75 हजार ग्रामीण परिवारों को कल नल कनेक्शन देंगे स्वतंत्र देव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार दो अक्टूबर को 75 हजार ग्रामीण परिवारों को नल से जल पहुंचा कर राष्टï्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देगी। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने नमामि गंगे और ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक में बापू की जयंती पर 75 हजार नए परिवारों को नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। जल शक्ति मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि गांव, गरीब, किसानों के घर-घर तक नल से स्वच्छ जल की सप्लाई शुरू करके हम बापू को सच्ची श्रद्धांजलि देंगे। उन्होंने अधिकारियों से जिलों के गांव-गांव में जाकर स्वच्छता का संदेश देने, ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल के महत्व की जानकारी और जल संचयन के लाभों को जन-जन तक पहुंचाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने योजना को तेज गति देने के लिए आला आधिकारियों से निचले स्तर तक संवाद बनाने और योजनाओं को जमीन पर उतारने के लिए कहा है। जल शक्ति मंत्री ने विभाग में काम करने वाले सभी अभियंताओं को नियमित रूप से जल जीवन मिशन के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करने और कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराए जाने के भी निर्देश दिए। बैठक में जल निगम के एमडी बलकार सिंह और राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अधिशासी निदेशक प्रिय रंजन कुमार भी मौजूद रहे। बता दें कि 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर 75 हजार नए परिवारों को नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है।

बृजेश पाठक ने गुरु गोरखनाथ के किए दर्शन, मंदिर का भ्रमण भी किया

लखनऊ। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक गोरखपुर दौरे पर हैं। कल उन्होंने क्षेत्रीय कार्यालय में पार्टी नेता और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की, तो वहीं आज उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक प्रात: काल गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। बृजेश पाठक ने महायोगी गुरु गोरखनाथ का दर्शन पूजन किया। साथ ही उन्होंने मंदिर भ्रमण के साथ ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर पुष्प चढ़ाए। बता दें कि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक कल देर शाम गोरखपुर आए और क्षेत्रीय कार्यालय में पार्टी नेता व जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक भी की। क्षेत्रीय कार्यालय में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यों की बदौलत गोरखपुर विकास का मॉडल बना है। इसमें कुछ हमारा योगदान हो जाए तो खुद को सौभाग्यशाली समझूंगा। इससे पहले क्षेत्रीय अध्यक्ष व एमएलसी डॉ. धर्मेंद्र सिंह ने उपमुख्यमंत्री का स्वागत किया। क्षेत्रीय अध्यक्ष ने कहा कि नवरात्रि है। उपमुख्यमंत्री ने व्रत रखा है, फिर भी केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिलों का दौरा कर रहे हैं। गोरखपुर मंडल के कुछ जिलों से दौरा करके गोरखपुर आए हैं।

मायावती का केन्द्र सरकार पर तंज, अमीरी-गरीबी की खाई कैसे पटेगी?

लखनऊ। बसपा मुखिया मायावती देश के सभी गरीब तथा निम्न आय वर्ग वाले परिवारों की हालत पर बेहद चिंतित हैं। मायावती ने आज दो ट्वीट से देश के उद्योगपतियों की निजी पूंजी में अभूतपूर्व वृद्धि होने के साथ महंगाई तथा गरीबी बढ़ने पर गहरी चिंता जताई है। उन्होंने ट्वीट किया- सरकारी कृपादृष्टिï के कारण भारत के उद्योगपतियों की निजी पूंजी में अभूतपूर्व वृद्धि होने से अब विश्व के धन्नासेठों में उनकी गिनती है। देश में करीब 130 करोड़ गरीब व निम्न आय परिवारों के जीवन में थोड़ा भी सुधार नहीं होना अति-चिन्ता की बात। सरकार इस खाई को कैसे पाटेगी। साथ ही भारतीय रुपए के मूल्य में अनवरत गिरावट चुभने वाला संवेदनशील मुद्दा है। देश के विदेशी मुद्रा भंडार में भी लगातार कमी की खबरें अब लोगों को विचलित करने लगी हैं। ऐसे में भारतीय अर्थव्यवस्था को संभालने में यहां के उद्योगपतियों की भूमिका क्या है, देश जानने को इच्छुक। मायावती इन दिनों लगातार ट्वीट से केंद्र और प्रदेश की सरकार पर हमलावर है।

25 लाख राज्यकर्मियों को दीपावली गिफ्ट देने की तैयारी में योगी सरकार

लखनऊ। प्रदेश के 25 लाख राज्यकर्मियों और पेंशनरों को सरकार दिवाली पर महंगाई भत्ते (डीए) और मंहगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी और बोनस का तोहफा देने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों के डीए-डीआर में वृद्धि और बोनस के एलान के बाद अब प्रदेश में भी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। मुख्यमंत्री जल्द ही इसका एलान कर सकते हैं। आम तौर पर केंद्र सरकार की ओर से डीए-डीआर बढ़ाने के बाद राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों व पेंशनरों के लिए घोषणा करती है। केंद्रीय कर्मचारियों व पेंशनरों के डीए और डीआर में 1 जुलाई 2022 से चार फीसदी की वृद्धि का निर्णय किया गया है। माना जा रहा है कि जल्द ही राज्य सरकार भी इस बाबत निर्णय करेगी। राज्यकर्मियों को अभी 34 प्रतिशत की दर से डीए और डीआर का भुगतान किया जा रहा है। बढ़ोतरी के बाद यह 38 फीसदी हो जाएगा। राज्य सरकार त्योहारों खास तौर पर दीपावली पर अराजपत्रित कर्मचारियों को बोनस देती है। उम्मीद जताई जा रही है कि राज्य सरकार इसी महीने कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला कर सकती है। उम्मीद है कि 24 अक्टूबर से पहले वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया जाएगा। वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार की घोषणा के बाद वित्त विभाग ने भी डीए-डीआर में वृद्धि व बोनस देने का प्रस्ताव तैयार कराने की कवायद शुरू कर दी। इसके बाद इसे मुख्यमंत्री के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की हरी झंडी मिलने के बाद आदेश जारी कर दिया जाएगा।

वाराणसी कोर्ट परिसर को बम से उड़ाने की धमकी, एक हिरासत में

लखनऊ। वाराणसी के फुलवरिया पहलुपुरा से आधी रात को मुख्यमंत्री आवास पर फोन कर कचहरी परिसर को बम से उड़ाने की धमकी दी गई तो कमिश्नरेट पुलिस हलकान हो गई। कैंट पुलिस ने धमकी वाले नंबर को ट्रेस किया। पुलिस ने सब्जी विक्रेता के परिजनों को हिरासत में लिया। परिजनों के अनुसार उनका मोबाइल गुरुवार को घर से चोरी हो गया था। पड़ोसियों पर शरारत का आरोप लगाया गया है। पुलिस के अनुसार फोन करने वाले ने वाराणसी के संवेदनशील मुद्दे को जोड़ते हुए कचहरी को बम से उड़ाने की धमकी दी। इसकी जानकारी रात में ही सीएम आवास से वाराणसी कमिश्नरेट को दी गई। सूचना मिलते ही अफसरों के हाथ-पांव फूल गये। तत्काल नंबर के आधार पर इसका लोकेशन लिया गया। इसके बाद कैंट सर्किल के एसीपी के नेतृत्व में छानबीन शुरू हुई। टीम फुलवरिया के पहलुपुरा में पहुंची और सब्जी विक्रेता गुलाब सोनकर को हिरासत में लिया।

Related Articles

Back to top button