भारत में मंकीपॉक्स का मिला संदिग्ध मरीज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी  

दुनिया-भर में खतरे की घंटी बजाने के बाद मंकीपॉक्स ने भारत में भी दस्तक दे दी है। भारत में मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध मरीज के मिलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एक्शन में आ गया है...

4PM न्यूज नेटवर्क: दुनिया-भर में खतरे की घंटी बजाने के बाद मंकीपॉक्स ने भारत में भी दस्तक दे दी है। भारत में मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध मरीज के मिलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एक्शन में आ गया है। मंत्रालय ने सोमवार (9 सितंबर 2024) को इसे लेकर सभी राज्यों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, इसके तहत संदिग्धों की जांच करने, उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने को कहा गया है। दरअसल, देश में पहला मंकी पॉक्स संदिग्ध केस पाए जाने से हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि हाल ही में विदेश से लौटे एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए जाने के बाद उसे अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

आपको बता दें कि भारत में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मरीज मिलने से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे लेकर जानकारी दी कि विदेश से भारत लौटे एक व्यक्ति में एमपॉक्स के लक्षण मिले हैं। फिलहाल उसे अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है। इस मामले में अफसरों का कहना है कि उसकी हालत ठीक है, सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है। प्रोटोकॉल के तहत व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों की ट्रेसिंग कराई जा रही है।

इसके साथ ही भारत में बीमारी का खतरे को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी किया है और कहा है कि मरीज को एक अस्पताल में अलग कर दिया गया है और वर्तमान में उसकी हालत स्थिर है, चिंता का कोई कारण नहीं है। मंत्रालय ने कहा कि आदमी से नमूने एकत्र किए गए हैं और एमपॉक्स की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए परीक्षण किया जा रहा है।

जानिए क्या होता है मंकीपॉक्स

  • मंकीपॉक्स एक संक्रामक बीमारी है, जो आमतौर पर संक्रमित व्यक्ति या जानवर के सीधे संपर्क में आने से फैलती है।
  • इस बीमारी को एमपॉक्स नाम से भी जाना जाता है. यह वायरस आमतौर पर जानवरों और मनुष्यों को प्रभावित कर सकता है।
  • मंकीपॉक्स के लक्षण 3 से 17 दिन के बाद शुरू हो सकते हैं, जब मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई देते हैं तो इसे इनक्यूबेशन पीरियड कहा जाता है। ऐसे में आइये जानते हैं मंकीपॉक्स के लक्षण क्या है और कैसे आप इससे बचाव कर सकते हैं।

मंकी पॉक्स के क्या हैं लक्षण

  • मंकीपॉक्स वायरस से फैलने वाली बीमारी है। जो एमपॉक्स वायरस के जरिए जानवरों से होते हुए इंसानों में फैलती है।
  • मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति को तेज बुखार आता है, इसके शुरुआती लक्षणों में तेज बुखार के बाद सिर में तेज दर्द होता है।
  • मांसपेशियों में दर्द होता है। व्यक्ति को थकान और कमजोरी महसूस होती है।
  • शरीर पर दाने निकल आते हैं और त्वचा पर लाल चकत्ते दिखने लगते हैं।
  • शरीर पर निकलने वाले दानों में पानी भर जाता है।

जानिए क्या है एडवाइजरी में 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने अपनी एडवाइजरी में उन लैब की सूची भी जारी की है, जहां इसके संदिग्ध मरीजों का टेस्ट कराया जा सकता है। क्लीनिक मैनेजमेंट प्रोटोकॉल और संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए अन्य बातें भी इसमें हैं

ये हैं कुछ मुख्य पॉइंट

  • राज्य और जिला स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं के वरिष्ठ अधिकारी सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करेंगे।
  • संदिग्ध और कन्फर्म दोनों मामलों की देखभाल के लिए अस्पतालों में आइसोलेशन सुविधाओं की व्यवस्था होनी चाहिए
  • इसके अलावा इस स्पेशल अरेंजमेंट में मानव कर्मचारियों की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने इफेक्टिव कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए इंटीग्रेटेड (एकीकृत) डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (IDSP) के तहत डिजिज सर्विलांस यूनिट को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।
  • एडवाइजरी में ये भी कहा गया है कि सभी राज्य लोगों को बीमारी, इसके फैलने के तरीके, कब इसे लेकर डॉक्टर से संपर्क करें।
  • इससे बचने के तरीकों के बारे में जागरूक करें, लोगों के बीच किसी भी तरह के पैनिक को रोकने की व्यवस्था की जाए।

 

https://www.youtube.com/watch?v=fhT-9kE3pmo

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button