नहीं थम रहा स्वाति-बिभव मारपीट मामला

अब एलजी और आप सरकार में तकरार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पीए बिभव कुमार से मारपीट का मामला अभी शांत होने का नाम नही ले रहा है। इस मामले पर आप व बीजेपी में दिल्ली की राजनीति लगातार गरमायी हुई है। अब स्वाति मालीवाल के दिल्ली के एलजी से मुलाकात को लेकर बवाल हो गया है। आप ने इस पर बीजेपी को घेर लिया है।
वहीं ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि बिभव कुमार वापस दिल्ली आ गए हैं। वहीं आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के निशाने पर पार्टी भी है। बीती रात 10 बजे उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट साझा की। जिसमें उन्होंने आप पार्टी के नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इस बीच स्वाति मालीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना से बातचीत की। एलजी ने इस पूरे घटनाक्रम पर नाराजगी जाहिर की है। वहीं आप ने कहा कि इससे साबित होता है कि स्वाति मालीवाल भाजपा के लिए काम कर रहीं हैं।

सीएम केजरीवाल से ऐसी न थी उम्मीद : एलजी

एलजी वीके सक्सेना ने बयान में सीएम केजरीवाल की खामोशी पर सवाल उठाते हुए कहा कि उनकी चुप्पी महिलाओं की सुरक्षा पर उनके रुख के बारे में बहुत कुछ बताती है। मुझे उम्मीद थी कि कम से कम सीएम केजरीवाल मामले पर अपनी बात रखेंगे, न कि टाल-मटोल करने वाले बने रहेंगे।

एलजी की चि_ïी बता रही स्वाति बीजेपी के लिए कर रहीं काम : आप 

एलजी के पत्र पर आप ने बयान जारी किया है। आप ने कहा है कि एलजी की चि_ी से साबित हुआ स्वाति मालीवाल भाजपा के लिए काम कर रहीं हैं। चुनाव में भाजपा रोज नई साजिश लेकर आ रही है। कभी शराब घोटाला, कभी स्वाति मालीवाल, कभी विदेशी फंडिंग के झूठे आरोप। आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा चुनाव तक रोज नए हथकंडे अपनाएगी। भाजपा बुरी तरह से हार रही है। अब मोदी जी की डूबती नैया को स्वाति मालीवाल का सहारा है। स्वाति मालीवाल के जरिये वो अपना चुनाव अभियान उठाना चाह रहे हैं।

पवन सिंह को भाजपा ने पार्टी से किया निष्कासित

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिहार में एनडीए के आधिकारिक उम्मीदवार के खिलाफ स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव 2024 लडऩे के लिए भोजपुरी गायक पवन सिंह को निष्कासित कर दिया। पवन सिंह ने पहले स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में काराकाट लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लडऩे के अपने फैसले की घोषणा की थी। कहा था कि वह किसी भी कीमत पर बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी वापस नहीं लेंगे।
अभिनेता से नेता बने अभिनेता ने यह टिप्पणी तब की जब वरिष्ठ भाजपा नेता और बिहार के मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि सिंह को अपना नामांकन वापस ले लेना चाहिए अन्यथा पार्टी उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी। पवन सिंह ने कहा, मैं अपना नामांकन वापस नहीं लूंगा क्योंकि यहां से लौटने का कोई मतलब नहीं है। मैं एक कलाकार हूं, कोई अपराधी नहीं हूं जिसके खिलाफ बीजेपी कार्रवाई करेगी। यह भारत है और यहां हर किसी को जीने का अधिकार है। स्वतंत्र जीवन, चाहे कोई कुछ भी कहे, पवन सिंह किसी भी कीमत पर काराकाट से चुनाव लड़ेंगे। पवन सिंह की मौजूदगी से काराकाट का मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। एनडीए ने काराकाट सीट से उपेंद्र कुशवाहा को मैदान में उतारा है, जबकि महागठबंधन ने सीपीआई-एमएल के राजाराम सिंह कुशवाहा को उम्मीदवार बनाया है।

रोहिणी आचार्य पर एफआईआर दर्ज

पटना। छपरा में हुई चुनावी हिंसा के मामले में एक नया मोड़ आ गया है। बिहार के छपरा में चुनावी हिंसा के बाद राष्ट्रीय जनता दल की उम्मीदवार रोहिणी आचार्य मुश्किलों में फस गई है। हमले के मामले में रोहिणी आचार्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। टाउन थाना क्षेत्र में तेलपा स्थित मतदान केंद्र संख्या 318 और 319 पर सोमवार को मतदान के दौरान राजद और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जोरदार भिडंत हुई थी। दोनों समूह के बीच में भिड़ंत इतनी तेज थी कि इस दौरान पत्थर बाजी से लेकर लाठी डंडे चलने की नौबत भी आई थी।

नोएडा में सरकारी अस्पताल में लगी आग, कोई घायल नहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नोएडा। उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में एक सरकारी अस्पतालमें बुधवार को आग लग गई, जिसके बाद चिकित्सकों ने आपातकालीन वार्ड और आईसीयू से मरीजों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने बताया कि इस घटना में किसी भी व्यक्ति को चोट नहीं आई है। उन्होंने कहा कि इमारत के भूतल में रखी यूपीएस बैटरी में लगी आग को बुझा दिया गया है। नियंत्रण कक्ष ने सेक्टर 39 स्थित सरकारी अस्पताल के तलघर में आग लगने की सूचना अग्निशमन सेवा इकाई को सुबह 3.55 बजे दी। हमने तत्काल आठ दमकल वाहनों को घटनास्थल पर भेजा। इमारत में धुआं भरना शुरू ही हुआ था। यहां के चिकित्सकों ने एहतियात के तौर पर मरीजों को आपातकालीन वार्ड और आईसीयू से दूसरे वार्ड में स्थानांतरित कर अच्छा काम किया।

एम्स को सुप्रीम निर्देश, गर्भपात कराने की इच्छुक महिला की स्थिति की जांच होगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने नई दिल्ली में एम्स को एक महिला और उसके 25 सप्ताह के भ्रूण की स्वास्थ्य स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एक मेडिकल बोर्ड बनाने का निर्देश दिया है। महिला ने अपने फैसले का प्राथमिक कारण आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए गर्भपात का अनुरोध किया है।
यह निर्देश न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा की अवकाश पीठ ने जारी किया। अदालत ने आदेश दिया है कि मेडिकल बोर्ड 27 मई तक अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करे। महिला, जिसकी याचिका ने इस न्यायिक हस्तक्षेप को प्रेरित किया, ने खुलासा किया कि उसे अपनी गर्भावस्था के बारे में 17 मई को पता चला। संपूर्ण चिकित्सा मूल्यांकन के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि महिला के स्वास्थ्य और भ्रूण की स्थिति के सभी पहलुओं की सावधानीपूर्वक जांच की जाए। किसी भी आगे की कार्रवाई पर आगे बढऩे से पहले विचार किया जाता है। वकील ने कहा, वह दुबई से आई है और फिलहाल नई दिल्ली के एक होटल में रह रही है। वह आर्थिक रूप से उतनी मजबूत नहीं है। अगले सोमवार की बात है। मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी अधिनियम के तहत, 24 सप्ताह से अधिक पुराने भ्रूण का गर्भपात केवल मेडिकल बोर्ड द्वारा निदान किए गए पर्याप्त भ्रूण असामान्यता के मामलों में या यदि अच्छे विश्वास के उद्देश्य से एक राय बनाई गई हो, तो ही किया जा सकता है। गर्भवती महिला की जान बचाई।

शीर्ष अदालत ने 26 सप्ताह के गर्भ को खत्म करने की याचिका खारिज कर दी

यहां बता दें कि पिछले साल शीर्ष अदालत ने एक महिला को 26 हफ्ते का गर्भ गिराने से इनकार कर दिया था। यह निर्णय इस आधार पर लिया गया कि वह प्रसवोत्तर मनोविकृति नामक मानसिक स्थिति से पीडि़त थी। इसके अलावा, वकीलों ने गर्भपात की चिकित्सीय स्थितियों पर भी जोर दिया।

अभी और सताएगी प्रचंड गर्मी, लू से कोई राहत नहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। उत्तर भारत समेत पश्चिम भारत में अभी लोगों को गर्मी से कोई राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर, मप्र, बिहार में आने वाले दिनों में भयंकर लू चलेगी।
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए लोगों से बिना जरूरी काम के घर से बाहर निकलने को मना किया है। उधर गुजरात के कई इलाकों में भीषण गर्मी के साथ ही उमस हालात को और खतरनाक बना रही है। हरियाणा के सिरसा में मंगलवार को अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि देश में सबसे ज्यादा है। भारत के अधिकतर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। उत्तर भारत के मैदानी इलाके बीते पांच दिनों से भयंकर लू की चपेट में हैं। अब मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट जिन राज्यों के लिए जारी किया गया है, उनमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश का नाम शामिल है।

गर्मी से आम जनजीवन प्रभावित

मौसम विभाग ने कहा है कि गर्मी को देखते हुए बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। निचले पहाड़ी इलाकों में भी तेज गर्मी पड़ेगी। मंगलवार को देश के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा। इनमें राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई इलाके शामिल हैं। गर्मी के चलते इन इलाकों में आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित रहा। गुजरात के कई इलाकों में भीषण गर्मी के साथ ही उमस हालात को और खतरनाक बना रही है।
हरियाणा के सिरसा में मंगलवार को अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि देश में सबसे ज्यादा है।

बीकानेर में 47 डिग्री पार पहुंचा पारा

बीकानेर में पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया। बीकानेर में किस तरह की गर्मी पड़ रही है, इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि बीएसएफ के जवानों ने रेत पर पापड़ सेंके हैं। फोटो में देखा जा सकता है कि हमारे जवान किस तरह विपरीत परिस्थितियों में हमारे देश की सीमाओं की सुरक्षा में लगे हैं।
एक ओर लोग गर्मी से निजात पाने के लिए एसी और कूलर का सहारा ले रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर देश की सीमाओं में तैनात हमारे जवान इस आग उगलने वाली गर्मी में दिन-रात चौकस है, ताकि हम सुरक्षित रह सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button