसकी आप मांग कर रहे हैं तो इसका कुछ व्यक्तियों पर प्रभाव पड़ेगा। क्या उन्हें यहां पार्टी बनाया गया है? हम उनकी बात सुने बिना आदेश कैसे पारित कर सकते हैं? जब सिब्बल ने कहा कि ऐसी घटनाएं बार-बार हुई हैं तो जज ने कहा कि उसके पहले के आदेशों के बाद बदलाव भी हुआ है। वहां एक सकारात्मक हिस्सा था, केवल नकारात्मकता को ही क्यों देखें?।

राम की अगवानी के लिए सज गई अयोध्या नगरी

पूरे अयोध्या को त्रेतायुग थीम से सजाया जा रहा है। सडक़ों के किनारे लग रहे सूर्य स्तंभ भगवान राम के सूर्यवंशी होने के प्रतीक को दर्शाते हैं। उद्घाटन से पहले ही देश-दुनिया से आमजन की श्रद्धा का हुजूम अयोध्या जी में उमडऩे लगा है। धर्म पथ के सडक़ों के किनारों पर दीवार बन रही है जिस पर रामायण काल के प्रसंगों को दर्शाया जा रहा है, दीवारें टेराकोटा फाइन क्ले म्यूरल कलाकृतियों से सजायी जा रही हैं जो त्रेतायुग की याद दिला रही हैं। वहीं अयोध्या में अब रंग रोगन, साफ सफाई और कलाकृति का काम हर तरफ नजर आता है।

बिलकिस बानो केस के तीनों दोषी पहुंचे सुप्रीम चौखट पर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बिलकिस बानो केस में तीन दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। दोषियों ने कोर्ट से समर्पण की अवधि बढ़ाने की अपील की है। इन दोषियों ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए कुछ समय की छूट मांगी है।
गुजरात के चर्चित बिलकिस बानो केस में सुप्रीम कोर्ट ने 08 जनवरी 2024 को अहम फैसला सुनाया था। जस्टिस बीवी नागरत्ना की बेंच ने बिलकिस बानो केस में 11 दोषियों को बरी करने के गुजरात सरकार के फैसले को रद्द कर दिया था। इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में दोषियों को दो हफ्ते में सरेंडर करने के लिए कहा था।11 दोषियों में से तीन ने सुप्रीम कोर्ट में आवेदन दाखिल कर समर्पण की अवधि बढ़ाने की मांग की है। कोर्ट से गोविंद नाई ने 4 सप्ताह, जबकि मितेश भट्ट और रमेश चांदना ने 6 सप्ताह की मोहलत मांगी है। इन दोषियों ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया है। दरअसल, 2002 में गुजरात में गोधरा स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस के कोच को जला दिया गया था। इसके बाद गुजरात में दंगे फैल गए थे।

धरना

अपनी मांगों को लेकर यूपी ग्रामीण स्वच्छताग्राही कर्मचारी संघ ने भाजपा प्रदेश कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।

पाक ने ईरान पर की जवाबी एयर स्ट्राइक

मिसाइल हमला किया सात की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दुबई। ईरान ने कुछ दिनों पहले पाकिस्तान में मौजूद आतंकी ठिकानों पर हमले किए। इसके बाद अब पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया कि पाकिस्तान की ओर से ईरान में आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया है। ईरान ने पाकिस्तान के मिसाइल स्ट्राइक की जानकारी देते हुए बताया कि इस एयर स्ट्राइक में कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई है।
ईरान के सुरक्षा अधिकारियों ने जानकारी दी कि इस हवाई हमले में तीन महिलाएं और चार बच्चों की मौत हो गई। यह मिसाइल हमला ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत के एक सीमावर्ती गांव पर हुआ। पाकिस्तान का दावा है कि ईरान में मौजूद बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी बलूचिस्तान लिबरेशन फोर्स जैसे बलूच अलगाववादी उग्रवादी लगातार पाकिस्तान विरोधी गतिविधियों को अंजाम देते हैं। पाकिस्तान ने दावा किया है कि ईरान इन संगठनों को आश्रय देता है। हालांकि,ईरान ने पाकिस्तान के दावों का खंडन किया है।

चार-पांच दिन और उत्तर पूर्वोत्तर भारत में जारी रहेगी शीतलहर

कोहरे के कारण प्रभावित हुआ रेल यातायात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर घने कोहरे के कारण दृश्यता का स्तर शून्य रहा, जिससे रेल यातायात प्रभावित रहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में दिखाई दिया कि बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कोहरे में कुछ कमी आई है वहीं पंजाब, हरियाणा, पश्चिम राजस्थान, बिहार, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और असम के कुछ हिस्सों में ‘घने’ से ‘बेहद घना’ कोहरा छाया रहा।
उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में सुबह-सुबह कोहरा छाए रहने के कारण पिछले एक पखवाड़े में सडक़, रेल और हवाई यातायात काफी प्रभावित रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले पांच दिन तक उत्तर भारत में ‘घने’ से ‘बहुत घना’ कोहरा और ‘शीत दिवस’ की स्थिति बने रहने का अनुमान है। पश्चिमोत्तर भारत में पांच दिनों तक शीत लहर से लेकर गंभीर शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार मैदानी इलाकों में यदि न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री या उससे नीचे हो जाता है तो ‘शीत लहर’ की स्थिति बन सकती है।

Related Articles

Back to top button