हजरतगंज में कॉमन बिल्डिंग कोड का हाल बेहाल

उडऩे लगा रंग, बिल्डिगें हुईं बदरंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ शहर के सबसे पॉश इलाकों में शामिल हजरतगंज में साल 2010 में शासन द्वारा कॉमन बिल्डिंग कोड को लागू किया गया था। इसके अनुसार, सभी बिल्डिंग को लाइट क्रीम और पिंक रंग से रंगवाने के साथ ही केवल ब्लैक एंड व्हाइट रंग के बोर्ड ही लगवाए जाने का निर्देश दिया गया था। हालांकि, अब समय बीतने के साथ कॉमन बिल्डिंग कोड का हाल बदहाल होने लगा है और यहां बिल्डिंगों का रंग दागदार होने लगा है। अब तो आलम यह है कि व्यापारियों ने मनमाने रंग के बोर्ड लगवा लिए हैं। इतना ही नहीं फुटपाथ तक पर गाडयि़ां खड़ी होने लगी हैं। किसी समय हजरत गंज के सौंदर्यीकरण के लिए लगाए गए फाउंटेन अब महज़ शोपीस बनकर रह गए हैं। साथ ही जगह-जगह लगवाए गए डस्टबिन गायब होने के चलते हर तरफ गंदगी नजर आने लगी है।
बतादें, किसी इलाके में कॉमन बिल्डिंग कोड लागू होने पर वहां की सभी बिल्डिंग को एक खास तय रंग रोगन कर बनाया या सजाया जाता है। हजरतगंज चौराहे से लेकर मेफेयर तिहारे तक कई दुकानों और शोरूम के बोर्ड निर्धारित की जगह मनमाने साइज और रंग के लगवा लिए गए हैं। गांधी आश्रम, रंगरीति, हबीब्स सहित कई प्रतिष्ठानों में मानक दरकिनार कर बोर्ड लगवा लिए गए हैं।

अवैध पार्किंग और गंदगी

शहर के सबसे पॉश और वीआईपी इलाका होने के साथ शाम के समय में गंज इस शहर की रौनक बढ़ाता है और लोग यहां पर गंजिंग करने भी आते रहते हैं। इसी कारण यहां पर काफी भीड़ रहती है। ऐसे में यहां जाम को बचाने के लिए अवैध पार्किंग पर पूरा ध्यान रखा जाता है। मगर कुछ दिनों से यहां पर धड़ल्ले से अवैध पार्किंग भी हो रही है। जिस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हलवासिया तिराहा स्थित रिलायंस डिजिटल स्टोर के बाहर पूरे दिन अवैध तरीके से गाडयि़ां खड़ी रहती हैं। कुछ यही स्थिति साहू बिल्डिंग, मेट्रो स्टेशन और मेफयर के पास भी रहती है। इतना ही नहीं फुटपाथ तक पर गाडिय़ां खड़ी होने से लोगों का पैदल चलना तक दुश्वार हो गया है।

फाउंटेन बने शोपीस

गंजिंग के लिए मशहूर हजरतगंज में इलाके की सौंदर्यता को बढ़ाने के लिए कई फाउंटेन लगवाए गए थे, मगर रखरखाव के अभाव व इस ओर कोई ध्यान नहीं दिए जाने के कारण अब ये फाउंटेन महज शोपीस बनकर रह गए हैं। रखरखाव के अभाव में सभी फाउंटेन खराब हो चुके हैं। आसपास के दुकानदारों का भी कहना है कि फाउंटेन सही करवाने के लिए नगर निगम को कई बार पत्र लिखा जा चुका है। इसके बावजूद जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं। वहीं इस मामले पर जोनल अधिकारी नरेंद्र देव ने कहा कि नियमों का हर हाल में पालन करवाया जाएगा। बाजार का निरीक्षण करवा सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button