डिप्रेशन से बचने के लिए करें ये उपाय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आज के समय में लोगों की जिंदगी एक मशीन की तरह हो गई है, जो हर समय काम में लगी रहती है। यह व्यस्तता हमें डिप्रेशन यानी अवसाद की ओर ले जा रही है। इस समय हर दूसरा व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो रखा है। जिसकी वजह से इसका असर उसकी सेहत पर देखने को मिल रहा है। डिप्रेशन के कारण इंसान की सोचने और समझने की क्षमता प्रभावित होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक़ पिछले एक दशक में डिप्रेशन के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। डिप्रेशन से उबरने के लिए इसके लक्षणों और संकेतों को समझना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि हम इस बारे में तभी मदद मांग सकते हैं, यदि हमें सही समय पर पता चल सकेगा कि हमारी जिंदगी में सबकुछ सही नहीं चल रहा है। यदि आपको डिप्रेशन से बचना है तो इस बारे में खुलकर बात करें। रोजमर्रा की जिंदगी में छोटे-छोटे बदलाव लाते हुए ख़ुद को व्यवस्थित कर लीजिए। ख़ुद को समय दें और अपने शरीर को भी।

अच्छी नींद लें

एक अच्छी और पूरी रात की नींद हमें सकारात्मक ऊर्जा से भर देती है। जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं लेते तो उन लोगों में डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है। इसलिए व्यस्तता के बावजूद अपनी नींद से समझौता न करें। नींद की कमी मस्तिष्क को भी प्रभावित करती है। छोटी उम्र में नींद की कमी की समस्या अवसाद यानी डिप्रेशन का कारण बन सकती है। शोध में पाया गया है कि जो खराब नींद का अनुभव करते हैं, उनके आगे के जीवन में मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। नींद की कमी मस्तिष्क की भावनाओं, सोच और सोच को संतुलित करने की क्षमता को बाधित करती है और इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की आशंका बढ़ जाती है।

म्यूजिक सुनें

जब लोग डिप्रेशन में होते हैं तो उन्हें संगीत सुनकर अच्छा लगता है। जब भी व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान हों तो उसे अपना पसंदीदा गाना सुनना चाहिए। संगीत में मूड बदलने, मन को अवसाद से निकालने की अद्भुत शक्ति होती है। जब लोग अवसादग्रस्त होते हैं तो अच्छा संगीत सुनकर उन्हें अच्छा लगता है। यह तथ्य कई वैज्ञानिक शोधों द्वारा प्रमाणित हो चुका है। तो जब भी मानसिक रूप से परेशान हों तो अपना पसंदीदा गाना सुनें। संगीत में मूड बदलने, मन को अवसाद से निकालने की अद्भुत ताकत होती है। वैसे आप एक चीज का ख्याल रखें, जरूरत से ज़्यादा गम में डूबे हुए गाने न सुनें, क्योंकि ऐसा करने से आपका डिप्रेशन अगले लेवल पर पहुंच जाएगा।

व्यायाम करें

हर किसी को अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए अच्छा खानपान और व्यायाम जरूरी है। व्यायाम डिप्रेशन को दूर करने का सबसे अच्छा तरीक़ा है। जब हम व्यायाम करते हैं तब सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन्स रिलीज़ होते हैं, जो दिमाग़ को स्थिर करते हैं। डिप्रेशन को बढ़ाने वाले विचार आने कम होते हैं। योग हमारे दिमाग को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए भी योगा काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, दिमाग शरीर को एक कॉम्प्लेक्स पार्ट है जो लाखों टिश्यू से मिलकर बना है। ऐसे में अगर आप खास योग और आसनों को अपने बिजी लाइफ स्टाइल से कुछ समय निकालकर करें तो आपकी कई मानसिक समस्याएं अपनेआप ठीक हो सकती हैं। इन योग की मदद से आपकी मेमोरी पावर बढ़ेगी और आप तनाव में भी बेहतर महसूस करेंगे। यही नहीं, तनाव, डिप्रेशन, एंजायटी, बेचैनी जैसी समस्याओं को भी आप इन योगासनों की मदद से दूर कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button