लोकसभा में बोले मंत्री, सतर्क रहें राज्य

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश में कोविड-19 की ताजा स्थिति को लेकर आज गुरुवार को होने वाली एक उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा बैठक से पहले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में कहा कि कोरोना से कई देश प्रभावित हुए हैं. कई देशों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अपने यहां राज्यों को जीमोन सीक्वेंस करने की सलाह दी गई है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख ने लोकसभा में कहा, दुनिया में कोरोना के केसों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. कोविड स्वास्थ्य और अजीविका को प्रभावित कर रहा है. यह दुनिया के लिए खतरा है और इसने हर देश को प्रभावित किया है. उन्होंने आगे कहा, पिछले कुछ दिनों से कोविड केसों में वृद्धि फिर से देखी जा रही है. हालांकि भारत में रोजाना 153 केस आ रहे है, लेकिन दुनिया में 5.87 लाख कोविड के नए केस आ रहे हैं. जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और इटली में केस और मौतों की संख्या में वृद्धि देखी जा रही है. चीन से भी कुछ ऐसी खबरें आ रही हैं, जोकि मीडिया में देखी जा सकती है.
देश में कोरोना के हालात और तैयारियों को लेकर मनसुख मांडविया ने कहा, सरकार लगातार कदम उठा रही है और राज्यों को भी अलर्ट रहने की सलाह दी जा रही है. साथ ही राज्यों को जीमोन सीक्वेंस करने की भी सलाह दी गई है, ताकि नए वेरिएंट का भी पता लगाया जा सके. नए साल और त्योहार को देखते हुए मास्क, सेनेटाइजर और दूसरे कोरोना उपायों को अपनाने की सलाह दी गई है.
उन्होंने कहा कि विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए रेंडम सैंपिलिंग शुरू कर दी है. भारत बेहतर तरीके से कोविड मैनेजमेंट कर रहा है और इसको भी आगे जारी रखेंगे. सदन के साथी भी इसमें सहयोग दे और कोविड वैक्सीन लगाकर इसके खिलाफ अपनी सामूहिक लड़ाई लडऩे की जरूरत है. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख ने कोरोना को लेकर केंद्र की प्रतिबद्धता के बारे में कहा कि भारत में रिकॉर्डतोड़ वैक्सीन लगाई गई है. सरकार कोरोना पर नियंत्रण को लेकर प्रतिबद्ध है.
इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को ही विश्वभर में तेजी से बढ़ते कोविड-19 के ताजा मामलों को देखते हुए एक समीक्षा बैठक की थी. इसके बाद उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करने, भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने और टीकाकरण को लगातार जारी रखने की सलाह दी थी.
मांडविया ने अधिकारियों को सजग रहने और निगरानी तंत्र को मजबूत करने का निर्देश भी दिया था. उन्होंने एक ट्वीट में कहा था, कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की. कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधित लोगों को सजग रहने और निगरानी बढ़ाने के लिए कहा है. हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.

Related Articles

Back to top button